×

How to Increase Sperm Count: स्पर्म काउंट बढ़ाने के ये 6 प्राकृतिक तरीके हैं बेहद असरदार

How to Increase Sperm Count: जीवनशैली और आहार नियंत्रण में कुछ बदलाव शुक्राणुओं की संख्या के इष्टतम स्तर को बनाए रखने में मदद कर सकते हैं।

Preeti Mishra
Written By Preeti Mishra
Published on: 11 Nov 2022 1:36 PM GMT
Increase your sperm count
X

 Increase your sperm count (Image credit: social media)

How to Increase Sperm Count: खराब जीवनशैली, नींद की कमी और प्रदूषण को आपके स्पर्म काउंट में कमी के लिए जिम्मेदार ठहराया जा सकता है। खैर, इन चीजों को पूरी तरह से टाला नहीं जा सकता है, जीवनशैली और आहार नियंत्रण में कुछ बदलाव शुक्राणुओं की संख्या के इष्टतम स्तर को बनाए रखने में मदद कर सकते हैं। एक स्वस्थ शुक्राणु के विकास के लिए, शुक्राणु की गुणवत्ता, मात्रा, एकाग्रता और गतिशीलता को बनाए रखने में निम्नलिखित मदद करता है:

जामुन का सेवन ​(Consume Berries)

एंटीऑक्सीडेंट का सेवन बढ़ाएं जो विटामिन, खनिजों और समृद्ध पोषक तत्वों का एक परिवार है जो शुक्राणुओं को स्वस्थ बनाए रखने में मदद करने के लिए जाने जाते हैं। एंटीऑक्सीडेंट के अधिक सेवन से शुक्राणु की गुणवत्ता में सुधार होता है। वे लंबे समय तक सेल जीवन के लिए शरीर में कहीं भी मुक्त कणों को समाप्त करके शरीर में एक रक्षा तंत्र की तरह कार्य करते हैं। टमाटर, शकरकंद, खरबूजे, गाजर, कद्दू के बीज, मछली, अखरोट, ब्लूबेरी और अनार जैसे एंटीऑक्सीडेंट से भरपूर आहार लेना स्वस्थ शुक्राणु कोशिकाओं की कुंजी है।

पालक (Spinach)

ठीक है, पोपोय निश्चित रूप से आप सभी से पहले यह जानता था। पुरुषों के लिए शुक्राणु कोशिकाओं की बेहतर गुणवत्ता और गतिशीलता के लिए पूरक आहार में शामिल किए जाने वाले लिपोइक एसिड सबसे महत्वपूर्ण एंटीऑक्सिडेंट में से एक है। पालक और आलू एक समृद्ध स्रोत हैं।

चिकन ​(Chicken)

विटामिन ई और सेलेनियम आरबीसी को ऑक्सीडेटिव क्षति से बचाता है और आईवीएफ उपचार से पहले शुक्राणु की गतिशीलता को बढ़ाने में मदद करता है। अपने सेलेनियम के स्तर को बढ़ाने के लिए लीवर मीट, पोल्ट्री और अंडे का सेवन करें। बादाम के बीज और सूरजमुखी के तेल में विटामिन ई की अच्छी मात्रा होती है।

नट्स (nuts)

जब शुक्राणुओं की अच्छी संख्या की बात आती है, तो महत्वपूर्ण खनिजों में से एक जस्ता होता है। यह शुक्राणु कोशिकाओं के लिए बिल्डिंग ब्लॉक है। जिंक का सबसे अच्छा प्राकृतिक स्रोत सीप है। हालांकि, यह रेड मीट और पोल्ट्री में भी अच्छी मात्रा में मौजूद होता है। बीन्स, झींगा मछली, केकड़ा, साबुत अनाज, नट्स और डेयरी उत्पादों में भी भरपूर मात्रा में जिंक होता है।

अपने आप को हाइड्रेट करें (Hydrate yourself)

खूब पानी पिएं क्योंकि यह शरीर से अवांछित अपशिष्ट को निकालने में मदद करता है। साथ ही वीर्य जल आधारित होने के कारण इस द्रव्य का सेवन करने से शुक्राणु और वीर्य की गुणवत्ता में सुधार होता है। अपने आप को हाइड्रेट करने के लिए हमेशा पानी की बोतल अपने पास रखें।

लॉग की तरह सोएं (Sleep like a log)

अपने शुक्राणु की गुणवत्ता बढ़ाने के लिए सोने से आसान तरीका क्या है? सोने की उचित दिनचर्या बनाए रखें। हर दिन एक ही समय पर सोएं और एक ही समय पर जागने की कोशिश करें। यह आपके शरीर की लय को नियंत्रित करेगा। एक स्वस्थ नींद पैटर्न आपको ऊर्जावान बनाए रखेगा और आपके शुक्राणुओं की संख्या भी बढ़ाएगा!

Preeti Mishra

Preeti Mishra

Content Writer (Health and Tourism)

प्रीति मिश्रा, मीडिया इंडस्ट्री में 10 साल से ज्यादा का अनुभव है। डिजिटल के साथ-साथ प्रिंट और इलेक्ट्रॉनिक मीडिया में भी काम करने का तजुर्बा है। हेल्थ, लाइफस्टाइल, और टूरिज्म के साथ-साथ बिज़नेस पर भी कई वर्षों तक लिखा है। मेरा सफ़र दूरदर्शन से शुरू होकर DLA और हिंदुस्तान होते हुए न्यूजट्रैक तक पंहुचा है। मैं न्यूज़ट्रैक में ट्रेवल और टूरिज्म सेक्शन के साथ हेल्थ सेक्शन को लीड कर रही हैं।

Next Story