×

Glowing Skin Tips in Winter: अब सर्दियों में दूल्हन की तरह चमकेगा चेहरा, बस अपनाएं ये टिप्स

Glowing Skin in Winter: आपको कुछ ऐसे नुस्खों के बारे में बताने जा रहे हैं जो आपकी स्किन सुंदर और खिली-खिली तो बनाएगी ही और साथ हेल्दी भी बनाएगा।

Vidushi Mishra
Published on: 24 Nov 2022 1:19 AM GMT
face mask for glowing skin in winter
X

सर्दियों में ग्लोइंग स्किन के लिए फेस मास्क (फोटो- सोशल मीडिया)

 

Glowing Skin Tips in Winter: सर्दियों का मौसम अच्छा तो बहुत लगता है लेकिन सर्दियों में जब स्किन रूखी-सूखी और बेजान सी होने लगती है तो बहुत खराब लगता है। ऐसे में सर्दियों में स्किन को चमकदार बनाएं रखने के लिए लोग तरह-तरह के नुस्खें अपनाते हैं। जिससे त्वचा अच्छी सॉफ्ट और चमकदार बनी रहे। लेकिन हम आपको कुछ ऐसे नुस्खों के बारे में बताने जा रहे हैं जो आपकी स्किन सुंदर और खिली-खिली तो बनाएगी ही और साथ हेल्दी भी बनाएगा।

सर्दियों में ऐसे रखें त्वचा का ध्यान

नींबू और शहद का उपाय

सर्दियों में त्वचा को चमकता हुआ बनाए रखने के लिए नींबू बहुत फायदेमंद है। इसके लिए नींबू में शहद मिलाकर इस मिक्सचर को रोज अपने मुंह और गर्दन पर लगाएं। इसके 10 मिनट बाद गुनगुने पानी से धुल लीजे। जल्द ही आपको फर्क दिखने लगेगा।

एलोवेरा और गुलाब जल

एलोवेरा शरीर के लिए बहुत फायदेमंद चीज है। इसका सेवन करना भी कल्याणकारी होता है। अपनी स्किन के लिए आप एलोवेरा में गुलाब जल मिलाकर हर रोज लगाना शुरू कर दीजे। इससे आपकी स्किन माश्चराइज रहेगी और सॉफ्ट बनी रहेगी।

हल्दी और चंदन

हल्दी और चंदन त्वचा के लिए हमेशा से बेस्ट रहा है। लेकिन हां हल्दी और चंदन बिल्कुल शुद्ध होना चाहिए। नहीं तो ये चेहरे की रंगत को बिगाड़ भी सकता है। ब्राइडल ग्लो के लिए भी आप हल्दी और चंदन के पेस्ट में गुलाब जल मिलाकर अपने चेहरे पर रोजाना लगा सकते हैं।

नीम फेस मॉस्क

आयुर्वेद में नीम को एंटी बैक्टीरियल कहा जाता है। ये आपकी त्वचा की संक्रमण से रक्षा करता है। नीम का फेस मास्क लगाने से आपके चेहरे के दाग, धब्बे, मुंहासे जल्द से जल्द दूर हो जाएंगे। साथ ही सर्दियों में आप नीम के पानी से नहा भी सकते हैं। नीम की पत्तियों को पीसकर अपने चेहरे पर भी लगा सकते हैं। नीम बहुत ही रामबाण उपाय है।

तुलसी का फेस पैक

आयुर्वेद में तुलसी का पौधा सर्वोपरि बताया है। इसमें एंटी बेक्टीरियल, एंटी एजिंग गुण होते है। जोकि चेहरे पर खिला-खिला निखार लाने में मदद करता है और झुर्रियों को कम करता है। इसके लिए आप तुलसी की पत्तियों को पीस लें और इसमें थोड़ा गुलाबजल और हल्दी एक चुटकी मिलाकर पेस्ट बना लीजे। इसके बाद अपने चेहरे पर लगा लीजे। सूखने के बाद धो लीजे। लगातार हफ्ते में तीन दिन इसे लगाने से आपको फर्क पता चलने लगेगा।

Vidushi Mishra

Vidushi Mishra

Next Story