×

Ganjepan Ka Tel Banane Ki Vidhi: घर पर ही इस होममेड तेल से दूर करें गंजेपन की परेशानी, जानें बनाने की विधि

Ganjepan Ka Tel Banane Ki Vidhi: हालाँकि गंजापन को पूरी तरह से ठीक करने की कोई गारंटी वाली विधि नहीं है, कुछ लोग बालों के स्वास्थ्य को बढ़ावा देने के लिए प्राकृतिक अवयवों का उपयोग करके घरेलू उपचार तलाशते हैं।

Preeti Mishra
Written By Preeti Mishra
Published on: 13 Oct 2023 4:15 AM GMT (Updated on: 13 Oct 2023 4:16 AM GMT)
Oil For Baldness
X

Oil For Baldness (Image: Social Media)

Ganjepan Ka Tel Banane Ki Vidhi: गंजापन आजकल एक आम समस्या हो गयी है। ऐसा देखा जा रहा है कि कम उम्र में ही हो जा रहे हैं। इसका कारण ज्यादा तनाव, अवसाद और ख़राब जीवन शैली है। आमतौर पर गंजे होने या बाल झड़ने पर लोग तरह-तरह के उपचार करते हैं लेकिन जरुरी नहीं है कि उन उपचारों से फायदा हो ही जाए। ऐसे में घरेलु उपचारों की ओर रुख करना कई बार फायदेमंद होता है। कई तेल ऐसे आते हैं जो आप घर पर ही बना कर बालों का झड़ना या गंजापन कुछ हद तक कम कर सकते हैं।

हालाँकि गंजापन को पूरी तरह से ठीक करने की कोई गारंटी वाली विधि नहीं है, कुछ लोग बालों के स्वास्थ्य को बढ़ावा देने के लिए प्राकृतिक अवयवों का उपयोग करके घरेलू उपचार तलाशते हैं। ध्यान रखें कि ऐसे उपचारों की प्रभावशीलता व्यक्ति-दर-व्यक्ति भिन्न हो सकती है, और व्यक्तिगत सलाह के लिए किसी डॉक्टर से परामर्श करना आवश्यक है। यहां एक सरल DIY हेयर ऑयल रेसिपी दी गई है जिसमें ऐसी सामग्रियां शामिल हैं जो बालों के स्वास्थ्य में सहायक मानी जाती हैं:


बालों के स्वास्थ्य के लिए घरेलू हेयर ऑयल

सामग्री:

नारियल तेल: 1/2 कप

अरंडी का तेल: 2 बड़े चम्मच

बादाम का तेल: 2 बड़े चम्मच

जैतून का तेल: 2 बड़े चम्मच

मेथी के बीज (मेथी): 1 बड़ा चम्मच

करी पत्ता: एक मुट्ठी

विधि:

-एक छोटे पैन में नारियल का तेल गर्म करें।

-गर्म तेल में मेथी के बीज डालें और उन्हें कुछ सेकंड के लिए फूटने दें।

-आंच बंद कर दें और तेल को ठंडा होने दें. मेथी के दानों को छान लीजिए.

-उसी पैन में जैतून का तेल, बादाम का तेल और अरंडी का तेल डालें।

-तेल में मुट्ठी भर करी पत्ते डालें.

- तेल को तब तक गर्म करें जब तक करी पत्ता कुरकुरा न हो जाए.

-एक बार जब दोनों इन्फ्यूजन तैयार हो जाएं, तो उन्हें एक ग्लास या प्लास्टिक कंटेनर में एक साथ मिलाएं।


कैसे लगाएं तेल

-तेल लगाने से पहले, सुनिश्चित करें कि आपके बाल धूल से मुक्त और सूखे हों।

-तेल की थोड़ी सी मात्रा लें और इसे धीरे-धीरे अपने स्कैल्प पर गोलाकार गति में मालिश करें।

-तेल को अपने बालों की लंबाई पर भी लगाएं।

-तेल को कम से कम एक घंटे या रात भर के लिए लगा रहने दें।

तेल हटाने के लिए अपने बालों को हमेशा की तरह शैम्पू और कंडीशन करें। आप इस तेल का उपयोग सप्ताह में 1-2 बार कर सकते हैं। परिणाम आने में समय लग सकता है, और लगातार उपयोग महत्वपूर्ण है।

नोट: यह घरेलू तेल गंजेपन का इलाज नहीं है। इसका उद्देश्य बालों के सामान्य स्वास्थ्य को बढ़ावा देना है और यह स्वस्थ खोपड़ी का समर्थन कर सकता है। यदि आप बालों के झड़ने या गंजेपन के बारे में चिंतित हैं, तो उचित निदान और प्रभावी उपचार पर मार्गदर्शन के लिए किसी डॉक्टर या त्वचा विशेषज्ञ से परामर्श करना महत्वपूर्ण है। याद रखें कि ऐसे उपचारों के प्रति अलग-अलग प्रतिक्रियाएं अलग-अलग हो सकती हैं, और आपके दृष्टिकोण में धैर्य और निरंतरता होना आवश्यक है। अपने स्कैल्प या त्वचा पर नए उत्पाद लगाने से पहले किसी भी एलर्जी प्रतिक्रिया की जांच के लिए हमेशा पैच परीक्षण करें।

Preeti Mishra

Preeti Mishra

Content Writer (Health and Tourism)

प्रीति मिश्रा, मीडिया इंडस्ट्री में 10 साल से ज्यादा का अनुभव है। डिजिटल के साथ-साथ प्रिंट और इलेक्ट्रॉनिक मीडिया में भी काम करने का तजुर्बा है। हेल्थ, लाइफस्टाइल, और टूरिज्म के साथ-साथ बिज़नेस पर भी कई वर्षों तक लिखा है। मेरा सफ़र दूरदर्शन से शुरू होकर DLA और हिंदुस्तान होते हुए न्यूजट्रैक तक पंहुचा है। मैं न्यूज़ट्रैक में ट्रेवल और टूरिज्म सेक्शन के साथ हेल्थ सेक्शन को लीड कर रही हैं।

Next Story