×

Govardhan Puja 2023: क्या है गोवर्धन पूजा का शुभ मुहूर्त, क्यों की जाती है ये पूजा

Govardhan Puja 2023: गोवेर्धन पूजा जिसे अन्नकूट पूजा के नाम से भी जाना जाता है 13 नवंबर को है। आइये जानते हैं इसका महत्त्व, शुभ मुहूर्त और इतिहास।

Shweta Srivastava
Published on: 13 Nov 2023 1:59 AM GMT (Updated on: 13 Nov 2023 2:00 AM GMT)
Govardhan Puja 2023
X

Govardhan Puja 2023 (Image Credit-Social Media)

Govardhan Puja 2023: गोवर्धन पूजा 2023, जिसे अन्नकूट पूजा के नाम से भी जाना जाता है, एक महत्वपूर्ण हिंदू त्योहार है जो पूरे भारत में बड़े उत्साह के साथ मनाया जाता है। ये दिवाली के 5 दिनों के चौथे दिन पड़ता है, जो कार्तिक माह के शुक्ल पक्ष का दूसरा दिन है। ये त्यौहार अपना सांस्कृतिक और आध्यात्मिक महत्व रखता है और हिंदुओं द्वारा प्रकृति, विशेष रूप से मवेशियों और पशुधन की उपज के प्रति कृतज्ञता के दिन के रूप में मनाया जाता है। आइये जानते है आखिर क्यों की जाती है गोवर्धन पूजा, क्या है इसका इतिहास इसकी तिथि और पूजा के समय के बारे में आइये जानते हैं।

गोवर्धन पूजा शुभ मुहूर्त

गोवर्धन पूजा से जुड़ी सबसे प्रसिद्ध कहानी भगवान कृष्ण द्वारा बारिश और तूफान के देवता भगवान इंद्र के प्रकोप से वृंदावन के निवासियों को बचाने के लिए गोवर्धन पर्वत उठाने की है। भागवत पुराण के अनुसार, वृन्दावन के निवासी भगवान इंद्र की पूजा करते थे, वो विश्वास करते थे कि वो उनकी आजीविका के लिए आवश्यक बारिश प्रदान करने के लिए जिम्मेदार थे। भगवान कृष्ण उस समय युवा थे तब उन्होंने ग्रामीणों को भगवान इंद्र की पूजा करने के बजाय गोवर्धन पर्वत की पूजा करने के लिए मना लिया, जिसे स्वयं भगवान कृष्ण का स्वरूप माना जाता था।

इस निर्णय से भगवान इंद्र क्रोधित हो गए, जिन्होंने ग्रामीणों को उनकी पूजा न करने के लिए दंडित करने के लिए वृन्दावन में मूसलाधार बारिश और तूफान शुरू कर दिया। जवाब में, भगवान कृष्ण ने वृंदावन के लोगों और मवेशियों को आश्रय प्रदान करने के लिए अपने बाएं हाथ की छोटी उंगली से गोवर्धन पर्वत को उठा लिया। उसने बारिश और तूफ़ान से रक्षा करते हुए, पहाड़ी को सात दिन और रात तक उठाये रखा। अंततः भगवान इंद्र को अपनी गलती का एहसास हुआ और उन्होंने बारिश रोक दी।

ये घटना अभिमान और अहंकार पर भक्ति, धार्मिकता और विनम्रता की जीत का प्रतीक है। गोवर्धन पूजा भगवान कृष्ण के इस दिव्य कार्य को मनाने और प्रकृति के प्रति आभार व्यक्त करने के लिए मनाई जाती है, क्योंकि ऐसा माना जाता है कि गोवर्धन पहाड़ी प्राकृतिक पर्यावरण और उसके द्वारा प्रदान किए जाने वाले सभी संसाधनों का प्रतिनिधित्व करती है।

गोवर्धन पूजा 2023 दिवाली के चौथे दिन मनाई जाती है, जिसे कार्तिक मास के शुक्ल पक्ष की द्वितीया तिथि के रूप में जाना जाता है। 2023 में गोवर्धन पूजा 14 नवंबर को है। पूजा का दिन और समय हिंदू चंद्र कैलेंडर के अनुसार निर्धारित किया जाता है। इसका मतलब ये है कि ग्रेगोरियन कैलेंडर के अनुसार हर साल तारीख अलग-अलग हो सकती है। इस त्योहार के सुचारू और जीवंत उत्सव को सुनिश्चित करने के लिए भक्त और समुदाय पहले से ही अपनी तैयारी शुरू कर देते हैं।

गोवर्धन पूजा का समय

गोवर्धन पूजा 2023 का समय उन लोगों के लिए महत्वपूर्ण है जो इस शुभ दिन को भक्ति और श्रद्धा के साथ मनाना चाहते हैं। गोवर्धन पूजा मुहूर्त या प्रतिपदा तिथि 13 नवंबर को दोपहर 02:56 बजे से शुरू होती है और 14 नवंबर को दोपहर 02:36 बजे समाप्त होती है।

गोवर्धन पूजा प्रातःकाल मुहूर्त

प्रातःकाल का मुहूर्त (प्रात:काल): प्रातः 06:43 से प्रातः 08:52 तक

अवधि: 2 घंटे 9 मिनट

गोवर्धन पूजा सायंकाल मुहूर्त

सायंकाल मुहूर्त (सायंकाल): दोपहर 02:56 बजे से शाम 04:59 बजे तक

अवधि: 2 घंटे 35 मिनट

भगवान कृष्ण से अधिकतम आध्यात्मिक लाभ और आशीर्वाद प्राप्त करने के लिए इन शुभ समय के दौरान गोवर्धन पूजा करें।

Shweta Srivastava

Shweta Srivastava

Content Writer

मैं श्वेता श्रीवास्तव 15 साल का मीडिया इंडस्ट्री में अनुभव रखतीं हूँ। मैंने अपने करियर की शुरुआत एक रिपोर्टर के तौर पर की थी। पिछले 9 सालों से डिजिटल कंटेंट इंडस्ट्री में कार्यरत हूँ। इस दौरान मैंने मनोरंजन, टूरिज्म और लाइफस्टाइल डेस्क के लिए काम किया है। इसके पहले मैंने aajkikhabar.com और thenewbond.com के लिए भी काम किया है। साथ ही दूरदर्शन लखनऊ में बतौर एंकर भी काम किया है। मैंने लखनऊ यूनिवर्सिटी से इलेक्ट्रॉनिक मीडिया एंड फिल्म प्रोडक्शन में मास्टर्स की डिग्री हासिल की है। न्यूज़ट्रैक में मैं लाइफस्टाइल और टूरिज्म सेक्शेन देख रहीं हूँ।

Next Story