×

Foods Products Expiry Date: एक्सपाइरी डेट निकल जाने के बाद भी खराब नहीं होती ये चीजें, देखें लिस्ट

Foods are safe after expiration date: ऐसा कई बार होता है कि चीज़ें घर में पड़ी होती हैं और एक्सपायरी डेट निकल जाता हैं। लोगों को ना चाहते हुए भी बेकार हुई चीज़ों को फेकना पड़ता है।

Anupma Raj
Written By Anupma Raj
Published on: 14 Sep 2022 1:50 AM GMT
Foods That Are Still Safe to Eat After the Expiration Date
X

Foods are safe after expiration date (Image: Social Media)

Foods are safe after expiration date: दरअसल ऐसा कई बार होता है कि चीज़ें घर में पड़ी होती हैं और एक्सपायरी डेट निकल जाता हैं। ऐसे में ज्यादातर लोगों को ना चाहते हुए भी बेकार हुई चीज़ों को फेकना पड़ता है। हालांकि कई चीज़ें ऐसी भी होती हैं जो एक्सपायरी डेट खत्म होने के बाद भी खराब नहीं होती। इन्हें लंबे समय तक स्टोर किया जा सकता है। आइए जानते हैं कौन सी है वे चीजें जो एक्सपायरी डेट खत्म होने के बाद भी खराब नहीं होती:

शहद

शहद में कई तरह के पोषक तत्व वाले गुण पाए जाते हैं, इसलिए शहद का इस्तेमाल आप चाहें तो सेहत को हेल्दी बनाने के लिए कर सकते हैं या फिर स्किन को खूबसूरत बनाने के लिए, शहद हर तरह से फायदेमंद होता है। ऐसे में आप शहद को लंबे समय तक इस्तेमाल करने के लिए आप इसे स्टोर करके रखना चाहेंगे। इसके लिए आप शहद को किसी एयरटाइट डब्बे में बंद करके रखते हैं तो ये सालों खराब नहीं होता है। दरअसल शहद में कम अम्लीय पीएच होता है जिससे बैक्टीरिया पैदा नहीं होते हैं। इसलिए कई बार शहद पुराना होने पर जम जाता है, लेकिन यह खराब नहीं होता और आप इसे इस्तेमाल कर सकते हैं।

नमक

नमक का इस्तेमाल आप एक्सपायरी डेट निकल जाने के बाद भी कर सकते हैं। दरअसल भले ही नमक के पैकेट पर एक्सपाइरी डेट लिखी हो, लेकिन नमक खराब नहीं होता है। फिर चाहे वो सफेद नमक हो, काला नमक हो या फिर सेंधा नमक हो। आप नमक को आसानी से लंबे समय तक स्टोर करके रख सकते हैं।

चीनी

चीनी का इस्तेमाल से आप स्किन को हेल्दी बना सकते हैं। चीनी से स्क्रब के द्वारा स्किन को खुबसूरत बनाया जा सकता है। दरअसल चीनी को भी आप लंबे समय तक इस्तेमाल कर सकते हैं। वैसे तो चीनी के पैकेट्स पर कई बार 2 साल तक की एक्सपाइरी डेट लिखी होती है। लेकिन अगर चीनी को ठीक से स्टोर करें तो ये सालों खराब नहीं होती है। इसलिए इसे हमेशा सूखे और साफ जार में रखें।

पास्ता

पास्ता का इस्तेमाल भी आप लंबे समय तक कर सकते हैं। दरअसल अगर पास्ता को नमी से दूर रखा जाए तो पास्ता भी लंबे समय तक खराब नहीं होता है। बता दे कि पास्ता को सालों किसी एयर टाइट कंटेनर में रखने पर भी ये खराब नहीं होता है। हां लेकिन पास्ता में कीड़े लग सकते हैं इसलिए आपको पास्ता को कीड़े लगने से बचाना है।

सिरका

सिरका का इस्तेमाल भी काफी लंबे समय तक किया जा सकता है। दरअसल सिरके को कई अलग-अलग तरह से इस्तेमाल किया जा सकता है, बता दे कि लोग विनेगर को आचार में डालते हैं ताकि अचार लंबे समय तक खराब ना हो। इसके अलावा, सिरके वाली प्याज खाना भी काफी टेस्टी लगता है। साथ ही विनेगर को एक्सपाइरी डेट खत्म होने के बाद भी यूज किया जा सकता है। इसलिए यह आपकी सेहत को बिल्कुल भी नुक्सान नहीं पहुंचाता है।

Anupma Raj

Anupma Raj

Sports Content Writer

My name is Anupma Raj. I am from Patna. I'm a content writer with more than 3 years of experience.

Next Story