×

Benefits of Cauliflower: जानिए फूल गोभी कैसे आपके हार्ट और लिवर के लिए है फ़ायदेमंद, पौष्टिक तत्वों का है खज़ाना

Benefits of Cauliflower: फूलगोभी बेहद फायदेमंद है इसमें मौजूद कर पौष्टिक तत्व आपके हार्ट और लिवर को हेल्दी रखने में अहम् भूमिका निभाते हैं।

Shweta Srivastava
Published on: 1 Dec 2023 1:45 AM GMT (Updated on: 1 Dec 2023 1:45 AM GMT)
Benefits of Cauliflower
X

Benefits of Cauliflower (Image Credit-Social Media)

Benefits of Cauliflower: फूलगोभी, सर्दियों की एक ऐसी सब्जी है, जो कई स्वास्थ्य लाभों के साथ आती है, साथ ही साथ ये आपके आहार में एक पौष्टिक तत्व भी जोड़ती है। इसमें सोडियम, कार्बोहाइड्रेट, फाइबर, प्रोटीन, विटामिन सी, मैग्नीशियम और पोटेशियम की भरपूर मात्रा होती है।

आपके हार्ट और लिवर के लिए बेहद फायदेमंद है फूल गोभी

शोध से पता चलता है कि फूलगोभी में सल्फोराफेन मौजूद होता है जो एक यौगिक है ये शरीर में सूजन को कम करने के लिए जाना जाता है, जो रक्तचाप के नियमन में भी योगदान देता है। ये ग्लूकोसाइनोलेट्स के माध्यम से लीवर के स्वास्थ्य को सही करता है। फूलगोभी यौगिक विषहरण एंजाइमों को बढ़ाते हैं, जिससे लीवर से विषाक्त पदार्थों को प्रभावी ढंग से हटाने में मदद मिलती है।

अपने वजन के प्रति सचेत रहने वाले व्यक्तियों के लिए फूलगोभी एक अच्छा विकल्प साबित होता है। अपनी कम कैलोरी सामग्री और उच्च फाइबर के साथ, ये सब्जी फुल महसूस कराती है, पाचन में सहायता करती है और संभावित रूप से कब्ज से संबंधित चिंताओं को कम करती है। ये विशेषता वजन नियंत्रण का लक्ष्य रखने वाले लोगों के लिए बेहद उपयोगी है।

वजन प्रबंधन में अपने योगदान के अलावा, फूलगोभी अपनी विटामिन K सामग्री के कारण हड्डियों के स्वास्थ्य को भी मज़बूत करती है। विटामिन K को हड्डियों के घनत्व को बढ़ाने में इसके महत्व के लिए पहचाना जाता है, जिससे फ्रैक्चर का खतरा कम होता है और आपकी हड्डियों की सेहत में योगदान भी करती है।

दिलचस्प बात ये है कि भारत में फूलगोभी का इतिहास औपनिवेशिक प्रभाव से जुड़ा हुआ है। ऐसा माना जाता है कि फूलगोभी की खोज अंग्रेजों द्वारा की गयी थी, जो अब भारतीय पाक परिदृश्य का एक अभिन्न अंग बन गया है। एक रिपोर्ट में ये भी कहा गया है कि इसकी खोज में अल्जीरिया, क्रोएशिया, मिस्र, लेबनान, मोरक्को और तुर्की जैसे देश भी शामिल हैं।

चूँकि फूलगोभी एक बहुमुखी सब्जी है, इसलिए इसे किसी के आहार में शामिल करने से कई प्रकार के पोषण लाभ मिल सकते हैं। चाहे पारंपरिक भारतीय व्यंजनों में आनंद लिया जाए या नवीन, अंतरराष्ट्रीय व्यंजनों में अपनाया जाए, फूलगोभी असंख्य स्वास्थ्य लाभों के साथ एक पोषण पावरहाउस के रूप में सामने आती है, जो इसे एक संतुलित और स्वास्थ्य के प्रति जागरूक जीवन शैली के लिए एक मूल्यवान अतिरिक्त बनाती है। गोभी चिल्ली से लेकर गोभी मुसल्लम तक हर तरह के व्यंजन लोगों को पसंद आते हैं।

Shweta Srivastava

Shweta Srivastava

Content Writer

मैं श्वेता श्रीवास्तव 15 साल का मीडिया इंडस्ट्री में अनुभव रखतीं हूँ। मैंने अपने करियर की शुरुआत एक रिपोर्टर के तौर पर की थी। पिछले 9 सालों से डिजिटल कंटेंट इंडस्ट्री में कार्यरत हूँ। इस दौरान मैंने मनोरंजन, टूरिज्म और लाइफस्टाइल डेस्क के लिए काम किया है। इसके पहले मैंने aajkikhabar.com और thenewbond.com के लिए भी काम किया है। साथ ही दूरदर्शन लखनऊ में बतौर एंकर भी काम किया है। मैंने लखनऊ यूनिवर्सिटी से इलेक्ट्रॉनिक मीडिया एंड फिल्म प्रोडक्शन में मास्टर्स की डिग्री हासिल की है। न्यूज़ट्रैक में मैं लाइफस्टाइल और टूरिज्म सेक्शेन देख रहीं हूँ।

Next Story