×

इलाज से बेहतर है बचाव सर्दियों में रखें जच्चा बच्चा का खास ख्याल

 सर्दियां आते ही मौसम में एक अलग बदलाव आ जाता है। सर्दियों में तापमान गिरने से गर्मी से निजात मिल जाती है। पर सेहत के लिहाज से ठंड का मौसम कभी कभी कष्टकारी भी हो जाता है। गर्भवती महिलाओं को इस मौसम में सर्दी, खांसी, इंफेक्शन और ड्राई स्किन की समस्या हो जाती है।  

Rishi
Published on: 21 Nov 2018 12:24 PM GMT
इलाज से बेहतर है बचाव सर्दियों में रखें जच्चा बच्चा का खास ख्याल
X

लखनऊ : सर्दियां आते ही मौसम में एक अलग बदलाव आ जाता है। सर्दियों में तापमान गिरने से गर्मी से निजात मिल जाती है। पर सेहत के लिहाज से ठंड का मौसम कभी कभी कष्टकारी भी हो जाता है। गर्भवती महिलाओं को इस मौसम में सर्दी, खांसी, इंफेक्शन और ड्राई स्किन की समस्या हो जाती है। आमतौर पर सभी को इस मौसम में अपनी सेहत का ख्याल रखना चाहिए, लेकिन गर्भवती महिलाओं व नवजात शिशुओं को इस मौसम में खास देखभाल की ज़रूरत होती है। जरा सी लापरवाही जच्चा और बच्चा दोनों के लिए घातक साबित हो सकती है।

गर्भवती महिलाएं ऐसे रखें सेहत का ख्याल

चिकित्सकों के अनुसार इस मौसम में प्यास कम लगने के कारण अक्सर गर्भवती महिलाएं पानी कम पीती हैं जिस कारण उन्हें डीहाईड्रेशन की शिकायत हो जाती है। इसलिए इस मौसम में उन्हें पानी के साथ ही जूस व नारियल पानी जैसे तरल पेय पदार्थों का सेवन करना चाहिए।

क्वीन मैरी की प्रोफेसर डॉ रेखा के अनुसार मौसम में शुष्कता बढ़ने के कारण गर्भवतियों में सर्दी जुकाम और बुखार का खतरा बढ़ जाता है। सिविल अस्पताल की महिला चिकित्सक डॉ अर्लिन हीली के अनुसार गर्भवती महिलाओं को इस मौसम में खुद को ढक कर रखना चाहिए ताकि वह ठंड की चपेट में आने से बच सकें। तापमान नीचे गिरने के कारण गर्भवतियों में सर्दी व ज़ुकाम के लक्षण बढ़ जाते हैं जिससे ऑपरेशन में दिक्कतें हो सकती हैं इसलिए गर्भवती स्त्रियों को इस मौसम में अपना खास ख्याल रखना चाहिए।

खानपान का रखें खास ख्याल

झलकारी बाई की सीएमएस डॉ सुधा वर्मा के अनुसार ठंड में गर्भवती और प्रसूताओं को अपने खाने पीने का खास ख्याल रखने की ज़रूरत है। गर्भवतियों को इस मौसम में विटामिन सी से भरपूर चीजों का सेवन करना चाहिए। इनमें संतरा, ब्रोकली, और दूध मुख्य रूप से शामिल है। साथ ही प्रोटीन से भरपूर गेंहू, अंडे, चिकन, मछली, दूध और दालों का सेवन भी करना चाहिए।

नवजात शिशुओं को हो सकती हैं जानलेवा बीमारियां

नवजात शिशुओं की रोग प्रतिरोधक क्षमता कम होती है जिस कारण उन्हें इस मौसम में जानलेवा बीमारियां हो सकती हैं। ठंड के मौसम में नवजातों में वायरल , सेप्टीसीमिया व मेनिनजाइटिस जैसी बीमारियों का खतरा बढ़ जाता है।इस मौसम में नवजात शिशुओं की खास देखभाल करनी चाहिए।

यह है चिकित्सकों की राय

डफरिन अस्पताल की सीएमएस डॉ नीरा जैन ने बताया कि गर्भवती महिलाओं को इस मौसम में बाहर निकलते वक्त गर्म कपड़े पहनकर जाना चाहिए ताकि उन्हें सर्दी जुकाम न हो। साथ ही उन्हें ड्राई स्किन की समस्या से बचना चाहिए नहीं तो गर्भस्थ शिशु को नुकसान पहुंच सकता है। इस मौसम में उन्हें गर्म पानी का इस्तेमाल करना चाहिए। अगर इन सभी बातों का ख्याल रखा जाए तो ठंड में होने वाली बीमारियों से जच्चा बच्चा दोनों का बचाव किया जा सकता है।

Rishi

Rishi

आशीष शर्मा ऋषि वेब और न्यूज चैनल के मंझे हुए पत्रकार हैं। आशीष को 13 साल का अनुभव है। ऋषि ने टोटल टीवी से अपनी पत्रकारीय पारी की शुरुआत की। इसके बाद वे साधना टीवी, टीवी 100 जैसे टीवी संस्थानों में रहे। इसके बाद वे न्यूज़ पोर्टल पर्दाफाश, द न्यूज़ में स्टेट हेड के पद पर कार्यरत थे। निर्मल बाबा, राधे मां और गोपाल कांडा पर की गई इनकी स्टोरीज ने काफी चर्चा बटोरी। यूपी में बसपा सरकार के दौरान हुए पैकफेड, ओटी घोटाला को ब्रेक कर चुके हैं। अफ़्रीकी खूनी हीरों से जुडी बड़ी खबर भी आम आदमी के सामने लाए हैं। यूपी की जेलों में चलने वाले माफिया गिरोहों पर की गयी उनकी ख़बर को काफी सराहा गया। कापी एडिटिंग और रिपोर्टिंग में दक्ष ऋषि अपनी विशेष शैली के लिए जाने जाते हैं।

Next Story