×

Ganesh Chaturthi 2022 Dishes: गणेश चतुर्थी में बनाये गणपति को प्रिय ये 10 रेसिपी, स्वादिष्ट होने के साथ है सेहतमंद

Ganesh Chaturthi Dishes: महामारी ने निश्चित रूप से इस प्रमुख त्योहार को मनाने के तरीके को बदल दिया था, लेकिन सभी बाधाओं के बावजूद, भक्त सुरक्षा उपायों का पालन करके और मोदक, थालीपीठ, श्रीखंड, लड्डू, पूरन पोली और बनाकर त्योहार मनाकर देवता को प्रभावित करने में कोई कसर नहीं छोड़ते हैं।

Preeti Mishra
Written By Preeti Mishra
Published on: 23 Aug 2022 4:22 PM GMT
ganesh chaturthiGanesh Chaturthi 2022 Dishes
X

Ganesh Chaturthi 2022 Dishes (Image credit: social media)

Click the Play button to listen to article

Ganesh Chaturthi 2022 Dishes: गणेश चतुर्थी उत्सव का उत्साह हर जगह महसूस किया जा सकता है क्योंकि भगवान गणेश अपने भक्तों के लिए सुख और समृद्धि की लहर लेकर आते हैं। गणेश चतुर्थी पर, जब बप्पा घर आते हैं, तो हम उत्सव को चिह्नित करने के लिए भगवान का पसंदीदा भोजन बनाते हैं। यदि आप गणेश चतुर्थी रेसिपी या विनायक चतुर्थी रेसिपी की तलाश कर रहे हैं, तो आप सही जगह पर हैं।

महामारी ने निश्चित रूप से इस प्रमुख त्योहार को मनाने के तरीके को बदल दिया था, लेकिन सभी बाधाओं के बावजूद, भक्त सुरक्षा उपायों का पालन करके और मोदक, थालीपीठ, श्रीखंड, लड्डू, पूरन पोली और बनाकर त्योहार मनाकर देवता को प्रभावित करने में कोई कसर नहीं छोड़ते हैं।

दिलचस्प बात यह है कि अच्छे भोजन के बिना भारतीय त्योहारों की कल्पना करना असंभव है और भगवान गणेश को भोजन पसंद है। उनके पसंदीदा व्यंजन गणेश चतुर्थी पर तैयार किए जाते हैं और प्रसाद के रूप में पेश किए जाते हैं। यहां कुछ स्वादिष्ट विनायक चतुर्थी व्यंजन हैं जिन्हें आपको आजमाना है।

अद्वितीय गणेश चतुर्थी व्यंजन

अन्य भारतीय त्योहारों की तरह, गणेश चतुर्थी में कुछ अनोखे व्यंजन होते हैं, जिन्हें देवता को नैवेद्य के रूप में चढ़ाया जाता है और बाद में प्रसाद के रूप में परोसा जाता है। ऐसा ही एक स्वादिष्ट व्यंजन है मोदक, जिसे भगवान गणेश का पसंदीदा माना जाता है।

हिंदू पौराणिक कथाओं के अनुसार, भगवान गणेश को ज्ञान और सफलता का देवता माना जाता है। यह दस दिवसीय पर्व उत्सव अनुष्ठान, नृत्य, भोजन का मिश्रण है। इस त्योहार के दौरान, भक्त मिठाई के रूप में भोग या प्रसाद तैयार करना पसंद करते हैं और इसे ध्यान में रखते हुए, हमने गणेश चतुर्थी 2020 के लिए अवश्य ही स्वादिष्ट व्यंजनों की एक सूची तैयार की है। तो, इस गणेश चतुर्थी, इन 10 स्वादिष्ट व्यंजनों पर अपने हाथ आजमाएं। मिठाइयाँ और अपने प्रियजनों के साथ और निश्चित रूप से भगवान गणेश के साथ इसके आकर्षक स्वादों का आनंद लें।

तो आइये जानते हैं कि गणपति पूजन में आप कौन -कौन सी ख़ास डिश बना सकते हैं :

उकड़ी चे मोदक

यूकेडी चे मोदक एक लोकप्रिय महाराष्ट्रीयन रेसिपी है जो वास्तव में स्वादिष्ट और मुंह में पानी लाने वाली है। इस स्वादिष्ट रेसिपी के साथ अपने स्वाद का इलाज करें और अपने प्रियजनों के साथ इसके आकर्षक स्वाद का आनंद लें।

थालीपीठ

यह एक आसानी से बनने वाला स्नैक रेसिपी है जिसे बनाने के लिए किसी फैंसी सामग्री की आवश्यकता नहीं होती है और इसे विशेष रूप से गणेश चतुर्थी और दिवाली जैसे त्योहारों पर बनाया जाता है। आप इस व्यंजन को अपने दोस्तों और परिवार को नाश्ते या मिठाई के रूप में भी परोस सकते हैं।

श्रीखंड

एक पारंपरिक मिठाई जिसे आप किसी भी अवसर पर अपने परिवार और दोस्तों के इलाज के लिए कभी भी बना सकते हैं, श्रीखंड वास्तव में स्वादिष्ट है और इसे आसानी से तैयार किया जा सकता है।

तली हुई मोदक भरवां लौकी और मावा के साथ

क्या आप आम तौर पर हर त्योहार और विशेष अवसर पर तैयार होने वाली सामान्य मिठाइयों को खाकर थक गए हैं? क्या आप कुछ नया और नया प्रयोग करना चाहते हैं? अगर हाँ, तो इस शानदार मोदक रेसिपी को चुनें जो लौकी और मावा की खूबियों से भरी हुई है।

रवा लड्डू

रवा लड्डू एक उत्तर भारतीय मिठाई है जो सूजी, नारियल, घी, चीनी और जायफल पाउडर से तैयार की जाती है। इस अद्भुत नुस्खा को आजमाएं और अपने प्रियजनों के साथ आनंद लें।

पूरन पोली

पूरन पोली एक पारंपरिक महाराष्ट्रीयन रेसिपी है जो आपके स्वाद कलियों को इसके आकर्षक स्वादों से समृद्ध करेगी। तो घर पर इस अद्भुत मिठाई की रेसिपी को ट्राई करें और अपने प्रियजनों के साथ आनंद लें!

नारियाल के लड्डू

गणेश चतुर्थी के त्यौहार को और भी मीठा बनाने के लिए, नारीयल के लड्डू एक सरल उत्तर भारतीय रेसिपी है जिसे आप अपने परिवार के लिए घर पर आसानी से बना सकते हैं। मीठा खाने वालों के लिए यह स्वादिष्ट मिठाई रेसिपी है।

मोतीचूर के लड्डू

मोतीचूर के लड्डू एक स्वादिष्ट मिठाई है जिसे आप अपने घर में उपलब्ध आम सामग्री जैसे बेसन, घी, दूध, हरी इलायची और बेकिंग सोडा से बना सकते हैं। आज ही इसे आजमाएं और अपने प्रियजनों के साथ आनंद लें।

Preeti Mishra

Preeti Mishra

Content Writer (Health and Tourism)

प्रीति मिश्रा, मीडिया इंडस्ट्री में 10 साल से ज्यादा का अनुभव है। डिजिटल के साथ-साथ प्रिंट और इलेक्ट्रॉनिक मीडिया में भी काम करने का तजुर्बा है। हेल्थ, लाइफस्टाइल, और टूरिज्म के साथ-साथ बिज़नेस पर भी कई वर्षों तक लिखा है। मेरा सफ़र दूरदर्शन से शुरू होकर DLA और हिंदुस्तान होते हुए न्यूजट्रैक तक पंहुचा है। मैं न्यूज़ट्रैक में ट्रेवल और टूरिज्म सेक्शन के साथ हेल्थ सेक्शन को लीड कर रही हैं।

Next Story