×

Friendship Day 2022: इन तरीकों से खोई हुई वयस्क दोस्ती को फिर से जगाएं, बहुत काम का है ये उपाय

Happy Friendship Day 2022: कोरोना के बाद से जिंदगी में काफी बदलाव आया है। पहले दोस्तों से मिलने के लिए समय और किसी जगह की तलाश रहती थी। टेक्नोलॉजी ने आसान बना दिया है।

Anupma Raj
Written By Anupma Raj
Published on: 7 Aug 2022 3:19 AM GMT
Tips for healthy friendship
X

Friendship (Image: Social Media)

Click the Play button to listen to article

Friendship Day 2022: कोरोना के बाद से हम सभी की जिंदगी में काफी बदलाव आया है। पहले जहां दोस्तों से मिलने के लिए समय और किसी जगह की तलाश रहती थी अब टेक्नोलॉजी ने इसे भी आसान बना दिया है। लोग व्यक्तिगत रूप से मिलने की जगह वीडियो कॉल और टेक्स्ट मैसेज के जरिए एक-दूसरे से बात करने लगे हैं। मित्रता बनाए रखना वास्तव में एक बहुत बड़ी जिम्मेदारी हो गई है।

बिजी लाइफ होने के कारण अपने दोस्तों के लिए समय नहीं मिल पाता ऐसी स्थिति में कुछ दोस्ती टूट भी जाती है। सिर्फ समय ना दें पाना ही नहीं दोस्ती कई कारणों से प्रभावित होती है। अगर आप किसी ऐसे मित्र के बारे में सोच रहें हैं जिससे आपका संपर्क टूट गया हो और अब आप अपने उस दोस्त से फिर से जुड़ना चाहतें हैं और उन्हें अपने जीवन का हिस्सा बनाना चाहते हैं। तो आप इन टिप्स को फॉलो कर रहें हैं। ऐसे में आइए जानते हैं कि कैसे खोई हुई वयस्क दोस्ती को फिर से जगा सकते हैं।

दोस्त तक पहुंचें

आप अपनी खोई हुई या टूटी हुई दोस्ती को फिर से जोड़ने के लिए अपने दोस्त तक पहुंचने के लिए विकल्प तलाशें। इसके साथ ही आप उन्हें यह भी जताने की कोशिश करें कि आप फिर से जुड़ने के लिए कदम बढ़ा रहें हैं। साथ ही उनसे तुरंत आपके पास वापस आने की उम्मीद न करें। हो सकता है कि वे आपसे दोबारा जुड़ने के लिए आपका इंतजार करना चाहें।

सीमाओं का सम्मान

आप उन तक पहुँचने का प्रयास करें और उन्हें दिखाएं कि आप उनके स्थान का सम्मान करते हैं। साथ ही पहले आपके दोस्त पहल करें यह उम्मीद न करें। इसके अलावा यदि वे आपसे फिर से जुड़ने के लिए समय चाहते हैं तो इसका सम्मान करें।

योजना बनाएं

एक बार जब आप दोनों सहज हों तो व्यक्तिगत रूप से या वर्चुअल कैच-अप की योजना बनाएं। इसके अलावा आप ग्रुप में घूम सकते हैं या सिर्फ एक-दूसरे की कंपनी का आनंद ले सकते हैं। हालांकि अपनी दोस्ती को फिर से मजबूत करने के लिए ग्रुप में घूमने की जगह बस आप दोनों साथ में समय बिताएं। इससे आपके गीले शिकवे दूर होंगे और दोस्ती भी फिर से गहरी होगी।

प्रयास करें

किसी भी रिश्तों को बनाएं रखने के लिए मेहनत लगती है चाहें वो दोस्ती का ही क्यों ना हो। यदि आप अपनी दोस्ती को फिर से गहरी करना चाहते हैं तो उन कारणों से सावधान रहें जिससे आपकी दोस्ती पहले टूट चुकी हो। अपने दोस्तों के साथ बातचीत करते समय आपको ईमानदार होने की भी आवश्यकता है।

परिस्थितियों को स्वीकार करें

यदि दोस्ती को फिर से जगाने के आपके सभी प्रयास असफल हो जाते हैं, तो इस परिस्थिति को स्वीकार करें। रिश्ते को पुनर्जीवित करने के लिए अपने दोस्त पर किसी भी तरह का दबाव डालने का प्रयास ना करें। बस आप फिर से जुड़ने की इच्छा को ईमानदार से व्यक्त कर सकते हैं। लेकिन अगर ऐसा नहीं हो पाता तो आपको इस प्रयास को छोड़कर आगे बढ़ जाना चाहिए।

नए दोस्तों से ऐसे मिले

यदि आप एक नए दोस्त की तलाश कर रहें तो आपको अपने कम्फर्ट जोन से बाहर निकलना होगा। दरअसल सोशल कनेक्शन से आप खुशहाल और स्वस्थ जीवन जी सकते हैं। एक सर्वे के अनुसार 34% भारतीय अपने दोस्तों के सर्कल का विस्तार करना चाहते हैं और भारत में बहुत से लोग अब दोस्त खोजने के लिए खुल भी रहे हैं।

Anupma Raj

Anupma Raj

Sports Content Writer

My name is Anupma Raj. I am from Patna. I'm a content writer with more than 3 years of experience.

Next Story