TRENDING TAGS :

Aaj Ka Rashifal

Gaur Gopal Das Motivational: हर कड़वी यादों से छूटेगा पीछा, गुरु गोपाल दास ने बताए ये टिप्स

Gaur Gopal Das Motivational: गुरु गौर गोपाल दास ने जीवन की बुरी और कड़वी यादों से डील करने के कुछ तरीके लोगों को बताए हैं। आप भी इन टिप्स से बुरी चीजों को भुला सकते हैं।

Shreya
Written By Shreya
Published on: 20 Jun 2024 12:25 PM GMT
हर कड़वी यादों से छूटेगा पीछा, गुरु गोपाल दास ने बताए ये टिप्स
X

Gaur Gopal Das (फोटो साभार- सोशल मीडिया)

Gaur Gopal Das Motivational Speech: हर व्यक्ति के जीवन में अच्छी और बुरी दोनों तरह की घटनाएं घटती हैं। आपकी जिंदगी में भी कई उतार-चढ़ाव आए होंगे, जिसने आपको कई अच्छी और कड़वी यादें (Painful Memories) दी होंगी। लेकिन अक्सर ऐसा होता है कि व्यक्ति भले ही अच्छी चीजों को याद न रखे लेकिन बुरी यादों को भूल नहीं पाता। हालांकि ये आदत आपकी खुद की मेंटल और फिजिकल हेल्थ के लिए खराब है। क्योंकि चिंता (Stress) को चिता के समान बताया गया है और अधिक टेंशन लेने से कई तरह की समस्याओं से आप घिर सकते हैं। ऐसे में क्या करना सही होगा? इस बारे में मोटिवेशनल गुरु गौर गोपाल दास (Gaur Gopal Das) ने कुछ टिप्स दिए हैं। आइए जानते हैं इनके बारे में।

बता दें गुरु गौर गोपाल दास एक मोटिवेशनल स्‍पीकर और आध्‍यात्मिक गुरु हैं, जो जिंदगी जीने का सही ढंग सिखाते हैं। लोग भी इनकी बातों को सुनना और उनसे प्रेरणा लेना पसंद करते हैं। गुरु गौर गोपाल दास ने बुरी और कड़वी यादों से डील करने और उनसे छुटकारा पाने के कुछ टिप्स बताए हैं, जो आपके भी बहुत काम आ सकते हैं। तो चलिए जानते हैं कैसे अतीत की परेशान करने वाली यादों से निजात पाया जाए।

(फोटो साभार- सोशल मीडिया)

पॉजिटिव चीजों पर करें फोकस

गुरु गौर गोपाल दास (Gaur Gopal Das) का कहना है कि हर व्यक्ति के अतीत में अच्छी और बुरी चीजें हुई होती हैं। कुछ लोग उन बुरी यादों को भूलकर जीवन में आगे बढ़ जाते हैं, जबकि कुछ लोगों को अतीत की बुरी यादें परेशान करती रहती हैं। ऐसे में उन्होंने बताया हमें हमेशा पॉजिटिव चीजों पर ही ध्यान देना चाहिए। अपने मन को निगेटिव चीजों से निकाल कर पॉजिटिव घटनाओं पर लगाएं। इससे बुरी यादों से छुटकारा मिलेगा और आप जीवन में आगे बढ़ पाएंगे।

दवाई की तरह निगल जाएं बुरी यादें

साथ ही उन्होंने बुरी यादों की तुलना दवाई और अच्छी यादों की तुलना टॉफी से करते हुए कहा कि जब कोई इंसान टॉफी खाता है तो उसे अधिक देर तक अपने मुंह में रखता है, क्योंकि उसे उसका स्वाद अच्छा लगता है, लेकिन दवाई कड़वी होने की वजह से लोग उसे पानी से जल्दी निगल जाते हैं। लेकिन इसके विपरीत लोग जब लाइफ में कुछ अच्छा होता है उसे जल्दी भूल जाते हैं और बुरे वक्त के बारे में सोचते रहते हैं। ऐसे लोग बुरी यादों से जल्दी उबर नहीं पाते हैं। ऐसे में उन्होंने लोगों को सलाह दी कि जिस तरह हम कड़वी दवाइयों को जल्दी से निगल जाते हैं, उसी तरह हमें बुरी यादों को भी भूल जाना चाहिए और अच्छी चीजों के बारे में सोचना चाहिए।

Shreya

Shreya

Next Story