Ganesh Chaturthi 2024: गणेश चतुर्थी के त्योहार पर भूलकर भी न करें ये गलती, जानिए क्या कहते हैं नियम

Ganesh Chaturthi 2024: गणेश चतुर्थी पर गणपति बाप्पा की प्रतिमा की स्थापना करने से पहले और इस त्योहार पर आप भी ये गलती न करें। जानिए इस दिन से जुड़े नियम।

Shweta Srivastava
Published on: 2 Sep 2024 2:30 AM GMT (Updated on: 2 Sep 2024 2:31 AM GMT)
Ganesh Chaturthi 2024
X

Ganesh Chaturthi 2024 (Image Credit-Social Media)

Ganesh Chaturthi 2024: इस साल गणेश चतुर्थी का त्योहार इस साल 7 सितम्बर को है। ऐसी मान्यता है कि भगवान् गणेश की सच्चे मन से अगर साधक पूजा अर्चना करता है तो उसके जीवन में सुख समृद्धि, धन वैभव और सफलता अवश्य आती है। साथ ही साथ भक्तों के जीवन में आने वाले सभी संकट भी टल जाते हैं।

आपको बता दें कि हर साल गणेश चतुर्थी भाद्रपद माह के शुक्ल पक्ष की चतुर्थी तिथि पर मनाया जाता है। इस दिन ही भगवान् गणेश का जन्म हुआ था। तभी से इस दिन को गणेश चतुर्थी के रूप में मनाया जाने लगा। वहीँ लोग इस दिन अपने घरों में गणपति बाप्पा की स्थापना करते हैं साथ ही उनकी विशेष पूजा-अर्चना भी की जाती है। लेकिन इस दौरान यानि गणेश स्थापना के समय कुछ विशेष बातों का भी ध्यान रखना ज़रूरी है। दरअसल गणेश स्थापना के कुछ प्रमुख नियम हैं। जिनका पालन करने से व्यक्ति को शुभ फल प्राप्त होता है। आइये जानते हैं क्या हैं ये नियम।

गणेश स्थापना के समय इन नियमों का करें पालन

  • जब आप बाजार से गणेश जी की मूर्ति घर ला रहे हैं तो ऐसे में कुछ नियमों का पालन करना चाहिए। ऐसे में ध्यान रखिये कि ये मूर्ति कहीं से खंडित या टूटी हुई न हो। क्योंकि मंदिर में देवी देवताओं की खंडित मूर्ति नहीं रखी जाती। इसे वर्जित माना गया है।
  • जब भी आप गणपति बाप्पा की स्थापना घर पर करें तो आप घर और मंदिर दोनों की विशेष रूप से सफाई कर लें। ऐसी मान्यता है कि गन्दगी वाली जगह पर देवी देवताओं का वास नहीं होता है। ऐसे में जब आप घर को ूरी तरह से साफ़ कर लें तो उस स्थान पर गंगाजल का छिड़काव ज़रूर करें।
  • जब आप गणपति बाप्पा के लिए घर पर एक विशेष स्थान रखें तो ये भी याद रखिये कि उनकी प्रतिमा घर की शुभ दिशा में हो। उन्हें ऐसी ही जगह पर विराजमान करें जो स्थान सबसे उचित हो और दिशा का भी विशेष ख्याल रखें। ऐसे में आपको बता दें कि गणपति जी को घर की उत्तर दिशा में विराजमान करके उनकी पूजा करना बेहद शुभ होता है। साथ ही गणपति बाप्पा का मुख घर के मुख द्वार की तरफ होना चाहिए।
  • इसके साथ ही साथ भगवान् गणेश की प्रतिमा की पूर्व दिशा में कलश रखें और दक्षिण दिशा में घी का दीपक प्रज्जवलित करना चाहिए।
  • जब आप गणेश जी की प्रतिमा लेने जाएं तो कोशिश करें कि उसमे बाप्पा लाल रंग के वस्त्र धारण किये हों। क्योंकि ऐसी मान्यता है कि भगवान् गणेश को लाल रंग अति प्रिय हैं।
Shweta Srivastava

Shweta Srivastava

Content Writer

मैं श्वेता श्रीवास्तव 15 साल का मीडिया इंडस्ट्री में अनुभव रखतीं हूँ। मैंने अपने करियर की शुरुआत एक रिपोर्टर के तौर पर की थी। पिछले 9 सालों से डिजिटल कंटेंट इंडस्ट्री में कार्यरत हूँ। इस दौरान मैंने मनोरंजन, टूरिज्म और लाइफस्टाइल डेस्क के लिए काम किया है। इसके पहले मैंने aajkikhabar.com और thenewbond.com के लिए भी काम किया है। साथ ही दूरदर्शन लखनऊ में बतौर एंकर भी काम किया है। मैंने लखनऊ यूनिवर्सिटी से इलेक्ट्रॉनिक मीडिया एंड फिल्म प्रोडक्शन में मास्टर्स की डिग्री हासिल की है। न्यूज़ट्रैक में मैं लाइफस्टाइल और टूरिज्म सेक्शेन देख रहीं हूँ।

Next Story