World's Top 10 Food Brands: वाह भाई वाह... दुनिया के टॉप 10 फूड ब्रांड्स में ये दो भारतीय कंपनी, अमूल ने किया टॉप

Food And Drink 2024 Report: ब्रांड फाइनेंस की ग्लोबल फूड एंड ड्रिंक्स रिपोर्ट 2024 में दो भारतीय कंपनियों ने अपनी जगह बनाई है। जबकि अमूल ने लिस्ट में टॉप किया है।

Network
Newstrack Network
Published on: 22 Aug 2024 6:14 AM GMT
Worlds Top 10 Food Brands: वाह भाई वाह... दुनिया के टॉप 10 फूड ब्रांड्स में ये दो भारतीय कंपनी, अमूल ने किया टॉप
X

अमूल (फोटो साभार- सोशल मीडिया)

Worlds Top 10 Food Brands List 2024 In Hindi: ब्रांड फाइनेंस की ग्लोबल फूड एंड ड्रिंक्स रिपोर्ट 2024 सामने आ गई है, जिसमें दो भारतीय फूड ब्रांड को शामिल किया गया है। खास बात तो ये है कि इस लिस्ट में टॉप 1 पर इंडियन ब्रांड ने ही अपनी जगह बनाई है। ये कंपनी कोई और नहीं बल्कि दिग्गज डेयरी कंपनी अमूल (Amul) है। अमूल सिर्फ देश ही नहीं बल्कि दुनियाभर में अपनी छाप छोड़ने में सफल हुआ है और 2024 में दुनिया की सबसे मजबूत फूड और डेयरी ब्रांड बनकर उभरा है।

भारतीय दिग्गज डेयरी कंपनी अमूल (Amul) का दबदबा पूरी दुनिया में छा गया है। रिपोर्ट के मुताबिक, अमूल का प्रभावशाली ब्रांड स्ट्रेंथ इंडेक्स (BSI) स्कोर 100 में से 91 है। इस कारण कंपनी को AAA+ रेटिंग दी गई है। Amul का ब्रांड मूल्य 2023 की तुलना में 11 फीसदी बढ़कर 3.3 अरब डॉलर पहुंच गया है। कंपनी ने भी इस बात की खुशी सोशल मीडिया प्लेटफार्म X पर जाहिर की है।

अमूल ने X पर जाहिर की खुशी

अमूल ने लिखा- हमें यह बताते हुए खुशी हो रही है कि दुनिया की लीडिंग ब्रांड कंसल्टेंसी ब्रांड फाइनेंस द्वारा सबसे मूल्यवान और मजबूत भोजन, डेयरी और गैर-अल्कोहल पेय ब्रांडों पर वार्षिक रिपोर्ट, फूड एंड ड्रिंक 2024 में अमूल को दुनिया में सबसे मजबूत खाद्य ब्रांड और सबसे मजबूत डेयरी ब्रांड के रूप में स्थान दिया गया है।


अमूल के अलावा भारतीय ब्रांड ब्रिटानिया भी इस सूची में शामिल हुआ है। ब्रिटानिया (Britannia) को लिस्ट में चौथे नंबर पर जगह दी गई है। यह कंपनी अपने बिस्किट, ब्रेड, केक और डेयरी प्रोडक्ट्स के लिए जाना जाता है। आइए डालें एक नजर दुनिया के टॉप 10 फूड ब्रांड्स पर।

दुनिया के टॉप 10 फूड ब्रांड्स (Worlds Top 10 Food Brands)

1- अमूल (भारत)

2- हर्शे कंपनी (अमेरिका)

3- नेस्ले (स्विट्जरलैंड)

4- ब्रिटानिया (भारत)

5- डोरिटोस (अमेरिका)

6- लेज (अमेरिका)

7- पेप्सिको (अमेरिका)

8- चीटोस (अमेरिका)

9- कैलॉग्स (अमेरिका)

10- मार्स (अमेरिका)

Shreya

Shreya

Next Story