×

Coronavirus Recovery Diet: कोरोना मरीज ठीक होने के बाद Diet में शामिल करें पनीर, होंगे इतने फायदे

Coronavirus Recovery Diet: कोरोना संक्रमण से ठीक हो रहे मरीजों में लंबे समय तक कमजोरी रहती है। ऐसे में मरीज को पनीर को अपने डाइट में शामिल करना चाहिए।

Network
Newstrack NetworkPublished By Monika
Published on: 24 May 2021 12:56 PM GMT
Coronavirus Recovery Diet: कोरोना मरीज ठीक होने के बाद Diet में शामिल करें पनीर, होंगे इतने फायदे
X

Coronavirus Recovery Diet: देश में कोरोना वायरस महामारी का खतरा अभी खत्म नहीं हुआ है । लोग अब भी संक्रमित हो रहे हैं । संक्रमण से बचने के लिए लोग नए नए तरीके अपना रहे हैं । लोग अपनी लाइफ स्टाइल में भी कई तरह के बदलाव कर रहे हैं, ताकि वो संक्रमण से दूर रह सके । जिसके लिए लोग अपने खान पान में भी कई बदलाव कर रहे हैं । वहीं कोरोना से ठीक हो रहे लोगों को रिकवर होने में काफी वक़्त लग रहा है । ऐसे लोगों को पूरी तरह से ठीक होने में लगभाग एक महीने का वक़्त लग रहा है । हालांकि, अगर संक्रमण से ठीक हो रहे लोग अपने खान पान पर ज्यादा ध्यान देंगे तो वो लोग जल्द ठीक हो सकते हैं ।

डॉक्टर रिकवरी के वक़्त हाई प्रोटीन डाइट लेने की सलाह देते है । ऐसे में पनीर बेहद फायदेमंद साबित हो सकता है । पनीर को सुपरफूड माना जाता है । ये कोरोना से रिकवरी में प्रोटीन की कमी को पूरा करता है । ये शरीर की हड्डियों के साथ साथ मसल्स के लिए भी बहुत ही फायदेमंद है । आइए जानते हैं इसके बारे में ।

क्यों पनीर है शरीर के लिए ज़रूरी?

कोरोना से ठीक होने वाले लोगों को अपनी डाइट में पनीर को शामिल करना चाहिए । ये प्रोटीन डैमेज टिशू को जल्द ठीक करने में मदद करता है । पनीर प्रोटीन से भरपूर होता है । इसमें मौजूद अमीनो एसिड खतरनाक पैथोजन से सुरक्षा करते हैं । अगर आप कोरोना से रिकवरी प्रोसेस में हैं तो 75 से 100 ग्राम पनीर का सेवन याद से करें ।

इसे कब खाना होगा?

वैसे तो आप पनीर का सेवन कभी का कर सकते हैं लेकिन अगर पनीर को सुबह के नाश्ते से और लंच से एक घंटे पहले इसे खाए तो ये ज्यादा फायदेमंद साबित होगा । आप चाहे तो इसे रात को सोने से एक घंटे पहले भी खा सकते है । ये आपको एनर्जी प्रदान करेगा साथ ही प्रोटीन भी देगा ।

पनीर का ज्यादा सेवन खतरनाक

जल्दी ठेक होने के चक्कर में डाइट से ज्यादा पनीर का सेवन करना बेहद खतरनाक हो सकता है । ये आपकी सेहत के लिए नुकसानदायक भी हो सकता है । पनीर दूध से बनता है जो कोलेस्ट्रॉकल बढ़ता है ।

दोस्तों देश दुनिया की और खबरों को तेजी से जानने के लिए बनें रहें न्यूजट्रैक के साथ। हमें फेसबुक पर फॉलों करने के लिए @newstrack और ट्विटर पर फॉलो करने के लिए @newstrackmedia पर क्लिक करें।

Monika

Monika

Content Writer

पत्रकारिता के क्षेत्र में मुझे 4 सालों का अनुभव हैं. जिसमें मैंने मनोरंजन, लाइफस्टाइल से लेकर नेशनल और इंटरनेशनल ख़बरें लिखी. साथ ही साथ वायस ओवर का भी काम किया. मैंने बीए जर्नलिज्म के बाद MJMC किया है

Next Story