×

Ganesh Chaturthi Dishes 2022: इस गणेश चतुर्थी पर बनाएं बप्पा के फेवरेट डिश, देखें गणेश चतुर्थी स्पेशल व्यंजन

Ganesh Chaturthi Special Dishes 2022: जल्द ही पूरे देश में धूमधाम से गणेश चतुर्थी का त्योहार जल्द मनाया जाएगा। ऐसे में अभी से सभी भक्तजन बप्पा की स्वागत में लग गए हैं।

Anupma Raj
Published on: 28 Aug 2022 10:03 AM GMT
Ganesh Chaturthi 2022 Special Dishes
X

Ganesh Chaturthi Special Dishes: (Image: Social Media)

Ganesh Chaturthi Special Dishes 2022: जल्द ही पूरे देश में धूमधाम से गणेश चतुर्थी का त्योहार जल्द मनाया जाएगा। ऐसे में अभी से सभी भक्तजन बप्पा की स्वागत में लग गए हैं। महाराष्ट्र में सबसे ज्यादा मनाएं जाने वाला यह त्योहार इस साल 31 अगस्त से शुरू होने वाला है। ऐसे में अगर आप बप्पा को प्रसन्न करना चाहते हैं तो बप्पा की फेवरेट डिश बनाकर बप्पा को भोग लगाएं। ऐसे में हम यहां आपको बप्पा के कुछ फेवरेट डिश के बारे में शेयर कर रहें। तो आइए जानते हैं बप्पा के फेवरेट डिश और रेसिपी के बारे में:

केसर श्रीखंड गोलगप्पे


श्रीखंड बनाने के लिए सामग्री

ग्रीक योगर्ट या हैंगड योगर्ट - 900 ग्राम

1 या 1/2 कप चीनी

2 बड़े चम्मच दूध

2 चुटकी भर केसर

पीसी हुई 10 हरी इलायची की फली

गार्निश के लिए कटे हुए बादाम, पिस्ता और काजू

पुरी बनाने के लिए सामग्री

चावल का आटा

गेहूं का आटा

¼ कप मैदा

5 बड़े चम्मच पानी

नमक

थोड़ा सा तेल

जाने श्रीखंड बनाने की विधि

श्रीखंड बनाने के लिए सबसे पहले एक मलमल का कपड़ा या रूमाल लें और उसे एक प्याले पर फैला दें। अब कपड़े पर ग्रीक योगर्ट डालें। फिर कपड़े के किनारों को एक साथ लाएं, इसे एक तार से बांधें। अब कुछ घंटे के लिए कपड़ा लटकाएं और उसके नीचे एक कटोरी रखें ताकि अतिरिक्त मट्ठा निकल जाए। इसके बाद दूध में केसर डालकर एक तरफ रख दें। अब दही को एक गहरे बाउल में निकाल लें, इसमें चीनी, इलायची पाउडर और केसर वाला दूध डालें और चीनी घुलने तक अच्छी तरह फेंट लें जब तक दही चिकना और मलाईदार ना हो जाए। इसके बाद बादाम या अपनी पसंद के किसी भी ड्राई फ्रूट्स से गार्निश करें। फिर इसे परोसने से पहले एक घंटे के लिए ठंडा कर लें।

पुरी बनाने की विधि:

सबसे पहले चावल का आटा लें, इसमें गेहूं का आटा, मैदा और नमक मिला दे। अब थोड़ा-थोड़ा करके पानी डालें और मिला लें। फिर इसे सख्त आटा बनाने के लिए धीरे-धीरे गूंधें। अब आटे को बराबर भागों में बाँट लें और आटे की सतह पर, आटे में कटर की मदद से कट करें और बेलन की सहायता से पतले घेरे में बेल लें। फिर अतिरिक्त आटे को निकाल दें। अब कढ़ाई में तेल गर्म कर 3 से 4 पूरियां डालकर दोनों तरफ से सुनहरा होने तक तल लें। फिर इसे अब्सॉर्बेंट पेपर पर निकाल लें। बाकी पूरियों की भी इस तरह से निकाल लें। अब परोसने के लिए, पुरी के ऊपर चम्मच एक छोटा सा छेद करें और कुछ श्रीखंड को अंदर चम्मच से डाल दें।

चॉकलेट पूरन पोली


पुरन बनाने के लिए सामग्री

1 ½ cup चना दाल

1/2 कप कैडबरी चॉकलेट पाउडर

½ छोटा चम्मच घी

3 कप पानी

1/2 कप गुड़

½ छोटा चम्मच इलायची पाउडर

पोली बनाने के लिए सामग्री

2 कप गेंहू का आटा

1 कप मैदा

छोटा चम्मच हल्दी हाउडर

बड़ा चम्मच नमक

2 चम्मच तेल

पानी

1 बड़ा चम्मच (गार्निश करने के लिए चॉकलेट सॉस

पूरन (चना दाल स्टफिंग) बनाने की विधि

सबसे पहले आप एक बड़े बाउल में 1½ कप चना दाल को 1 घंटे के लिए भिगो दें। फिर पानी निथार कर कुकर में डाल दें। अब ½ छोटी चम्मच घी, 3 कप पानी डाल दें। अब मध्यम आंच पर 3 सिटी के लिए प्रेशर कुक करें। फिर दाल में से पानी निकाल दें। अब दाल को एक बड़ी कढ़ाई में निकाल लें। फिर 1½ कप गुड़ डालकर अच्छी तरह मिला लें। अब गुड़ के पिघलने के बाद इसमें चॉकलेट पाउडर डाल दें, अच्छी तरह से मिलाएं ताकि गांठ न बने। इसके बाद दाल डालें और दाल को मैश करना शुरू करें। दरअसल दाल को चिकना पेस्ट बनने तक मैश करें। आप चाहे तो दाल और गुड़ को ग्राइंडर में पीस सकते हैं। अब इस मिश्रण को गाढ़ा होने तक पकाते रहें और अब 1 छोटी चम्मच घी और 1/2 छोटी चम्मच इलायची पाउडर डालकर एक मिनट तक पकाएं। ध्यान रखें कि अगर मिश्रण अधपका है, तो स्टफिंग चिपचिपी हो जाएगी और बॉल बनाना मुश्किल होगा। फिर इसे प्लेट में निकाल लें और हल्का ठंडा करें। इस बात का ध्यान रखें कि मिश्रण ज्यादा न पकाएं, नहीं तो स्टफिंग सख्त हो जाएगी। अब हाथों पर घी लगाकर चिकना कर लें और गोले के आकार की स्टफिंग बना लें। अब पूरन बनकर तैयार है। इसके बाद पोली बनाएं:

पोली बनाने की विधि

इसे बनाने के लिए सबसे पहले एक बड़े बर्तन में 2 कप गेहूं का आटा, 1 कप मैदा, छोटी चम्मच हल्दी, छोटी चम्मच नमक और 2 बड़े चम्मच तेल डाल लें। अब सभी सामग्रियों को अच्छी तरह से मिला लें। अब इसमें आवश्यकतानुसार पानी डालकर नरम और मुलायम आटा गूंथ लें। इसके बाद आटे को 2 छोटी चम्मच तेल से चिकना कर लें और कम से कम 1 घंटे के लिए ढककर रख दें। फिर 1 घंटे के बाद, आटे को फिर से मसल कर गूथ लें, फिर लोई के आकार का आटा गूंथ कर चिकना कर लें, आटे को किनारों से दबा कर प्याला बना लें। अब एक लोई के आकार का तैयार पूरन रखें, अब आटे को बिना किसी दरार के सील कर दें। इसके बाद इसे जितना हो सके उतना पतला बेल लें। फिर गरम तवे पर मध्यम आंच पर सेक लें, यह आधा पक जाने पर पलट दें, दोनों तरफ घी लगा दें और अच्छी तरह से पका लें। लास्ट में घी या दूध के साथ पूरन पोली का आनंद लें।

Anupma Raj

Anupma Raj

Sports Content Writer

My name is Anupma Raj. I am from Patna. I'm a content writer with more than 3 years of experience.

Next Story