×

Life Tips: 9-1 का रूल बदल देगा जिंदगी

Life Tips: आज हम आपको एक ऐसा रूल बताने वाले हैं, जो आपकी जिंदगी पूरी तरह से बदल देगा। जी हां!

Shivani Tiwari
Published on: 22 May 2024 4:20 AM GMT
Life Tips
X

Life Tips (Photo- Social Media) 

Health Tips: आज के समय में इंसान के लिए यदि सबसे ज्यादा कुछ जरूरी चीज है तो वो उसका स्वास्थ है, जी हां! क्योंकि जब इंसान का स्वास्थ अच्छा रहेगा, तभी वह अपने सपनों को पूरा कर अपनी जिंदगी को अच्छे से एंजॉय कर सकेगा। इस वजह से जरूरी है कि सेहत का ध्यान बहुत ही अच्छे से रखा जाए, लेकिन कुछ ऐसे लोग भी हैं, जो सिर्फ काम करने में व्यस्त रहते हैं, अपनी सेहत पर जरा भी ध्यान नहीं देते, ना ही समय से भोजन करते हैं और ना ही समय से कोई कार्य, यही वजह है कि ये लोग जल्दी-जल्दी बीमार पड़ने लग जाते हैं, जिसकी वजह से इनका इम्यून सिस्टम भी कमजोर हो जाता है। यदि आप अपने जीवन में बहुत अधिक कामयाब होना चाहते हैं और जीवन के अंत तक एक बेहतरीन लाइफ जीना चाहते हैं तो आज हम आपको एक ऐसा रूल बताने वाले हैं, जो आपकी जिंदगी पूरी तरह से बदल देगा। जी हां!

सिर्फ इस एक रूल को अपनाने से बदल जायेगी जिंदगी (Follow This Rule To Transform Your Life)

यदि आप अपनी लाइफ और बॉडी को ट्रांसफॉर्म करना चाहते हैं तो इसके लिए जरूरी नहीं है कि आपको जिम ही जाना पड़ेगा, आप घर पर भी बड़ी ही आसानी से एक रूल फॉलो कर अपनी जिंदगी को बदल सकते हैं, इस रूल को 9-1 रूल कहा जाता है, जिसमें रोजाना 9 से शुरू होकर 1 नंबर तक के रूल को फॉलो करना पड़ता है। आइए आपको 9-1 रूल के बारे में डिटेल में बताते हैं -


9 नंबर

9-1 के रूल में सबसे पहला जो नंबर आता है वो है 9 नंबर, 9 नंबर को 9 हजार स्टेप्स भी कहा जाता है, इसका मतलब यह होता है कि आपको रोजाना 9 हजार स्टेप्स चलना है, सुबह या शाम कभी भी 9 हजार स्टेप्स आपको चलना होगा, जैसा कि आप सब जानते हैं कि वॉकिंग एक बेहतरीन एक्सरसाइज है।

8 नंबर

8 नंबर रूल में आता है पानी पीना, यानी कि आपको रोजाना 8 गिलास पानी पीना ही है। पानी शरीर के लिए बहुत ही जरूरी होता है, यदि आप चेहरे पर नेचुरल ग्लो लाना चाहते हैं तो इसके लिए आपको दिन भर में 8 गिलास पानी पीना ही चाहिए, इससे ब्लड सर्कुलेशन सही रहता है और शरीर की सारी गंदगी भी बाहर हो जाती है।

7 नंबर

7 नंबर यानी कि अच्छी नींद। आपको रोजाना 7 घंटे की नींद लेनी है, स्वस्थ रहने के लिए नींद पूरी होना बहुत जरूरी है और 7 घंटे की नींद पूरा दिन एक्टिव रहने के लिए एकदम परफेक्ट होती है।

6 नंबर

6 नंबर मतलब की 6 मिनट दिमाग को रिलैक्स रखने के लिए मेडिटेशन करना है, आज की हेक्टिक लाइफ में मेडिटेशन बहुत ही जरूरी हो गया है, 6 मिनट मेडिटेशन करने से स्ट्रेस टेंशन जैसी चीजें नहीं होती, और इंसान बहुत ही हैप्पी लाइफ जीता है।

5 नंबर

5 का मतलब है कि दिन भर में आपको 5 तरह के फल व सब्जियों को अपनी डाइट में रोजाना शामिल करना है, क्योंकि अच्छी हेल्थ के लिए हेल्थी चीजें भी डाइट भी जरूर होनीं चाहिए।

4 नंबर

4 मतलब दिन भर में चार बार ब्रेक लेना है, जैसे कोई ऑफिस पर्सन है या कोई भी, लगातार कई घंटे एकसाथ बैठकर काम करते हैं, लेकिन उन्हें बीच-बीच में चार बार ब्रेक जरूर लेना चाहिए।

3 नंबर

3 नंबर का मतलब है कि दिन भर में 3 हेल्दी मील जरूर लेना है, इसे आप ब्रेकफास्ट, लंच या डिनर में किसी भी समय ले सकते हैं।

2 नंबर

2 का मतलब है कि आपके डिनर और बेड टाइम के बीच कम से कम 2 घंटे का गैप जरूर होना चाहिए, क्योंकि खाने के तुरंत बाद सोना, पाचन क्रिया को प्रभावित कर सकता है।

1 नंबर

9 इन 1 रूल के नंबर 1 का मतलब है कि 1 घंटे फिजिकल वर्कआउट करना, आप इस वर्कआउट को घर पर भी कर सकते हैं, योगा, आसान कोई भी फिजिकल एक्टिविटी रोजाना 1 घंटे करनी है।


यही है 9-1 का रूल, इसे अपनी डेली लाइफ में जिसने फॉलो करना शुरू कर दिया, उसकी जिंदगी पूरी तरह से बदल जायेगी, क्योंकि इस 9-1 रूल में सभी चीजें शामिल हैं।

Shivani Tiwari

Shivani Tiwari

Senior Content Writer

बचपन से ही मनोरंजन क्षेत्र में काफी रुचि थी, बस उसी को पूरा करते आज यहां तक पहुंच चुकी हैं. इससे पहले मैं First India में काम कर चुकी हूं और अब यहां पर अपनी लेखनी से आपका मनोरंजन कर रही हूं.

Next Story