×

लड़कियां खीरे का इस्तेमाल इन कामों के लिए करती हैं, नहीं जानते होंगे आप

कुछ लड़कियां अपने चेहरे को खुद से भी ज्यादा देखभाल करती हैं। ऐसे में उनके चेहरे पर दाग या काले धब्बे निकल जाते हैं तो वह उनसे पीछा छुड़ाने की पूरी कोशिश करती है।

Shivakant Shukla
Published on: 29 May 2023 5:41 PM GMT
लड़कियां खीरे का इस्तेमाल इन कामों के लिए करती हैं, नहीं जानते होंगे आप
X

लखनऊ: खीरा नाम तो सुना ही होगा। जिसे देखने के बाद कोई अपने आपको रोक नहीं पाता है। सभी लोगों को उसे खाने का मन करता है। वैसे भी खीरा हमारी सेहत के लिए बहुत ही लाभदायक होता है। खीरे में फैट और कैलोरी नाम मात्र को ही मौजूद होती है यही कारण है कि खीरा खाना लगभग सभी को पसंद होता है।

ये भी पढ़ें... गर्मी शुरू होते ही बढ़ने लगी खीरा-ककड़ी, शिकंजी और जूस की मांग

लेकिन क्या आप जानते हैं लड़कियां खीरे को खाने से ज्यादा अन्य कामों के लिए इस्तेमाल करती हैं। आज हम आपको बताने जा रहे हैं कि लड़कियां खाने के अलावा खीरे का किस तरह से इस्तेमाल करती हैं।

बालों के लिए खीरे का जूस का उपयोग करती हैं लड़कियां

खीरे का उपयोग बालों के पोषण के लिए किया जाता है। अगर आपके बाल कमज़ोर और दोमुहे हैं तो आपको खीरे के जूस को पालक के जूस में मिलाकर इसका सेवन करना चाहिए।

ये भी पढ़ें... रात में खीरा खाना सेहत के लिए फायदेमंद है या नहीं, यहां जानें

आँखों की जलन व सूजन के लिए खीरे का प्रयोग

खीरे में हल्की मात्रा में स्कोरबिक एसिड व कैफीक एसिड मौजूद होता है। यही कारण है कि यह आँखों को ठंडक पहुंचाता है और पानी की कमी को दूर करता है। खीरे का सेवन करने से आँखों की सूजन भी दूर होती है।

शरीर में पानी की कमी को पूरा करता है

खीरा पानी का एक बहुत अच्छा माध्यम होता है। अगर खीरे का प्रयोग सलाद के रूप में किया जाए तो यह प्रोटीन को पचाने में बहुत लाभदायक साबित होता है। इसमें पाया जाने वाला इरेप्सिन नामक एक तत्व प्रोटीन को पचाने का काम करता है।

ये भी पढ़ें... BEAUTY TIPS: खीरा को केवल सलाद में ही नहीं, चेहरे के निखार के लिए भी करें इस्तेमाल

सुंदरता के लिए भी लड़कियां करती हैं इसका उपयोग

कुछ लड़कियां अपने चेहरे को खुद से भी ज्यादा देखभाल करती हैं। ऐसे में उनके चेहरे पर दाग या काले धब्बे निकल जाते हैं तो वह उनसे पीछा छुड़ाने की पूरी कोशिश करती है। इसलिए वह खीरे का फेस मास्क बना कर चेहरे पर लगती है। ताकि उनको दाग व धब्बो से छुटकारा मिल सके।

Shivakant Shukla

Shivakant Shukla

Next Story