×

नोटबंदी और महंगाई के बावजूद, धनतेरस व दीपावली पर हुई जमकर खरीददारी

seema
Published on: 21 Oct 2017 7:38 AM GMT
नोटबंदी और महंगाई के बावजूद, धनतेरस व दीपावली पर हुई जमकर खरीददारी
X

आशुतोष कुमार सिंह

वाराणसी। महंगाई के बावजूद धनतेरस पर बाजार झूम उठा है। बाजार पर धन की बरसात हो रही है। नोटबंदी के बाद मंदी-महंगाई के बावजूद विभिन्न बाजारों में उमड़ रही भीड़ इस बात का संकेत दे रही है कि अबकी भी महंगाई की हवा निकाल जाएगी। धनतेरस-दीपावली पर शहर के सभी प्रमुख बाजार गुलजार है।

किश्तों और ब्याज मुक्त फाइनेंस योजनाओं के मुकाबले ग्राहक नगदी भुगतान पर अधिक रूचि दिखा रहे हैं। चाहे सराफा बाजार हो या आटोमोबाइल्स सेक्टर, बर्तन बाजार की बात करें या इलेक्ट्रानिक सामानों समेत अन्य आइटमों की। रिकार्ड मांग और बिक्री का अनुमान कारोबारियों ने लगा रखी है।

यहीं कारण है कि कारोबारियों ने अपने प्रतिष्ठान एवं गोदाम में भरपूर स्टॉक भी कर लिया है। वजह साफ है कि यहां पर विविध आइटमों की प्रमुख मंडियां और थोक बाजार होने के कारण पूर्वांचल व बिहार के समीपवर्ती जिलों के फुटकर कारोबारी भी यहां आकर जमकर खरीदारी कर रहे हैं। लोकल ग्राहकी निकल रही है सो अलग से। इस बार भी गिफ्ट आइटमों में सोने के अलावा चांदी के नोटों, सिक्कों व मूर्तियों की डिमांड अधिक निकल रही है।

यह भी पढ़े :कविता: है अंधेरी रात पर दिया जलाना कब मना है, कल्पना के हाथ से

ज्वेलर्स भी इस गोल्डेन चांस को भुनाने में जुटे हुए हैं। शेयर मार्केट में विभिन्न कमोडिटी एक्सचेंजों के स्थानीय टर्मिनलों पर भी निवेशकों की भीड़ निकल रही है। दुपहिया और चार पहिया वाहनों के शोरूमों पर बनारसी ही नहीं आसपास के जिलों के ग्राहकों की भीड़ मनपसंद वाहन पाने के लिए आने लगे हैं।

चहक रहा है सराफा बाजार

सराफा बाजार में सोना हीरो बना हुआ है तो डायमंड संग चांदी भी इससे मुकाबला करता नजर आ रहा है। प्रमुख कारोबारियों का आंकलन माने तो पिछले साल धनतेरस पर एक ही दिन में पांच अरब रुपये से अधिक का कारोबार हुआ। अबकी छह से सात अरब तक का कारोबार होने का अनुमान है। इस बार धनतेरस पर हीरे-सोने की ज्वेलरी के साथ ही गिन्नी, सोने-चांदी के सिक्के की बिक्री ज्यादा है। इसी प्रकार 10,20,50 और 100 ग्राम की चांदी की बटिया डालर के नाम से भी खूब बिक रही है। वहीं कुछ महिलाओं की पसंद डायमंड बना हुआ है। खासतौर से पार्टी, शादी समारोह में डायमंड के क्रेज को देखते हुए महिलाएं खरीददारी में रूचि दिखा रही हैं।

ऑटो मोबाइल बाजार में ऑफर की धूम

दुपहिया वाहन विके्रताओं की माने तो बीते एक पखवारे में एक हजार से अधिक बाइक सड़क पर उतर चुकी है। आगामी धनतेरस तक डेढ़ से दो हजार बाइक की डिलेवरी होनी तय मानी जा रही है। इसके अलावा चार पहिया वाहनों में मनपसंद लक्जरी गाडिय़ां, ट्रैक्टर, आटो, विक्रम और मालवाहन भी एडवांस बुकिंग चल रही है। वाहन कंपनियां विभिन्न तरह के ऑफर के जरिए ग्राहकों को अपनी ओर लुभा रही हैं। सोने-चांदी के सिक्के के साथ ही स्क्रैच कार्ड का ऑफर दिया जा रहा है। एजेंसी मालिकों के मुताबिक इस तरह के ऑफर से ग्राहक खिंचे चले आ रहे हैं। अगर बाजार की बात करें तो 1200 दो पहिया वाहन जबकि 175 कारों की एडवांस बुकिंग हुई है।

इलेक्ट्रानिक आइट्म की मांग

दीपावली पर इलेक्ट्रानिक्स मार्केट में बूम है। कंपनियों की स्कीमों का लाभ उठाते हुए लोग फ्रिज, वांशिंग मशीन, एलईडी, एलसीडी टीवी, माइक्रोवेव ओवेन, डेस्कटॉप, लैपटॉप, होम थियेटर, इंडक्शन चूल्हा आदि खरीद रहे हैं। समस्त सरकारी विभागों में आनलाइन टेंडरिंग, ई-रिटर्न आदि के चलते अबकी लैपटॉप की बिक्री में भी 30 फीसदी से अधिक का इजाफा होने का अनुमान है। मोबाइल बाजार में भी बूम नजर आ रहा है।

जगमग है बर्तन बाजार

शहर के सभी प्रमुख बाजारों में बाजार की दुकानें सजी हुई हैं। सिगरा, पांडेयपुर, शिवपुर, लंका, गोदौलिया, बुलानाला, पहडिय़ा, मंडुवाडीह सहित प्रमुख बाजार ग्राहकों से गुलजार हैं। बर्तनों की दुकानों पर पीतल, तांबा के मुकाबले स्टेनलेस स्टील के आइटमों की पूछ अधिक निकल रही है। इंडक्शन बर्तन, क्राकरी आइटम भी ग्राहकों की पसंद में शामिल है। गैस चूल्हा, कूकर, मिक्सी की बिक्री भी खूब हो रही है। घर की सुंदरता निखारने के लिए होम फर्नीशिंग, फर्नीचर, आर्टिफिशियल मालाएं, झालर-झूमर की बिक्री भी कम नहीं है।

मॉल में पहुंची दीए की रौशनी

पिछली बार की तरह इस बार भी चाइनीज आइटम का बहिष्कार किया जा रहा है। खासतौर से झालर, लाइट और सजावटी सामानों का लोग बहिष्कार करते देखे जा रहे हैं। इसका असर ये हुआ है कि मिट्टी की दीए की डिमांड बढ़ गई है। प्रमुख बाजारों के अलावा शहर के कुछ मॉलों में भी मिट्टी के बने दीए बिक रहे हैं। लोग चाइनीज आइटम की जगह इन दीयों को खरीदने में अधिक दिलचस्पी दिखा रहा हैं। पिछले साल के मुताबिक दीए के कारोबार में तीस फीसदी का इजाफा देखने को मिल रहा है।

seema

seema

सीमा शर्मा लगभग ०६ वर्षों से डिजाइनिंग वर्क कर रही हैं। प्रिटिंग प्रेस में २ वर्ष का अनुभव। 'निष्पक्ष प्रतिदिनÓ हिन्दी दैनिक में दो साल पेज मेकिंग का कार्य किया। श्रीटाइम्स में साप्ताहिक मैगजीन में डिजाइन के पद पर दो साल तक कार्य किया। इसके अलावा जॉब वर्क का अनुभव है।

Next Story