×

Lahsun Khane Ke Fayde: लहसुन है गुणों का भण्डार, जानें इसको खाने में शामिल करने के सात बड़े फायदे

Lahsun Khane Ke Fayde: लहसुन के कई स्वास्थ्य लाभ भी हैं। सर्दी और फ्लू के खिलाफ अपनी प्रतिरक्षा बनाने से लेकर, खराब कोलेस्ट्रॉल के स्तर को कम करने और उच्च रक्तचाप को नियंत्रण में रखने में मदद करने वाले इस मसाले में कई अद्भुत गुण हैं।

Preeti Mishra
Written By Preeti Mishra
Published on: 3 Jan 2023 1:08 AM GMT
Health Benefits of Garlic
X

Health Benefits of Garlic (Image: social media)

Lahsun Khane Ke Fayde in Hindi: भारतीय आहार में लहसुन बहुत महत्वपूर्ण भूमिका निभाता है। मसाला भारतीय व्यंजनों में स्वाद जोड़ता है और अदरक और लहसुन का पेस्ट शायद देसी खाना पकाने में सबसे अधिक इस्तेमाल किया जाने वाला मसाला संयोजन है। लेकिन यह सिर्फ स्वाद के लिए ही नहीं है, लहसुन के कई स्वास्थ्य लाभ भी हैं। सर्दी और फ्लू के खिलाफ अपनी प्रतिरक्षा बनाने से लेकर, खराब कोलेस्ट्रॉल के स्तर को कम करने और उच्च रक्तचाप को नियंत्रण में रखने में मदद करने वाले इस मसाले में कई अद्भुत गुण हैं।

यहां 7 तरीके बताए गए हैं जिनसे लहसुन आपकी सेहत को फायदा पहुंचा सकता है।

शरीर की रोग प्रतिरोधक क्षमता को बढ़ाता है

यह मसाला किसी की प्रतिरक्षा प्रणाली को बढ़ावा देने और विशेष रूप से सर्दी और फ्लू से लड़ने में मदद करने के लिए जाना जाता है। कच्चा लहसुन खाने से व्यक्ति को खांसी, बुखार, सर्दी और इससे जुड़ी बीमारियों से बचाया जा सकता है। अच्छे परिणाम के लिए लहसुन की दो कलियां मसल कर सुबह के समय सेवन करें। कुछ रिपोर्टों के अनुसार, लहसुन की कलियां एक धागे में पिरोकर बच्चों के गले में लटकाई जाती हैं, ऐसा कहा जाता है कि ये कंजेशन के लक्षणों के इलाज के लिए बहुत अच्छी होती हैं।

उच्च रक्तचाप को कम करता है

अनियंत्रित उच्च रक्तचाप स्ट्रोक, दिल के दौरे और पुरानी दिल की विफलता का प्रमुख कारण है। यह किडनी को भी प्रभावित करता है और अगर जांच न की जाए तो किडनी फेल हो सकती है। इसलिए हाई ब्लड प्रेशर को कंट्रोल करना बहुत जरूरी है, जिसके लिए लहसुन जाना जाता है। इसलिए अगर आप उच्च रक्तचाप से पीड़ित हैं तो अपने आहार में लहसुन को शामिल करें।

कोलेस्ट्रॉल के स्तर को कम करता है

कोलेस्ट्रॉल दो प्रकार के होते हैं: खराब कोलेस्ट्रॉल या एलडीएल और अच्छा कोलेस्ट्रॉल या एचडीएल। यदि एलडीएल का स्तर बहुत अधिक है और एचडीएल का स्तर बहुत कम है, तो इससे गंभीर स्वास्थ्य समस्याएं हो सकती हैं। जबकि लहसुन का एचडीएल के स्तर पर कोई प्रभाव नहीं दिखता है, अध्ययनों से पता चलता है कि यह एलडीएल के स्तर को कम करता है। इसलिए यह हृदय स्वास्थ्य के लिए अच्छा है।

एंटीऑक्सीडेंट का भंडार

लहसुन फ्लेवोनोइड्स और पॉलीफेनोल्स जैसे एंटीऑक्सिडेंट में उच्च होता है और आपकी कोशिकाओं को ऑक्सीडेटिव तनाव से बचा सकता है। इसका मतलब यह है कि यह कैंसर, मधुमेह, अल्जाइमर और हृदय रोग जैसी बीमारियों के खतरे को कम करता है।

हड्डी के स्वास्थ्य में सुधार हो सकता है

जबकि मनुष्यों पर अध्ययन ने प्रभाव को नहीं मापा है, कृंतक अध्ययनों से पता चला है कि लहसुन महिलाओं में एस्ट्रोजेन को बढ़ाकर हड्डियों के नुकसान को कम कर सकता है, और इस प्रकार हड्डियों के स्वास्थ्य में सुधार करने में मदद करता है।

त्वचा के स्वास्थ्य को बेहतर करता है

लहसुन में मौजूद एंटीऑक्सीडेंट मुंहासे पैदा करने वाले बैक्टीरिया को दूर करने में मदद कर सकते हैं। हालांकि, अपनी त्वचा पर कच्चा लहसुन न लगाएं - कई लोग ऐसा करने की सलाह देते हैं - अपने त्वचा विशेषज्ञ से जांच कराए बिना।

एंटी-इन्फ्लमेट्री क्षमता

अध्ययनों से पता चला है कि लहसुन में सूजन-रोधी गुण होते हैं। कुछ लहसुन का तेल लें और इसे सूजे हुए जोड़ों या मांसपेशियों में दर्द पर लगाएं और अद्भुत प्रभाव देखें।

Preeti Mishra

Preeti Mishra

Content Writer (Health and Tourism)

प्रीति मिश्रा, मीडिया इंडस्ट्री में 10 साल से ज्यादा का अनुभव है। डिजिटल के साथ-साथ प्रिंट और इलेक्ट्रॉनिक मीडिया में भी काम करने का तजुर्बा है। हेल्थ, लाइफस्टाइल, और टूरिज्म के साथ-साथ बिज़नेस पर भी कई वर्षों तक लिखा है। मेरा सफ़र दूरदर्शन से शुरू होकर DLA और हिंदुस्तान होते हुए न्यूजट्रैक तक पंहुचा है। मैं न्यूज़ट्रैक में ट्रेवल और टूरिज्म सेक्शन के साथ हेल्थ सेक्शन को लीड कर रही हैं।

Next Story