×

आप भी है फ्रेंच फ्राइज को शौकीन तो खाने से पहले इस खबर पर भी दें ध्यान

suman
Published on: 14 July 2017 7:39 AM GMT
आप भी है फ्रेंच फ्राइज को शौकीन तो खाने से पहले इस खबर पर भी दें ध्यान
X

लखनऊ: बच्चे बड़े हर किसी की पसंद है फ्रेंच फ्राइज। बच्चों से लेकर बड़ों तक सभी फ्रेंच फ्राइज के दीवाने है। अक्सर लोग बाहर जाकर फास्ट फूड खाते है और सबसे पहली पसंद ज्यादातर फ्रेंच फ्राइज ही होती है। लेकिन क्या आप जानते है कि जिस चीज को आप इतने चाव से खाते है वही आपकी सेहत के लिए हानिकारक है।

आगे...

रिसर्च के मुताबिक, ज्यादा फ्रेंच फ्राइज खाने से हेल्थ पर बुरा असर पड़ता है साथ ही ये जानलेवा है. हालांकि स्टडी ये नहीं कहती कि फ्रेंच फ्राइज खाने से मौत हो जाती है लेकिन स्टडी के दौरान ज्यादातर मरने वालों का कारण रोजाना फ्रेंच फ्राइज खाना बताया गया है।

आगे...

8 साल के फोलो-अप में 4,440 में से 236 लोगों के मरने का कारण रोजाना फ्राइड पोटैटो खाना माना गया है रिसर्च में ये बात भी सामने आई जो लोग सप्ताह में दो बार या इससे अधिक फ्रेंच फ्राइज खाते हैं उनकी मृत्यु का खतरा दोगुना हो जाता है।

आगे...

डाइटि‍शन जेसिका र्कोडिंग का कहना है कि फ्राइड पोटैटो से ज्यादा कोई न्यूट्रशिन नहीं मिलता। बल्कि फ्राइड पोटैटो खाने से कैलरीज, सोडियम और ट्रांस फैट बढ़ता है जिससे हमारी हेल्थ पर बुरा प्रभाव पड़ता है। उनका कहना ये भी है कि मरने वालों का सिर्फ कारण फ्रेंच फ्राइज ही नहीं, बुरा लाइफस्टाइल भी है।

आगे...माना गया है कि मैक डी जो इतना लोकप्रिय है वहां के एक ग्रील्ड चिकन और बेकन सैलेड साथ में मिडियम फ्राइज में 542 कैलरिज होती है तो इसी से आप देख सकते है कि ये सारी चीजें सेहत के लिए कितनी हानिकारक हो सकती है। हेल्थ को अच्छा और फि‍ट रखने के लिए जितना हो सके फ्रेंच फ्राइज या फ्राइड पोटैटो ना खाएं या फिर घर के बने फ्राइड पोटैटो ही खाएं।

suman

suman

Next Story