×

Global Day Of Parents 2022: कैसे मनाएं आज का दिन

Global Day Of Parents 2022: हर साल 1 जून को विश्व भर के माता-पिता को सम्मानित करने के लिए मनाया जाता है।

Preeti Mishra
Published on: 1 Jun 2022 10:26 AM GMT
global day of parents 2022 theme
X

माता-पिता का वैश्विक दिवस (फोटो-सोशल मीडिया)

Global Day Of Parents 2022: माता-पिता का वैश्विक दिवस (Global Day Of Parents 2022) हर साल 1 जून को विश्व भर के माता-पिता को सम्मानित करने के लिए मनाया जाता है। यह दुनिया भर के माता-पिता को अपने बच्चों के प्रति निस्वार्थ समर्पण और अपने बच्चों के साथ बंधन को पोषित करने के लिए उनके असंख्य बलिदानों के लिए धन्यवाद देने का अवसर है।

यह बच्चों के लिए अपने माता-पिता के साथ अपने बंधन को मजबूत करने और यह दिखाने का एक उत्कृष्ट अवसर है कि वे उनकी देखभाल करने के लिए वहां मौजूद हैं। वैश्विक माता-पिता दिवस का उद्देश्य हर बच्चे के पालन-पोषण में गुणवत्तापूर्ण पालन-पोषण और पारिवारिक जीवन के महत्व के बारे में जागरूकता बढ़ाना है।

थीम
global day of parents 2022 theme

'Appreciate all parents throughout the world' (दुनिया भर में सभी माता-पिता की सराहना करें) माता-पिता के वैश्विक दिवस, 2022 का विषय है।

महत्व

एक परिवार के लंगर के रूप में, हमारे समाज के निर्माण खंडों में से एक, माता-पिता सभी सदस्यों की समग्र भलाई सुनिश्चित करने और उन्हें किसी भी तरह के नुकसान से बचाने की बड़ी जिम्मेदारी निभाते हैं। वे न केवल अपने बच्चों के बड़े होने पर उनके लिए सर्वोत्तम संभव आर्थिक और सामाजिक सुरक्षा सुनिश्चित करते हैं बल्कि उन्हें अच्छा इंसान बनाने में भी महत्वपूर्ण योगदान देते हैं। वे सुनिश्चित करते हैं कि बच्चों के स्वास्थ्य, शिक्षा और भावनात्मक भलाई का ध्यान रखा जाए।

इतिहास

बच्चों की परवरिश में परिवार और माता-पिता की महत्वपूर्ण भूमिका पर जोर देने के लिए, संयुक्त राष्ट्र महासभा ने 2012 में माता-पिता के वैश्विक दिवस (Global Day Of Parents 2022) को नामित किया।

संयुक्त राष्ट्र के अनुसार, यह दिन सभी माता-पिता को "बच्चों के प्रति निस्वार्थ प्रतिबद्धता और इस रिश्ते को पोषित करने के लिए उनके आजीवन बलिदान" के लिए सराहना करने का अवसर प्रदान करता है। यह कहता है कि बच्चे पारिवारिक माहौल में बड़े होते हैं, जो खुशी, प्यार और समझ से घिरा होता है।

आप इस दिन को कैसे मना सकते हैं

माता-पिता अपने बच्चों की परवरिश के लिए की गई कड़ी मेहनत के लिए सभी प्रशंसा और मान्यता के पात्र हैं। अपने माता-पिता या अभिभावकों को यह बताना कि आप उनके प्यार और प्रतिबद्धता के लिए कितने आभारी हैं, माता-पिता के वैश्विक दिवस को मनाने का एक आसान तरीका हो सकता है।

-अपने प्रियजनों के लिए एक उपहार खरीदें, उनके साथ लंच या डिनर करें या उनके लिए पिकनिक की योजना बनाएं।

-इसका उद्देश्य अपने माता-पिता या अभिभावकों के प्रति आभार प्रकट करना है। आप एक परिवार के साथ मिल-बैठ भी सकते हैं जहां आप अपने दोस्तों के माता-पिता को आमंत्रित करते हैं और एक अच्छा समय बिताते हैं।

Vidushi Mishra

Vidushi Mishra

Next Story