×

Ganesh Chaturthi 2023 Date and Time: जानिए किस दिन और कब भगवान् गणेश के जन्म का उत्सव मनाया जायेगा, कैसे करें तैयारियां

Ganesh Chaturthi 2023 Date and Time: गणेश चतुर्थी भगवान गणेश को समर्पित एक हिंदू त्योहार है, इसकी तारीख से लेकर इतिहास तक, यहां हम आपके लिए सब जानकारी लेकर आये हैं।

Shweta Srivastava
Published on: 12 Sep 2023 3:04 AM GMT
Ganesh Chaturthi 2023 Date and Time
X

Ganesh Chaturthi 2023 Date and Time (Photo - Social Media_

Ganesh Chaturthi 2023 Date and Time: गणेश चतुर्थी भगवान गणेश को समर्पित एक हिंदू त्योहार है, जो पूरे भारत में बड़े उत्साह के साथ मनाया जाता है। आज हम आपको इस त्योहार से जुडी हर एक जानकारी देने जा रहे हैं। इसकी तारीख से लेकर इतिहास तक, यहां हम आपके लिए सब जानकारी लेकर आये हैं।

गणेश चतुर्थी की तिथि, शुभ मुहूर्त और पूजा विधि

गणेश चतुर्थी का शुभ त्योहार बस आने ही वाला है। ये भारत में मनाए जाने वाले सबसे लोकप्रिय हिंदू त्योहारों में से एक है और इसे विनायक चतुर्थी या गणेशोत्सव के नाम से भी जाना जाता है। ये भगवान गणेश, भगवान शिव और देवी पार्वती के पुत्र और ज्ञान, धन और नई शुरुआत के देवता को समर्पित है। ये त्योहार आमतौर पर भाद्रपद के हिंदू महीने के दौरान अगस्त और सितंबर के बीच होता है। ये त्यौहार पूरे देश में, विशेषकर महाराष्ट्र, गुजरात, ओडिशा, उत्तर प्रदेश और कर्नाटक में बड़े उत्साह और उमंग के साथ मनाया जाता है।

ऐसा माना जाता है कि इस दिन भगवान गणेश का जन्म हुआ था। शुभता, बुद्धि, समृद्धि और सौभाग्य का प्रतिनिधित्व करने वाले भगवान गणेश की पूजा लगभग हर घर में किसी भी पूजा या अनुष्ठान से पहले की जाती है। तारीख से लेकर इतिहास तक, यहां वह सब कुछ है जो आपको इस महत्वपूर्ण हिंदू त्योहार के बारे में जानना चाहिए।

भगवान गणेश का जन्म अगस्त या सितंबर के ग्रेगोरियन महीने में हुआ था, जो हिंदू कैलेंडर के भाद्रपद महीने के शुक्ल पक्ष से मेल खाता है। इस वर्ष, गणेश चतुर्थी मंगलवार, 19 सितंबर, 2023 को मनाई जाएगी और गणेश विसर्जन 10वें दिन गुरुवार, 28 सितंबर, 2023 को मनाया जाएगा।

मंगलवार, 19 सितंबर 2023 को गणेश चतुर्थी

गुरुवार, 28 सितंबर 2023 को गणेश विसर्जन

द्रिक पंचांग के अनुसार, विनायक चतुर्दशी 2023 के 10 दिवसीय उत्सव के लिए शुभ मुहूर्त या चतुर्थी तिथि सोमवार, 18 सितंबर को दोपहर 12:39 बजे शुरू होगी और मंगलवार, 19 सितंबर, 2023 को रात 20:43 बजे समाप्त होगी। इसके अलावा, मध्याह्न गणेश पूजा मुहूर्त सुबह 11:01 बजे शुरू होगा और दोपहर 01:28 बजे तक रहेगा। इसकी अवधि 02 घंटे 27 मिनट होगी।

चतुर्थी तिथि आरंभ - 18 सितंबर 2023 को दोपहर 12:39 बजे से

चतुर्थी तिथि समाप्त - 19 सितंबर 2023 को दोपहर 01:43 बजे

Shweta Srivastava

Shweta Srivastava

Content Writer

मैं श्वेता श्रीवास्तव 15 साल का मीडिया इंडस्ट्री में अनुभव रखतीं हूँ। मैंने अपने करियर की शुरुआत एक रिपोर्टर के तौर पर की थी। पिछले 9 सालों से डिजिटल कंटेंट इंडस्ट्री में कार्यरत हूँ। इस दौरान मैंने मनोरंजन, टूरिज्म और लाइफस्टाइल डेस्क के लिए काम किया है। इसके पहले मैंने aajkikhabar.com और thenewbond.com के लिए भी काम किया है। साथ ही दूरदर्शन लखनऊ में बतौर एंकर भी काम किया है। मैंने लखनऊ यूनिवर्सिटी से इलेक्ट्रॉनिक मीडिया एंड फिल्म प्रोडक्शन में मास्टर्स की डिग्री हासिल की है। न्यूज़ट्रैक में मैं लाइफस्टाइल और टूरिज्म सेक्शेन देख रहीं हूँ।

Next Story