×

Fruits during Pregnancy: प्रेगनेंसी में क्यों फायदेमंद हैं फल, जानें किन फलों का सेवन है नुकसानदायक

Fruits during Pregnancy: जी हाँ, ज्यादातर महिलाओं को यह नहीं मालूम होता है कि गर्भावस्था के दौरान किन फलों का सेवन उचित होता है और किन फलों से उन्हें परहेज करने की जरूरत होती है।

Preeti Mishra
Written By Preeti Mishra
Published on: 12 July 2022 7:22 AM GMT
pregnancy
X

pregnancy (Image credit: social media)

Fruits during Pregnancy: गर्भावस्था एक बेहद ही अहम् दौर होता है जिसके दौरान महिलाओं को खास देखभाल की जरूरत होती है। इसलिए डॉक्टर उन्हें पौष्टिक तत्वों से भरपूर सब्जियों व फलों का सेवन करने की सलाह देते है। लेकिन इसका मतलब यह कतई नहीं है कि वे किसी भी फलों का सेवन कर सकती हैं। जी हाँ, ज्यादातर महिलाओं को यह नहीं मालूम होता है कि गर्भावस्था के दौरान किन फलों का सेवन उचित होता है और किन फलों से उन्हें परहेज करने की जरूरत होती है। इसलिए आज इस लेख में हम गर्भावस्था के दौरान बेहतरीन माने जाने वाले फलों के साथ उन फलों के नाम भी बताएँगे जिसे खाने से प्रेगनेंसी में परहेज़ करना चाहिए।

गर्भवती महिलाओं द्वारा फलों का सेवन करने के माँ और बच्चे दोनों को फ़ायदा मिलता हैं। नियमित रूप से फलों का सेवन गर्भावस्था में बेहद लाभदायक होता हैं।

गर्भावस्था के दौरान क्यों फायदेमंद माना जाता है फलों का सेवन:

आयरन और फोलेट- विश्व स्वास्थ्य संगठन (WHO) की तरफ से जारी गर्भवती व स्तनपान कराने वाली महिलाओं के आहार से जुड़ी गाइडलाइन में यह साफतौर से कहा गया है कि फल फोलेट और आयरन के साथ अन्य कई मिनरल्स का बेहतरीन स्रोत है, जो गर्भावस्था के दौरान एनीमिया के जोखिम को कम करने में अहम भूमिका निभा सकते हैं।

विटामिन-सी की पूर्ति- बता दें कि गर्भवती महिला के साथ उसके गर्भ में पल रहे शिशु दोनों के लिए विटामिन-सी बेहद जरुरी होता है। उल्लेखनीय है कि गर्भावस्था के दौरान इसका सेवन गर्भवती और भ्रूण दोनों को कई बीमारियों से सुरक्षा प्रदान करने में सहायक होता है । गौरतलब है कि शरीर में विटामिन-सी को एकत्रित नहीं किया जा सकता है। इसलिए ऐसे में गर्भवती महिलाओं को रोज़ाना विटामिन-सी युक्त फलों के सेवन करने की सलाह दी जाती है।

कब्ज से राहत- बता दें कि गर्भावस्था के दौरान आमतौर पर महिलाओं को कब्ज का सामना करना पड़ता है। ऐसे में डॉक्टर पाचन तंत्र को दुरुस्त रखने के लिए फाइबर युक्त खाद्य पदार्थ का सेवन करने की सलाह देते है। उल्लेखनीय है कि प्रेगनेंसी में कब्ज की समस्या से बचाव के लिए फलों का सेवन लाभकारी माना जाता है।

गर्भावस्था के दौरान किन फलों का सेवन है लाभकारी

गर्भावस्था के दौरान फलों का सेवन करना फायदेमंद माना जाता है , लेकिन इसका मतलब यह बिलकुल नहीं है कि आप किसी भी फल का सेवन कर लें। अगर आप बिना जाने समझे किसी भी फल का सेवन कर लेती हैं तो इसके दुष्परिणाम भी हो सकते है।

गर्भावस्था में फायदेमंद फल :

कीवी

कीवी का सेवन गर्भावस्था में बेहद लाभकारी हो सकता है। बता दें कि इसमें मौजूद प्रचुर मात्रा में फोलेट यानी फोलिक एसिड को गर्भावस्था के दौरान आवश्यक माना जाता है। उल्लेखनीय है कि प्रेगनेंसी के दौरान फोलेट की कमी बच्चे में न्यूरल ट्यूब विकार यानी दिमाग और रीढ़ की हड्डी से जुड़े रोग को जन्म दे सकता है।

चेरी

चेरी में मौजूद भरपूर मात्रा में विटामिन, मिनरल और फाइबर गुण गर्भवती और शिशु के विकास और स्वास्थ्य के लिए बेहद लाभकारी माना जाता हैं। इसके अलावा, चेरी का सेवन गर्भावधि मधुमेह यानी गर्भावस्था में ब्लड शुगर का स्तर बढ़ने के जोखिम को काफी हद तक कम करने में सहायक हो सकता है। इ

अमरूद

प्रगनेंसी में अमरूद आयरन का अच्छा स्रोत माना जाता है, जिसके सेवन से गर्भावस्था में होने वाले एनीमिया के जोखिम को काफी हद तक कम हो जाती है। इसके अलावा, अमरुद में मौजूद विटामिन-सी की अच्छी मात्रा आपकी रोग प्रतिरोधक क्षमता को बूस्ट भी कर सकता है।

आम

फलों के राजा आम का सेवन गर्भवती महिला के लिए बेहद लाभकारी होता है। बता दें कि आम में मौजूद फाइटोऐस्ट्रोजेन, पॉलीफेनॉल, कैल्शियम, आयरन और पोटेशियम होता है, जो भ्रूण की हड्डियों, ऊतकों और दांतों के विकास में बेहद लाभकारी माना जाता है । इसके अलावा, इसमें मौजूद विटामिन-सी आपके पाचन तंत्र को भी मजबूत बनाने के साथ कब्ज से ही राहत दिलाने में सहायक होता है।

नाशपाती

नाशपाती में मौजूद विटामिन, मिनरल व फोलेट गर्भावस्था में होने वाली एनीमिया की शिकायत के जोखिम को काफी करने में सहायक होने के साथ ही इसमें मौजूद विटामिन-सी गर्भ में पल रहे शिशु के स्वास्थ्य के लिए बेहद महत्वपूर्ण होता है।

सेब

बता दे कि गर्भवती महिला द्वारा सेब का सेवन बच्चों में बचपन में होने वाली एलर्जी व अस्थमा की शिकायत से बचाव करने में सहायक होता है। इसके अलावा, सेब में मौजूद विटामिन-सी, विटामिन-ए, फाइबर, आयरन, कैल्शियम, फोलेट, पोटेशियम और पेक्टिन जैसे पोषक तत्व गर्भावस्था में महत्वपूर्ण माने जाते हैं।

प्रेगनेंसी में भूलकर भी ना करें इन फलों का सेवन

कच्चा पपीता

गर्भावस्था के दौरान कच्चा पपीता का सेवन गर्भपात होने के जोखिम को कई गुना बढ़ा सकता है। इसलिए इस दौरान गर्भवती महिलाओं को कच्चा पपीता ना खाने की सलाह दी जाती है।

अनानास

गर्भावस्था के दौरान अनानास का सेवन करने से भी परहेज़ करना चाहिए। बता दें कि प्रेगनेंसी में अनानास का सेवन करम दर्द, प्रीमैच्योर डिलीवरी यानी समय से पहले प्रसव व गर्भपात का मुख्य कारण बन सकता है। जिस कारण डॉक्टर गर्भवती महिलाओं को अनानास ना खाने की सलाह देते हैं।

अंगूर

एक शोध के अनुसार, गर्भावती महिला को तीसरी तिमाही में अंगूर का सेवन करने से भी परहेज करना चाहिए। क्योंकि इसमें मौजूद रेस्वेराट्रोल नामक यौगिक मां से भ्रूण में होने वाले खून के प्रवाह में बाधा पैदा कर सकता है।

Preeti Mishra

Preeti Mishra

Content Writer (Health and Tourism)

प्रीति मिश्रा, मीडिया इंडस्ट्री में 10 साल से ज्यादा का अनुभव है। डिजिटल के साथ-साथ प्रिंट और इलेक्ट्रॉनिक मीडिया में भी काम करने का तजुर्बा है। हेल्थ, लाइफस्टाइल, और टूरिज्म के साथ-साथ बिज़नेस पर भी कई वर्षों तक लिखा है। मेरा सफ़र दूरदर्शन से शुरू होकर DLA और हिंदुस्तान होते हुए न्यूजट्रैक तक पंहुचा है। मैं न्यूज़ट्रैक में ट्रेवल और टूरिज्म सेक्शन के साथ हेल्थ सेक्शन को लीड कर रही हैं।

Next Story