×

जब लड़के के बाप से एक लड़की का पिता पूछता है कितने बराती लाओगे ?

Moral Story: गाँव में हर घर से कम से कम एक आदमी तो पूछना ही पड़ेगा, तो सिर्फ गाँव के दो सौ लोग हो जाएंगे। फिर हमारे रिश्तेदार और घर की औरतें हो जाएँगी, जिसे नहीं पूछेंगे वही बुरा मान जाएगा। इसलिए कम से कम तीन सौ लोग आएँगे। हम तो आपके हालात देखकर तीन सौ बाराती ला रहे हैं।

By
Published on: 23 March 2023 9:53 PM GMT
जब लड़के के बाप से एक लड़की का पिता पूछता है कितने बराती लाओगे ?
X

Moral Story: जब शादी की तारीख पक्की हो जाती है तो लड़की का बाप लड़के के बाप से पूछता है कितनी बारात लाओगे ? लड़के का बाप कहता है तीन सौ। लड़की का बाप बोलता है इतनी बारात बहुत ज्यादा हो जाएगी, दो सौ बारात ले आना। लड़के का बाप कहता है दो सौ बारात में हमें नहीं होगी हमारी इज्जत चली जाएगी।

गाँव में हर घर से कम से कम एक आदमी तो पूछना ही पड़ेगा, तो सिर्फ गाँव के दो सौ लोग हो जाएंगे। फिर हमारे रिश्तेदार और घर की औरतें हो जाएँगी, जिसे नहीं पूछेंगे वही बुरा मान जाएगा। इसलिए कम से कम तीन सौ लोग आएँगे। हम तो आपके हालात देखकर तीन सौ बाराती ला रहे हैं। वरना हमारा परिवार इतना बड़ा है कि और इतने नाते रिश्तेदार हैं कि हमें चार सौ बाराती से ज्यादा लाना चाहिए।

कुछ दिनों बाद जब उसी लड़के वालों के घर में कोई बीमार हो जाता है तो पूरे गाँव में कोई एक यूनिट खून देने वाला नहीं मिलता। सोशल मीडिया में अपील करना पड़ता है। अगर किसी से झगड़ा हो जाता है तो पूरे गाँव में दो लोग ऐसे नहीं मिलते जो कोर्ट में चलकर ज़मानत ले लें।

मेरा मानना है कि बारात में सिर्फ उन्हें ही लेकर जाना चाहिए जो एक यूनिट ब्लड दे सकें और जो कोर्ट में खड़े होकर तुम्हारी जमानत ले सकें। बस यही तुम्हारे हैं बाकी सब गैर हैं।

Next Story