×

High Blood Pressure Diet: हाई ब्लड प्रेशर के मरीज इन चीजों से बना लें तुरंत दूरी, बढ़ सकती है दिक्कत

High Blood Pressure Diet: अगर आप भी हाई ब्लड प्रेशर के मरीज हैं तो इन खाद्य पदार्थों से आपको तुरंत दूरी बना लेनी चाहिए, क्योंकि इनसे आपकी समस्या बढ़ सकती है।

Network
Newstrack NetworkPublished By Shreya
Published on: 13 March 2022 5:20 PM GMT
High Blood Pressure Diet: हाई ब्लड प्रेशर के मरीज इन चीजों से बना लें तुरंत दूरी, बढ़ सकती है दिक्कत
X

हाई ब्लड प्रेशर डाइट (कॉन्सेप्ट फोटो साभार- सोशल मीडिया) 

High Blood Pressure Diet: हाई ब्लड प्रेशर एक सामान्य स्थिति है, जिससे कई लोग सामना करते हैं, लेकिन हाई बीपी के मरीजों को अपने खानपान का खास ख्याल रखने के लिए कहा जाता है। क्योंकि कई अध्ययनों में सामने आ चुका है कि आपका आहार ही ब्लड प्रेशर को बढ़ाने के लिए जिम्मेदार होता है। ऐसे में उच्च रक्तचाप को नियंत्रण में रखने के लिए मरीजों को कुछ खाद्य पदार्थों से तुरंत दूरी बना लेनी चाहिए। तो चलिए जानते हैं इन खाद्य पदार्थों के बारे में-

नमक (Salt)

उच्च रक्तचाप (High Blood Pressure) के मरीजों को डॉक्टर्स नमक का अधिक सेवन करने से बचने की सलाह देते हैं। शरीर को ऊर्जावान बनाए रखने और एनर्जी के लिए नमक की जरूरत होती है, लेकिन हाई बीपी के मरीजों को ज्यादा नमक का सेवन नहीं करना चाहिए। हृदय रोग विशेषज्ञ कहते हैं कि ऐसे मरीज दिनभर में एक चम्मच से अधिक सॉल्ट का सेवन न करें।

ब्रेड (Bread)

अक्सर लोग सुबह के समय ब्रेड मक्खन खाना बेहद पसंद करते हैं, लेकिन हाई ब्लड प्रेशर के मरीजों की सेहत के लिए यह अच्छा नहीं माना जाता है। क्योंकि ब्रेड मक्खन खाने से वजन के साथ साथ शरीर में शुगर की मात्रा भी बढ़ेगी। इसके साथ ही हाई बीपी की समस्या भी पैदा होगी।

पीनट बटर (Peanut Butter)

पीनट बटर में बहुत ज्यादा मात्रा में सोडियम पाया जाता है, जो कि उच्च रक्तचाप के लिए प्रमुख कारकों में से एक माना जाता है। अगर आप हाई बीपी के शिकार हैं तो इसे खाने से बचना चाहिए।

प्रोसेस्ड मीट (Processed Meat)

ब्लड प्रेशर को कंट्रोल करने के लिए प्रोसेस्ड मीट न खाने की सलाह दी जाती है। क्योंकि प्रोसेस्ड मीट में सोडियम काफी ज्यादा होता है। इसके अलावा बीपी के मरीजों को ट्रांस या सेचुरेटेड फैट वाले खाद्य पदार्थों का कम से कम सेवन करना चाहिए।

शराब (Alcohol)

अगर आपकी शराब पीने की आदत है तो इसे छोड़ना ही आपके स्वास्थ्य के लिए अच्छा होगा, क्योंकि शराब का सेवन करने से ब्लड प्रेशर की समस्या बढ़ सकती है। उच्च रक्तचाप वाले रोगियों को एल्कोहल न पीने की सलाह दी जाती है। ऐसा भी कहा जाता है कि एल्कोहल बीपी की दवाओं को बेअसर कर सकता है और कुछ दवाओं के साथ इसका रिएक्शन भी हो सकता है।

डिस्क्लेमर: यह लेख केवल सामान्य जानकारी के लिए है। ज्यादा जानकारी के लिए हमेशा अपने डॉक्टर से संपर्क करें।

दोस्तों देश और दुनिया की खबरों को तेजी से जानने लिए बने रहें न्यूजट्रैक के साथ। हमें फेसबुक पर फॉलो करने के लिए @newstrack और ट्विटर पर फॉलो करने के लिए @newstrackmedia पर क्लिक करें।

Shreya

Shreya

Next Story