×

Gajer Khane Ke Fayde: गाजर में हैं अनेक खूबियां, जानें इसके गुण और इस्तेमाल का तरीका

Gajer Khane Ke Fayde: सर्दियों के मौसम में सब्जियों का अंबार लग जाता है। गाजर भी इसी मौसम में आता है। गाजर पौष्टिता से भरा हुआ है, इसलिए गाजर का सेवन रोज करना सेहत के लिहाज से फायदेमंद है।

Pallavi Srivastava
Published on: 28 Oct 2021 1:16 PM GMT
Carrot
X

स्वस्थ्य रहने के लिए करें गाजर का सेवन pic(social media)

Gajer Khane Ke Fayde: लाल ताजे गाजर को देखकर सबसे पहले हलवे की याद आती है। गाजर का जूस हो या हलवा(Gajer Ka Halwa) हर तरह से यह स्वास्थ्य के लिए बेहतर है। आयुर्वेद में गाजर को कई बीमारियों के इलाज(Carrots are used for treatment) के लिए इस्तेमाल किया जाता है। क्योंकि गाजर में फैट न के बराबर होता है(Carrots have negligible fat), लेकिन पौष्टिकता(Carrot nutrients) भरपूर मात्रा में होती है। गाजर में सोडियम, पोटाशियम, कार्बोहाइड्रेट , प्रोटीन, विटामिन ए, डी, सी, बी6 आदि होते हैं। आइये जानते हैं गाजर के फायदों के बारे में-

रोज करें गाजर का सेवन pic(social media)

गाजर के फायदे (Benefits Of Carrot)

सर्दियां दस्तक देने ही वाली हैं और यही मौसम है गाजर का। गाजर के गुणों को देखते हुए ही लोग इसे रोज इस्तेमाल करते हैं। गाजर को इस्तेमाल करने के बहुत से तरीके हैं, और इसके फायदे भी अनेक हैं।


1- माइग्रेन में फायदेमंद है गाजर (Carrot is beneficial in migraine)

आम तौर पर स्ट्रेस या लाइफस्टाइल की वजह से माइग्रेन की समस्या हो जाती है। माइग्रेन से राहत दिलाने में गाजर का घरेलू उपाय बहुत लाभकारी होता है।

इस्तेमाल करने का तरीका(How To Use Carrot For Migraine)

इसके लिए गाजर के पत्तों को घी से चुपड़कर गर्म करके उनका रस निकालकर 2-3 बूंद नाक और कान में डालने से दर्द से राहत मिलती है।

आँखों की रौशनी बढ़ाये गाजर pic(social media)

2- आँखों के लिए अमृत समान है गाजर (Carrot is beneficial in Eyes)

गाजर सबसे ज्यादा आंखों की रोशनी के लिए फायदेमंद होता है। आजकल कंम्यूटर पर काम बढ़ता ही जा रहा है। जिसके कारण आँखों को सबसे ज्यादा समस्याओं का सामना करना पड़ता है। गाजर आँखों को स्वस्थ रखने में मदद करती है।

इस्तेमाल का तरीका(How To Use Carrot)

250 ग्राम सौंफ को कांच के बर्तन में रखें, इसमे गाजरों के रस को डाल दें। सूख जाने के बाद 5 ग्राम रोज रात में दूध के साथ सेवन करने से आँखों की रोशनी बढ़ती है।

हार्ट को हेल्दी रखे गाजर pic(social media)

3- हृदय को स्वस्थ रखे गाजर (Carrots keep heart healthy)

गाजर का सेवन करने से हृदय सेहतमंद रहता है।

यूज करने का तरीका(Gajer Use Karne Ka Tareeka)

5-6 गाजर को अंगारों पर पकाएं या कच्ची ही छीलकर रात भर बाहर ओस में रख दें। सुबह .केवड़ा या गुलाब के ताजे अर्क तथा मिश्री मिलाकर खाने से हृदय के बीमारी में लाभ होता है। इसके अलावा आप गाजर को किसी भी रूप में इस्तेमाल कर सकते हैं।

4- कमजोरी दूर करे गाजर (Carrot remove weakness)

लंबे बीमारी या पौष्टिकता की कमी के कारण कमजोरी महसूस हो रही है तो गाजर का इस तरह से सेवन करना बहुत फायदेमंद है।

कैसे करें इस्तेमाल(How To Use)

गाजरों को छोटे-छोटे टुकड़े करके शहद मिले पानी में उबालें, जब गाजर कुछ नरम हो जाए तो निकालकर कपड़े पर फैलाकर सुखा लें। फिर केवल शहद की एकतार की चाशनी बनाएं। इसके एक किलो मुरब्बे में 1-2 ग्राम दालचीनी, सोंठ, इलायची, केशर, कस्तूरी तथा जायफल डाल दें। 40 दिन बाद इस मुरब्बे का सेवन करें। यह मुरब्बा कमजोरी तथा हृदय की बीमारी में लाभ पहुंचाता है।

Pallavi Srivastava

Pallavi Srivastava

Next Story