×

Lucky Foods: क्या आपका भी चल रहा है कठिन समय? इन पांच पदार्थों को करें भोजन में शामिल, होगा भाग्योदय

Lucky Foods: यह महत्वपूर्ण है कि जब कुछ भी सही दिशा में नहीं जा रहा हो तो निराश नहीं होना चाहिए।

Preeti Mishra
Written By Preeti Mishra
Published on: 15 Oct 2022 2:23 PM GMT
Lucky Foods
X

Lucky Foods (Image: Social Media)

Lucky Foods: कोई भी व्यक्ति परफेक्ट नहीं होता है। इस बात को हमें स्वीकार करना चाहिए। हम जिस तरह की कड़ी मेहनत करते हैं, उसके बावजूद कई बार कुछ भी सही नहीं होता है और एक डूबती हुई भावना आती है। लेकिन, यह महत्वपूर्ण है कि जब कुछ भी सही दिशा में नहीं जा रहा हो तो निराश नहीं होना चाहिए। व्यक्ति को हमेशा सकारात्मक रहना चाहिए और ऐसी चुनौतीपूर्ण परिस्थितियों में एक अच्छी मानसिकता बनाए रखें कि आप कितनी अच्छी तरह आगे का रास्ता साफ कर सकते हैं।

एक अच्छी मानसिकता के अलावा, ऐसे आहार का सेवन करना महत्वपूर्ण है जो आपके दिमाग को शांत कर सके। आयुषी भार्गव, जो पंचकुला में टैरो रीडर हैं, ने हाल ही में कुछ ऐसे खाद्य पदार्थों के बारे में पोस्ट किया है जो न केवल आपके दिमाग को शांत कर सकते हैं बल्कि कठिन समय का सामना करते समय भाग्यशाली भी साबित होते हैं। वह कहती हैं, अगर आप अपने जीवन में संघर्ष कर रहे हैं और एक सफल भविष्य के लिए अपना रास्ता साफ करना चाहते हैं, तो आपको इन खाद्य पदार्थों का सेवन अवश्य करना चाहिए। हो सकता है कि वे आपको तुरंत परिणाम न दिखाएँ, लेकिन अपने तरीके से फलदायी हैं।

इन भाग्यशाली खाद्य पदार्थों पर एक नज़र डालें जिन्हें आपको अपने आहार में शामिल करना चाहिए।


हल्दी पाउडर

हिंदू परंपराओं के अनुसार, हल्दी को अत्यंत शुभ माना जाता है और यह बृहस्पति ग्रह से जुड़ी होती है, और इस ग्रह की शक्ति को बढ़ा सकती है। इसे हिंदी में हल्दी के रूप में जाना जाता है, इसे संस्कृत में हरिद्रा के रूप में जाना जाता है और यह भारतीय व्यंजनों में उपयोग किए जाने वाले महत्वपूर्ण मसालों में से एक है, क्योंकि इसमें औषधीय गुण भी हैं। यह कोई भी अनुष्ठान हो, हल्दी को अत्यंत महत्वपूर्ण माना जाता है और अक्सर इसका उपयोग बृहस्पति ग्रह के शक्तिशाली प्रभाव को आकर्षित करने के लिए किया जाता है, जिसे धन और सौभाग्य के ग्रह के रूप में जाना जाता है। अपने जीवन में बहुतायत और धन का स्वागत करने के लिए हल्दी को अपने आहार में शामिल करना चाहिए।


हरी इलायची

इस मसाले को अक्सर 'मसालों की रानी' कहा जाता है क्योंकि यह किसी भी व्यंजन में एक सुगंधित स्वाद जोड़ता है। ज्योतिष की दृष्टि से यह मसाला शुक्र ग्रह से जुड़ा है और प्राकृतिक आराम देने वाला है। यह मसाला आपकी याददाश्त को बेहतर बनाने के लिए भी जाना जाता है। इलायची की ऊर्जा में व्यस्त दिमाग के भ्रम को दूर करने, अधिक स्पष्टता पैदा करने और भारी और उदास भावनाओं को उठाने में मदद करने की शक्ति है। करियर और विकास के अवसरों को आमंत्रित करने के लिए इस मसाले का सेवन करना चाहिए।


चीनी के साथ दही

महत्वपूर्ण आयोजनों से पहले दही और चीनी खाना एक लोकप्रिय हिंदू परंपरा है। यह सौभाग्य को आमंत्रित करने और मिजाज को नियंत्रित करने के लिए किया जाता है, ताकि मन एक निश्चित तरीके से काम करे। वैज्ञानिक रूप से कहें तो दही आंत के बैक्टीरिया में सुधार करता है जो किसी व्यक्ति के मानसिक स्वास्थ्य में सुधार कर सकता है। इस प्रकार, जब भी आप किसी कठिन समय का सामना करते हैं, तो कुछ दही शक्कर का सेवन करें।


केला

यह फल असाधारण रूप से पोषक तत्वों से भरपूर होने के लिए जाना जाता है और बेहतर स्वास्थ्य के लिए इसे रोजाना खाया जा सकता है। हालांकि, जब ज्योतिषीय महत्व की बात आती है, तो ऐसा कहा जाता है कि एक केला जीवन में सामंजस्य लाता है। इसलिए यह सलाह दी जाती है कि यदि किसी को परिवार और प्रेम के मामलों में कठिनाइयों का सामना करना पड़ रहा है, तो उन्हें केला अवश्य खाना चाहिए। इससे परिवार के सदस्यों के बीच बेहतर संबंध बन सकते हैं।


काली मिर्च

इन छोटे बीजों को बहुत महत्वपूर्ण कहा जाता है और कहा जाता है कि यह सबसे नन्हा भोजन है जिसमें बहुत अधिक शक्ति होती है। जब ज्योतिषीय लाभों की बात आती है, तो काली मिर्च या जिसे आमतौर पर काली मिर्च के रूप में जाना जाता है, बुरी नजर को दूर करने में मदद कर सकता है, जबकि ग्रह - शनि को पहले से कहीं ज्यादा मजबूत बनाता है।

Preeti Mishra

Preeti Mishra

Content Writer (Health and Tourism)

प्रीति मिश्रा, मीडिया इंडस्ट्री में 10 साल से ज्यादा का अनुभव है। डिजिटल के साथ-साथ प्रिंट और इलेक्ट्रॉनिक मीडिया में भी काम करने का तजुर्बा है। हेल्थ, लाइफस्टाइल, और टूरिज्म के साथ-साथ बिज़नेस पर भी कई वर्षों तक लिखा है। मेरा सफ़र दूरदर्शन से शुरू होकर DLA और हिंदुस्तान होते हुए न्यूजट्रैक तक पंहुचा है। मैं न्यूज़ट्रैक में ट्रेवल और टूरिज्म सेक्शन के साथ हेल्थ सेक्शन को लीड कर रही हैं।

Next Story