क्रिकेट से लेकर बॉलीवुड जगत तक Vivek Chauhan कर रहे हैं हर दिल पर राज

Vivek Chauhan की उपलब्धियों पर जहाँ पूरा खेल जगत रश्क़ कर रहा था, वही विवेक के मन में कुछ था जो इस युवा हृदय को इस सफलता के बाद भी कमी का एहसास दिला रहा था।

Published by Admin Published: September 16, 2020 | 3:48 am
क्रिकेट से लेकर बॉलीवुड जगत तक Vivek Chauhan कर रहे हैं हर दिल पर राज

क्रिकेट से लेकर बॉलीवुड जगत तक Vivek Chauhan कर रहे हैं हर दिल पर राज

आँखों में सफलता के सपने और मन में ऊँची उड़ान का हौसला लिए जब 19 वर्षीय क्रिकेटर विवेक चौहान ने खेल की दुनिया में प्रवेश किया, तो मानो खेल जगत को उसका सितारा मिल गया हो। इतनी कम उम्र में इतना सधा हुआ खिलाड़ी सफलता के उस शिखर पर पहुँच गया था जहाँ पहुँचने के विवेक की उम्र के बाक़ी युवक सपने ही देख पाते हैं। परन्तु विवेक की उपलब्धियों पर जहाँ पूरा खेल जगत रश्क़ कर रहा था, जश्न मना रहा था वही विवेक के मन में कुछ कमी सी थी, कुछ था जो इस युवा हृदय को इस सफलता के बाद भी अपनी कमी का एहसास दिला रहा था।

जीवन में उपलब्धियों और शोहरत के पीछे भागते हुए विवेक अपने सपनो को कहीं भूल गया था, जब उसका चंचल मन अमिताभ बच्चन, शाहरुख़ खान, सलमान खान की फिल्में देख बड़े परदे पर आने को ललयित हो जाता था, कैसे खली समय में वो टीवी पर चल रहे किरदारों में खुद को खो देता था और अक्सर दोस्तों को बॉलीवुड सितारों की नक़ल कर के दिखता था। विवेक के पास अब एक ही रास्ता था अपने सपनों को जीने का और जल्द ही विवेक पहुँच गए फिल्म की माया नगरी, मुंबई, जहाँ उन्होंने कामयाबी की एक अलग ही दास्तान लिख दी।

उत्तर प्रदेश के एक छोटे से गाँव सांवरा के रहने वाले विवेक पहले से ही क्रिकेट की दुनिया में अपनी प्रतिभा की वजह से चर्चा का विषय थे और उन्होंने अंतर-राज्यीय टूर्नामेंट में कई पुरस्कार जीते थे। लेकिन विवेक के मन में इतनी शोहरत के बाद भी एक असंतोष भाव था उन्हें हमेशा लगता था कि उनके जीवन में कुछ कमी सी है और इस कमी के एहसास को पूरा करने के लिए विवेक निकल गए सपनों के जादुई शहर, मुंबई जहाँ सिर्फ आसमान में ही सितारें नहीं जगमाते हैं बल्क़ि वो ज़मीन पर भी उतरते हैं। विवके पहुँच तो गए थे फिल्मों में अपनी क़िस्मत आज़माने मगर उन्हें पता था यूँ ही नहीं किसी चीज़ में चमक आती है उसे चुनौतियों का सामना करना पड़ता है और निखारना होता है।

चमकने और अपने अभिनय कौशल को निखारने के लिए विवेक ने ड्रामा स्कूल ज्वाइन किया जिससे उनके प्रभावशाली वक्तित्वा में अभिवक्ति की कला भी जुड़ गई और जल्द ही यह महत्वाकांक्षी अभिनेता बॉलीवुड में अपनी जगह बनाने के लिए तैयार था।
आकर्षक व्यक्तित्व और अपने अनोखे अंदाज़ से विवेक बॉलीवुड और ग्लैमर की दुनिया में जल्द ही छा गए। कड़ी मेहनत और अच्छे स्वभाव के कारण विवेक ने जल्द ही फिल्म निर्माताओं के बीच अपनी पहचान बना ली और जल्द ही बड़े मूवी मेकर्स भी विवेक की प्रतिभा को पहचानने लगे और कुछ ही समय में विवेक को मूवीज के प्रस्ताव मिलने लगे। अब विवेक बॉलीवुड के बड़े-बड़े डिरेक्टरों और निर्देशकों की टॉप लिस्ट में अपना स्थान बना चुके थे और जल्द ही सिनेमा के सुनहरे पर्दों पर अपनी अदाकारी का जलवा दिखने को तैयार थे।

विवेक ने एक बार अपने मीडिया इंटरव्यू में अभिनेता बनने के अपने जुनून और प्रेरणा स्रोत के बारे में बात करते हुए कहा था, “बचपन से, मैं एक अभिनेता बनना चाहता था। सिनेमा की इस जादुई दुनिया का मेरे दिमाग पर बहुत प्रभाव पड़ा। अमिताभ बच्चन, शाहरुख खान जैसे अभिनेताओं को देखते हुए, मैं भी एक दिन उनके जैसा बनने का सपना देखने लगा। मैंने अक्सर उनके फेमस डायलॉग्स का अभ्यास किया, जैसा कि उन्होंने अपनी फिल्मों में किया था … इसलिए, हाँ, यही मेरे ऊपर बहुत प्रभाव डालता है.”

अब तक, विवेक बॉलीवुड के कई निर्देशकों, निर्माताओं और कास्टिंग डायरेक्टर्स के टच में हैं और कई प्रोजेक्ट्स भी साइन कर चुके हैं, जो जल्द ही सिनेमा हॉल के बड़े पर्दे पर धूम मचाने वाले हैं।

अपनी आगे आने वाली मूवीज के बारे में बात करते हुए, विवेक कहते हैं, “वास्तव में इस पर टिप्पणी करना जल्दबाजी होगी। हालांकि, मैं काफी समय से कई निर्देशकों और निर्माताओं के संपर्क में हूं और कुछ परियोजनाओं का प्रस्ताव रखा गया है, लेकिन मेरे पास अभी भी कुछ चीजें करने से पहले कुछ करने के लिए कुछ चीजें हैं।”

इतनी छोटी सी उम्र में इतनी ख्याति और प्रसिद्धि हासिल करने वाले विवेक को हम भविष्ये के उनके सफर के लिए बधाइयाँ देते हैं और उम्मीद करते हैं जैसे वो खेल जगत में अपने बल्ले से मैच जीत लेते थे वैसे ही फिल्म जगत में अपनी एक्टिंग से सबका मन मोह लें।

न्यूजट्रैक के नए ऐप से खुद को रक्खें लेटेस्ट खबरों से अपडेटेड । हमारा ऐप एंड्राइड प्लेस्टोर से डाउनलोड करने के लिए क्लिक करें - Newstrack App