×

Food For Healthy Heart: प्याज-लहसुन हेल्थी हार्ट के लिए लाभदायक, खाने में इन खाद्य पदार्थों को करें शामिल

Food For Healthy Heart: इन घटिया कोलेस्ट्रॉल स्तरों को कम करने के लिए, आपको अपने आहार की जांच करने की आवश्यकता है।

Preeti Mishra
Written By Preeti Mishra
Published on: 22 Nov 2022 12:57 AM GMT
Food For Healthy Heart
X

Food For Healthy Heart (Image credit : social media)

Food For Healthy Heart: एक व्यक्ति का आहार उसके कोलेस्ट्रॉल के स्तर कितने स्वस्थ हैं, इसमें एक आवश्यक भूमिका निभाता है। स्वस्थ सीमा के भीतर कोलेस्ट्रॉल के स्तर को बनाए रखने वाले खाद्य पदार्थ खाने से दिल का दौरा या स्ट्रोक जैसी स्वास्थ्य समस्याओं को रोकने में मदद मिल सकती है। कौन सी हैं ये चीजें जानने के लिए आगे पढ़ें।

खराब कोलेस्ट्रॉल या कम घनत्व वाले लिपोप्रोटीन (एलडीएल या खराब कोलेस्ट्रॉल;) आपके शरीर में अधिकतम कोलेस्ट्रॉल होता है। उच्च एलडीएल स्तर धमनी को अवरुद्ध कर सकता है और हृदय रोग और स्ट्रोक का खतरा बढ़ा सकता है। इन घटिया कोलेस्ट्रॉल स्तरों को कम करने के लिए, आपको अपने आहार की जांच करने की आवश्यकता है। शुरुआत करने के लिए, उन खाद्य पदार्थों को शामिल करें जो शरीर में अच्छे कोलेस्ट्रॉल या उच्च घनत्व वाले लिपोप्रोटीन (एचडीएल) के स्तर को बढ़ाने में मदद कर सकते हैं।

यहां उन खाद्य पदार्थों की सूची दी गई है जिन्हें आप खराब कोलेस्ट्रॉल को कम करने के लिए अपने दैनिक आहार में शामिल कर सकते हैं।


प्याज:

एक अध्ययन में पाया गया कि प्याज में पाया जाने वाला एक महत्वपूर्ण यौगिक क्वेरसेटिन चूहों में कोलेस्ट्रॉल कम करने में मदद करता है। प्याज सूजन और धमनियों को सख्त होने से रोकने में मदद करता है। आप प्याज को सलाद में या अपने अंकुरित चाट और आमलेट में डालकर कच्चा खा सकते हैं।


मेवे:

मेवे उच्च पोषक तत्वों से भरे होते हैं। अखरोट जैसे मेवे ओमेगा -3 फैटी एसिड से भरे होते हैं, जो आपके दिल के लिए उपयुक्त होते हैं। बादाम में एक विशिष्ट अमीनो एसिड की उपस्थिति रक्तचाप को नियंत्रित करने में मदद करती है। नट्स में फाइटोस्टेरॉल जैसे पौधों के यौगिकों की उपस्थिति आंतों में अवशोषण को रोककर कोलेस्ट्रॉल को कम करने में मदद करती है। कोलेस्ट्रॉल कम करने वाले इन नट्स के रोजाना सेवन से हृदय रोग का खतरा कम हो सकता है।


लहसुन:

लहसुन आपके खाने में एक ठोस स्वाद जोड़ता है और खराब कोलेस्ट्रॉल को कम कर सकता है। एलिसिन सहित पौधों के यौगिकों की उपस्थिति उच्च स्तर वाले लोगों में निम्न रक्तचाप में मदद कर सकती है। यह शरीर में कुल और एलडीएल कोलेस्ट्रॉल के स्तर को कम करने में भी मदद कर सकता है।


फैटी फिश:

सैल्मन और मैकेरल ओमेगा-3 फैटी एसिड के बेहतरीन स्रोत हैं। ओमेगा-3 अच्छे कोलेस्ट्रॉल (एचडीएल) के स्तर को बढ़ाता है और दिल के दौरे के जोखिम को कम कर सकता है। मछली के सेवन नामक एक अध्ययन में बुजुर्ग व्यक्तियों में स्ट्रोक के जोखिम को कम किया जा सकता है। यह पाया गया है कि वृद्ध वयस्कों द्वारा सप्ताह में एक बार बेक या उबली हुई मछली का सेवन करने से सकारात्मक प्रभाव के लिए मछली को तलने, भाप देने या उबालने के बजाय स्ट्रोक का खतरा 27 प्रतिशत कम हो जाता है।


फल:

संतुलित आहार के लिए फलों को शामिल करना भी अनिवार्य है। कई फल दिल के लिए स्वस्थ होते हैं और इनमें घुलनशील फाइबर होते हैं, जो एलडीएल के स्तर को कम करने में मदद कर सकते हैं। सेब, अंगूर, खट्टे फल, और स्ट्रॉबेरी में पेक्टिन घुलनशील फाइबर पाए जाने वाले हल्के हाइपर-कोलेस्टेरोलेमिक पुरुषों और महिलाओं में विभिन्न पेक्टिन प्रकार के कोलेस्ट्रॉल कम करने वाले गुण कोलेस्ट्रॉल को 10 प्रतिशत कम करते हैं। फल एंटीऑक्सिडेंट और एंटी-इंफ्लेमेटरी गुणों से भरपूर होते हैं जो हृदय रोगों को रोक सकते हैं।

Preeti Mishra

Preeti Mishra

Content Writer (Health and Tourism)

प्रीति मिश्रा, मीडिया इंडस्ट्री में 10 साल से ज्यादा का अनुभव है। डिजिटल के साथ-साथ प्रिंट और इलेक्ट्रॉनिक मीडिया में भी काम करने का तजुर्बा है। हेल्थ, लाइफस्टाइल, और टूरिज्म के साथ-साथ बिज़नेस पर भी कई वर्षों तक लिखा है। मेरा सफ़र दूरदर्शन से शुरू होकर DLA और हिंदुस्तान होते हुए न्यूजट्रैक तक पंहुचा है। मैं न्यूज़ट्रैक में ट्रेवल और टूरिज्म सेक्शन के साथ हेल्थ सेक्शन को लीड कर रही हैं।

Next Story