×

Friendly breeds of Dogs: कुत्तों की ये 5 नस्लें आपके बच्चों के लिए सबसे बेस्ट

Friendly breeds of Dogs: अगर आपके बच्चे एनिमल लवर है तो आपके लिए यह खबर काम की है। पालतू जानवर हमेशा अपने मालिक के प्रति काफी वफादार होते हैं, खासकर डॉग्स।

Anupma Raj
Written By Anupma Raj
Published on: 26 Aug 2022 5:27 PM GMT (Updated on: 26 Aug 2022 6:51 PM GMT)
Types or breeds of Dogs
X

Breeds of Dogs (Image: Social Media)

Friendly breeds of Dogs: अगर आपके बच्चे एनिमल लवर है तो आपके लिए यह खबर काम की है। पालतू जानवर हमेशा अपने मालिक के प्रति काफी वफादार होते हैं, खासकर डॉग्स। वहीं बच्चों को पालतू जानवरों से काफी लगा भी रहता है। हालांकि किसी भी जानवर को पालतू जानवर के रूप में अपनाने के दौरान बच्चे की सुरक्षा को विशेष ध्यान देने की जरूर भी होती है।

बता दे कि दुनियाभर कुत्तों की कई नस्लें हैं, जिनमें गोल्डन रिट्रीवर, बीगल कॉकर स्पैनियल कोली, लैब्राडोर रिट्रीवर, पग, पूडल, डेलमेटियन, जर्मन शेफर्ड, सेंट बर्नार्ड, कैवेलियर किंग चार्ल्स स्पैनियल, बॉर्डर कॉली, न्यूफाउंडलैंड, हवानीज, पैपिलॉन, बर्नीज़ माउंटेन डॉग, बिचोन फ्रीज, शिह त्ज़ु, फ्रेंच बुलडॉग, वीमरानेर, कोरगी, सॉफ्ट-कोटेड व्हीटन टेरियर, आयरिश सेटर आदि कुत्तों की अनुकूल नस्लें मानी जाती हैं। ऐसे में अगर आप अपने बच्चों के लिए डॉग्स लेने की सोच रहें हैं तो आपके पास 5 बेहतरीन विकल्प है, जिसके बारे में हम यहां आपको विस्तार से बता रहें। आइए जानते हैं:


लैब्राडोर

कुत्तों की कई नस्लें होती हैं, जिनमें से एक लैब्राडोर भी है। लैब्राडोर को अमेरिका में कुत्तों की सबसे प्रसिद्ध नस्ल माना जाता है। दरअसल यह मिलनसार स्वभाव से सबसे ज्यादा लोगों का ध्यान अपनी ओर खींचते हैं। साथ ही ये बहुत धैर्यवान होते हैं और ट्रेन करने में भी आसान होते हैं क्योंकि वे बहुत जल्दी सब कुछ समझ और सिख लेते हैं। बता दे कि उन्हें शिकार, डॉक डाइविंग, अच्छा व्यवहार और जरूरत पड़ने पर ट्रैकिंग का भी ज्ञान होता है। ये बहुत ही मिलनसार, और बहुत एक्टिव होते हैं। इसलिए ये बच्चों के साथ भी बहुत मिलनसार होते हैं।


गोल्डन रिट्रीवर

कुत्तों की अच्छी, बेहतर और खास नस्ल में गोल्डन रिट्रीवर का भी नाम शुमार है। दरअसल गोल्डन रिट्रीवर नामक कुत्ते की इस नस्ल के लिए एक विशेष दिन समर्पित किया गया है। 3 फरवरी को राष्ट्रीय गोल्डन रिट्रीवर डे के रूप में मान्यता मिला है जो इस नस्ल के लिए प्यार और स्नेह को दिखाता है। गोल्डन रिट्रीवर का खुबसूरत व्यक्तित्व लोगों को और विशेष रूप से बच्चों को इन्हें पालतू बनाने के लिए आकर्षित करता है। इस कारण ये कुत्तों में सबसे ज्यादा चुनी जाने वाली नस्ल हैं। वे चंचल, मज़ेदार और मिलनसार कुत्ते हैं। साथ ही स्वभाव से बुद्धिमान, तेज और वफादार होते हैं और बच्चों के साथ वास्तव में बहुत अच्छे और दोस्त की तरह होते हैं।


Beagle

पग इन नस्लों के कुत्ते चंचल और मिलनसार स्वभाव के लिए जाने जाते हैं, जिसके कारण उन्हें पारिवारिक कुत्ते भी कहा जाता है। ये काफी एनर्जेटिक और मजबूत स्वभाव के लिए जाने जाते हैं। वजन की बात करें तो इस नस्ल के कुटून का अधिकतम वजन लगभग 35 पाउंड हो सकता है। ये बहुत जिज्ञासु होते हैं और बच्चे ही अच्छे स्वभाव के कुत्ते होते हैं। ये अच्छे और वफादार रक्षक कुत्ते भी हैं क्योंकि जो अपने स्वामी को किसी भी संदिग्ध चीज अगर उन्हें मिल जाए तो उसके बारे में तुरंत सतर्क या चेतावनी भी देते हैं।


Pomeranians

Pomeranians को बहुत पसंद किया जा रहा है। दरअसल ये अपने चुलबुले और बेहद अच्छे स्वभाव के लिए जाने जाते हैं। इन नस्ल के कुत्तों की स्किन बहुत सॉफ्ट होती है, जो उन्हें अन्य सभी नस्लों में सबसे प्यारे लगते हैं। बता दे कि अमेरिकी केनेल क्लब ने खुलासा किया कि पोमेरेनियन दुनिया की सबसे लोकप्रिय कुत्तों की नस्लें हैं। ये अपने सतर्क स्वभाव के लिए भी जाने जाते हैं। साथ ही ये काफी बुद्धिमान होते हैं और बच्चों के साथ उनके अच्छे संबंध होते हैं। बता दे कि दुनिया भर में लगभग 11 कुत्तों की नस्लें पोमेरेनियन नस्ल से मिलती जुलती हैं।


Pug

पग ये कुत्तों में सबसे उत्साही और चतुर नस्ल हैं। ये आकार में जरूर छोटे होते हैं लेकिन वे कुत्तों के बीच बुद्धिमान प्रजाति के हैं। साथ ही उनके चेहरे की विशेषताएं अन्य कुत्तों से काफी अलग हैं क्योंकि उनके पास चमकदार आंखें और झुर्रीदार चेहरे हैं जो उन्हें और भी अधिक क्यूट बना देते हैं। ये अपने बीच जिज्ञासा रखने वाली हर चीज का आनंद लेते हैं। दरअसल पग स्वभाव से बहुत खुशमिजाज होते हैं। इन कुत्तों का वजन लगभग 20 पाउंड होता है। बता दे कि इन नस्लों को बहुत अच्छे कडलर के रूप में जाना जाता है और इन्हें कम रखरखाव की भी आवश्यकता होती है। ये इतने प्यारे होते हैं कि वे शायद ही कभी भौंकते हैं और एक झपकी के साथ और एक स्नूज़ के साथ हनेशा खुश रहते हैं। इसके अलावा ये बहुत ही मिलनसार कुत्ते माने जाते हैं।

Anupma Raj

Anupma Raj

Sports Content Writer

My name is Anupma Raj. I am from Patna. I'm a content writer with more than 3 years of experience.

Next Story