×

Glycerin for Skin Care: ग्लिसरीन लगाने से स्किन को होता है गजब का फायदा, जानें इसे इस्तेमाल करने का तरीका

Glycerin for Skin Care: स्किन को खूबसूरत और हेल्दी बनाने के लिए कई तरह के प्रोडक्ट्स और क्रीम बाजार में उपलब्ध हैं। शरीर की तरह स्किन का भी ख्याल रखना बेहद जरूरी है।

Anupma Raj
Published on: 21 Dec 2022 4:42 AM GMT
Tips for glowing skin
X

Glycerine benefits for skin (Image: Social Media)

Glycerin for Skin Care: स्किन को खूबसूरत और हेल्दी बनाने के लिए कई तरह के प्रोडक्ट्स और क्रीम बाजार में उपलब्ध हैं। शरीर की तरह स्किन का भी ख्याल रखना बेहद जरूरी है। खासकर सर्दी के मौसम में क्योंकि सर्द हवाओं के कारण स्किन को कई समस्याओं से गुजरना पड़ता है, जैसे ड्राई स्किन और डलनेस। ऐसे में अपने खानपान पर ध्यान देने के साथ साथ कुछ घरेलू उपायों को करने से फायदा मिलता है। तो आइए जानते हैं ग्लिसरीन लगाने से स्किन को मिलने वाले गजब के फायदे के बारे में:

जानें ग्लिसरीन लगाने के फायदे (Glycerin Benefits)

स्किन टैन की समस्या होने पर ग्लिसरीन का उपयोग कर सकती हैं। दरअसल ग्लिसरीन रंग निखारने का काम करती है और पोर्स को बंद भी नहीं करती है। इसलिए रोज़ त्वचा पर ग्लिसरीन लगाएं।

ग्लिसरीन एक नैचुरल मॉइश्चराइज़र है, जो त्वचा को ड्राई होने ने बचाती है और स्किन को नमी देकर स्वस्थ रखने का काम करती है। साथ ही इससे त्वचा पर खुजली, ड्राइनेस, खुर्दुरापन दूर होता है। दरअसल ग्लिसरीन में एंटी-एजिंग गुण भी होते हैं। यह बेजान त्वचा को नया जीवन देने का काम बड़ी आसानी से करती है। इसलिए इसके रोज़ान इस्तेमाल से झुर्रियां और फाइन लाइन्स नहीं आएंगी और आपकी स्किन भी लंबे समय तक साफ और जवां बनी रहेगी।

Glycerine Benefits For Skin

रूखी त्वचा से परेशान रहती हैं तो ग्लिसरीन का इस्तेमाल करें क्योंकि यह त्वचा को नमी देकर मुलायम और ग्लोइंग बनाती है। साथ ही इसके रोज़ाना इस्तेमाल से आपकी त्वचा ड्राई नहीं होगी और सॉफ्ट भी बनेगी।

आपको बता दें कि ग्लिसरीन त्वचा को टोन करने का काम करती है। इसके रोजाना इस्तेमाल से त्वचा में कसाव आता है और इससे एक्ने के निशान या इंपेक्शन के निशान भी ठीक हो जाते हैं।

ग्लिसरीन लगाने का तरीका (How to apply Glycerin)

ग्लिसरीन और शहद (Glycerin and Honey)

ग्लिसरीन इस्तेमाल करने के लिए सबसे पहले आप ग्लिसरीन को शहद और दूध में मिलाकर लगाएं। इसके लिए आप एक चम्मच ग्लिसरीन और एक चम्मच शहद के साथ एक चम्मच कच्चा दूध लें और इन सभी चीजों को अच्छी तरह से मिला लें और इस पेस्ट को लगाने से पहले अपने चेहरे को अच्छे से धो ले और फिर इस मिश्रण को लगाएं। अब इसे 20 मिनट के लिए चेहरे पर लगा हुआ छोड़ दें उसके बाद साफ पानी से धो लें। इसे सप्ताह में दो से तीन बार लगाने से आपकी स्किन की नमी बरकरार रहेगी और आप की स्किन का पीएच लेवल भी संतुलित रहेगा। साथ ही इससे आपकी स्किन मुलायम और खूबसूरत होगी।

ग्लिसरीन और गुलाब जल (Glycerine and Rose Water)

दरअसल गुलाब जल ग्लिसरीन के साथ मिलाकर लगाने से सर्दियों के लिए यह बहुत ही बेहतरीन फेसवास का काम करता है। इसे इस्तेमाल करने के लिए आप ग्लिसरीन और गुलाब जल को मिक्स कर लें और फिर इसे चेहरे पर लगाने से पहले फेस अच्छे से धो लें और तब लगाएं। ध्यान रखें इसे रात में सोने से पहले लगते और सुबह उठकर अपने चेहरे को धो लें। इससे आपकी स्किन में नई जान डालने के साथ-साथ आपकी स्किन की रंगत भी बदल जाएगी।

ग्लिसरीन और नींबू (Glycerine and Lemon)

ग्लिसरीन और नींबू का इस्तेमाल स्किन के लिए गजब के फायदेमंद साबित होते हैं। इसे इस्तेमाल करने के लिए सबसे पहले एक चम्मच ग्लिसरीन और एक चम्मच नींबू का रस और एक चम्मच शहद मिलाएं तीनों चीजों को अच्छी तरह से मिला लें और अपने चेहरे पर लगाएं। फिर 20 मिनट के बाद इसे धो लें। इस मिश्रण को अगर आप सप्ताह में दो से तीन बार अपने चेहरे पर लगाते हैं तो आपके चेहरे की नमी बरकरार रहेगी और आपका चेहरा सर्दियों में भी गोरा और मुलायम होता जाएगा।

Anupma Raj

Anupma Raj

Sports Content Writer

My name is Anupma Raj. I am from Patna. I'm a content writer with more than 3 years of experience.

Next Story