×

Health Tips: इन 5 खाद्य पदार्थों को आपको कभी भी फ्रीजर में स्टोर करके नहीं चाहिए रखना

Foods Should Never Be Kept In Fridge: जब भोजन जम जाता है, तो इसे फ्रिज में स्टोर करने की तुलना में अधिक समय तक संग्रहीत किया जा सकता है।

Preeti Mishra
Written By Preeti Mishra
Published on: 25 Nov 2022 1:29 AM GMT
Food Never Store in the Freezer
X

Food Never Store in the Freezer(Image credit : social media) 

Foods Should Never Be Kept In Fridge: फ्रीजर रसोई में सबसे महत्वपूर्ण उपकरणों में से एक है। बचे हुए खाने को स्टोर करने के लिए यह बहुत उपयोगी है । जब भोजन जम जाता है, तो इसे फ्रिज में स्टोर करने की तुलना में अधिक समय तक संग्रहीत किया जा सकता है। लेकिन क्या आप जानते हैं कि कुछ ऐसे खाद्य उत्पाद हैं जिन्हें आपको फ्रीजर में स्टोर नहीं करना चाहिए?

अंडे (Egg )

बहुत सारे खाद्य उत्पाद जमने पर सिकुड़ जाते हैं। हालांकि, अंडे के मामले में इसका उल्टा होता है। जिस किसी ने भी कभी अंडे को फ्रीज करने की कोशिश की है, वह शायद इस नतीजे पर पहुंचा होगा: अंडा एक निश्चित तापमान से नीचे आने पर अपने खोल के भीतर फट जाएगा। यह फ्रीजर को आपके अंडों को स्टोर करने के लिए विशेष रूप से खराब जगह बनाता है। यदि आपको किसी भी कारण से अंडे फ्रीज करने पड़ते हैं, तो पहले उन्हें छील लें।


पनीर (Paneer )

पनीर इतना खराब नहीं जमता है, लेकिन यह शायद अपनी बनावट खो देगा। यह भुरभुरा हो जाता है और इसे काटना आसान होने के बजाय, पनीर का पूरा ब्लॉक अलग हो जाएगा। यदि आप अपनी रोटी पर डालने के लिए पनीर का एक साधारण टुकड़ा काटना चाहते हैं, तो यह वह परिणाम नहीं है जिसका आप लक्ष्य बना रहे हैं। यह सिर्फ गौडा-प्रकार के चीज के लिए ही नहीं है, बल्कि कैमेम्बर्ट और ब्री जैसे फ्रेंच चीज के लिए भी है। कहानी का नैतिक: पनीर को फ्रीज न करें।


चावल (Rice )

हो सकता है कि आप पहले से ही जानते हों कि अगर आप चावल को फ्रिज में स्टोर करते हैं तो उसका स्वाद बिल्कुल नहीं सुधरता है, जिससे आपको लगता है कि फ्रीजर इसे स्टोर करने के लिए एक बेहतर जगह है। दुर्भाग्य से, ऐसा भी नहीं है। चावल को फ्रीजर में रखने से यह केवल एक बार फिर से डीफ़्रॉस्ट करने के बाद एक बेस्वाद, गूदेदार गंदगी में बदल जाएगा। सबसे अच्छी बात यह है कि चावल को पकाने के तुरंत बाद ही खा लें।


पास्ता (Pista )

चावल की तरह ही, पास्ता को फ्रीज़ करने से उसकी गुणवत्ता में बिल्कुल सुधार नहीं होता है। बिल्कुल विपरीत, वास्तव में। हालाँकि यह एक अच्छा विचार हो सकता है कि सप्ताह की शुरुआत में पास्ता के एक बड़े बर्तन को पकाने के बाद आने वाले दिनों के लिए इसे फ्रीज कर दिया जाए, तो बेहतर होगा कि आप ऐसा न करें। एक बार पास्ता डीफ्रॉस्ट हो जाने के बाद, यह अपनी सामान्य स्टार्ची स्थिरता खो देगा। परिणाम? सूजी, लंगड़ा पास्ता। हाँ। हालांकि, आप पास्ता सॉस को फ्रीज कर सकते हैं। तो, आप समय से पहले सॉस बना सकते हैं और फिर पास्ता को हर बार अलग से पका सकते हैं।


आलू (Potato )

आलू को ज्यादा देखभाल की जरूरत नहीं है, लेकिन फ्रीजर में रखने से आपको निराशा ही हाथ लगेगी। जमने पर बिना पके आलू दानेदार हो जाते हैं, जो उन्हें अच्छे, स्वादिष्ट आलू पसंद करने वालों के लिए खाने लायक नहीं बनाता है। बस उन्हें एक अंधेरी अलमारी में रख दें।

Preeti Mishra

Preeti Mishra

Content Writer (Health and Tourism)

प्रीति मिश्रा, मीडिया इंडस्ट्री में 10 साल से ज्यादा का अनुभव है। डिजिटल के साथ-साथ प्रिंट और इलेक्ट्रॉनिक मीडिया में भी काम करने का तजुर्बा है। हेल्थ, लाइफस्टाइल, और टूरिज्म के साथ-साथ बिज़नेस पर भी कई वर्षों तक लिखा है। मेरा सफ़र दूरदर्शन से शुरू होकर DLA और हिंदुस्तान होते हुए न्यूजट्रैक तक पंहुचा है। मैं न्यूज़ट्रैक में ट्रेवल और टूरिज्म सेक्शन के साथ हेल्थ सेक्शन को लीड कर रही हैं।

Next Story