×

Rainy Season: बरसात के मौसम में घर की सीलन और बदबू को दूर भगाने के लिए अपनाये ये ट्रिक्स

Rainy Season: घर में बारिश की वजह से सीलन, फंगस (Fungus) और लीकेज (Leakage) आदि समस्‍याएं प्रमुख होती हैं। इतना ही नहीं घर में सीलन के कारण अजीब सी गन्दी बदबू भी आने लगती है।

Preeti Mishra
Written By Preeti Mishra
Published on: 6 July 2022 8:32 AM GMT
Remove dampness from house in rainy season
X

Remove dampness from house in rainy season (Image credit : Newstrack)

Rainy Season: बारिश का मौसम (Rainy Season) सिर्फ बारिश गिरते वक़्त ही सुहावना लगता है अन्यथा इस मौसम की गर्मी बेहद चिपचिपी और उमस वाली होती है। आमतौर पर बारिश गर्मी से राहत दिलाता है। गर्मियों में प्रचंड पद रही गर्मी से थोड़ी राहत बारिश जरूर दिलाता है लेकिन इस मौसम में इसके कारण कुछ अन्य दिक्‍कतों का सामना भी करना पड़ सकता है। जिसमें घर में बारिश की वजह से सीलन, फंगस (Fungus) और लीकेज (Leakage) आदि समस्‍याएं प्रमुख होती हैं। इतना ही नहीं घर में सीलन के कारण अजीब सी गन्दी बदबू भी आने लगती है। इसके अलावा इसकी वजह से बीमारियों के फैलने का खतरा भी बना रहता है। ऐसे में क्या तमाम कोशिशों के बाद भी आप बारिश के इन साइड एफ्फेट्स से प्रभावित हो रहे हैं। तो परेशान ना हो। क्योंकि आज हम आपसे कुछ ऐसे खास तरीकों के बारें में बताने जा रहें हैं जिन्हें अपना कर आप मानसून के दिनों में घर में सीलन, कीड़े-मकौड़े की समस्यााओं से छुटकारा पा कर अपने घर को खुशबुओं से महकता हुआ बना सकते हैं।

तो आइए जानें कुछ ऐसे ही ख़ास तरीकों को जो आपके घर की इन समस्‍याओं को दूर करने में आपकी सहायता कर सकते हैं :

- ज्यादातर खिड़कियां खुली ही रखें

जब घर को सीलन से बचाना हो तो यह बहुत जरूरी हो जाता है कि आप अपने घर की खिड़कियों को अधिक समय तक खुली रखें। ताकि बाहर की हवा का प्रवेश घर में होता रहे। इसके अलावा बीच-बीच में पंखा भी चलाकर या एयर कंडीशनर की मदद से घर के उन हिस्सों की नमी दूर करने की कोशिश की करें जहां हवा कम पहुंच पाती हो। ध्यान रहें रसोई घर में खाना बनाते वक़्त घर की अतिरिक्त नमी को बाहर निकालने के लिए एग्जॉस्ट फैन जरूर चला कर रखें। ये उपाय निश्चित तौर पर आपको घर में सीलन की परेशानी से बचाव कर सकते हैं।

- बाथरूम-किचन की सफाई का रखें विशेष ध्यान :

घर में सबसे ज्यादा गंदे और इस्तेमाल होने वाले दो ख़ास जगह बाथरूम और किचन ही है । बता दें कि जब बारिश के दिनों में घरों पर गंदगी, सीलन और अजीब तरह की बदबू आने लगती है. तब इनसे बचाव के लिए अपने घर की सफाई पर खास कर बाथरूम और किचन को साफआयी का ध्यान रखना बेहद आवश्यक है। गौरतलब है कि ज्‍यादा सीलन से हमेशा बीमारियों के फैलने की संभावना बहुत ज्यादा रहती है।

समस्‍या का समाधान है जरुरी :

उल्लेखनीय है कि घरों में कई बार सीलन किसी खास हिस्‍से में ही हो जाती है। इसलिए यह बेहद जरुरी है कि सीलन के होने के कारणों का पता लगाये कि कहीं पाइप तो नहीं टूटा है या कहीं से पानी लीक हो रहा है इस समस्या का पता लगाकर ठीक करा दें।

बदबू दूर करने के लिए करें ये उपाय :

घर में सीलन के कारण अगर बदबू आ रही हो तो इससे छुटकारा पाने के लिए हाइड्रोजन पेरोक्साइड को पानी में मिलाकर घर की बदबू वाली जगहों पर छिड़काव करें। इससे सीलन की बदबू दूर हो जायेगी।

इसके अलावा घर में होने वाली सीलन से मुक्ति पाने के लिए आप डीह्युमिडीफायर उपकरण (Dehumidifier Equipment) का भी इस्तेमाल कर सकते हैं। जिसकी मदद से नमी को आसानी से सोखकर दूर करने के साथ घर की सीलन भी दूर हो सकती है।

नमक का इस्‍तेमाल है कमाल :

घर की सीलन को दूर करने के लिए आप बीच -बीच में नमक का भी इस्‍तेमाल कर सकते हैं। बता दें कि नमक में नमी को सोखने की अद्भुत क्षमता मौजूद होती है। घर में आसानी से उपलब्ध होने वाला नमक नमी दूर को करने के लिए यह सबसे आसान उपायों में से एक है। इसके लिए एक छिछला डिब्बे में करीब एक किलो नमक को सीलन वाली जग‍ह पर रख दें। कुछ दिनों बाद असर आप खुद ही देखेंगे कि नमक ने उस जगह की काफी नमी को सोख कर घर की नमी को दूर कर दिया है।

Preeti Mishra

Preeti Mishra

Content Writer (Health and Tourism)

प्रीति मिश्रा, मीडिया इंडस्ट्री में 10 साल से ज्यादा का अनुभव है। डिजिटल के साथ-साथ प्रिंट और इलेक्ट्रॉनिक मीडिया में भी काम करने का तजुर्बा है। हेल्थ, लाइफस्टाइल, और टूरिज्म के साथ-साथ बिज़नेस पर भी कई वर्षों तक लिखा है। मेरा सफ़र दूरदर्शन से शुरू होकर DLA और हिंदुस्तान होते हुए न्यूजट्रैक तक पंहुचा है। मैं न्यूज़ट्रैक में ट्रेवल और टूरिज्म सेक्शन के साथ हेल्थ सेक्शन को लीड कर रही हैं।

Next Story