×

Green Tea Benefits for Hair: ग्रीन टी से बालों में होता है जादू, दूर होती हैं डैंड्रफ, झड़ने और गिरने की परेशानी

Green Tea Benefits for Hair: जिस ग्रीन टी को हम पीते हैं उसी ग्रीन टी से आप बालों को धोंए। ऐसा करने से आपके बाल अच्छे रहेंगे।

Vidushi Mishra
Published on: 17 Nov 2022 12:45 AM GMT
balo ke liye green tea ke fayde
X

ग्रीन टी के फायदे (फोटो- सोशल मीडिया)

Green Tea Benefits for Hair: सेहत के लिए ग्रीन टी बहुत फायदेमंद होती है। मोटापा घटाने, शरीर से एंटीटॉक्सिन्स को बाहर निकालने, स्फूर्ति बनाएं में ग्रीन टी बहुत कारगर है। लेकिन इसके साथ ही क्या आपको पता है कि ग्रीन टी बालों की अच्छी सेहत के लिए भी बेहद कारगर है। जीं हां ग्रीन टी आपके गिरते बालों को रोकने में मददगार है। ये बालों को चमकदार और मुलायम रखती है। इसमें एंटीऑक्सीडेंट, एंटी-इंफ्लेमेटरी और एंटी-बैक्टीरियल गुण होने की वजह से ये बालों को कई पोषक तत्व प्रदान करती है। आइए आपको बताते हैं कि ग्रीन टी बालों के लिए किस तरह से लाभकारी है।

बालों में ग्रीन टी कैसे इस्तेमाल करें

बालों को ग्रीन टी से धोंए

जीं हां जिस ग्रीन टी को हम पीते हैं उसी ग्रीन टी से आप बालों को धोंए। ऐसा करने से आपके बाल अच्छे रहेंगे। इसके लिए आपको बालों में शैंपू पहले करना होगा। इसके बाद अब ग्रीन टी के पानी को बालों की जड़ों यानी स्कैल्प से लेकर बालों के टिप्स तक लगाएं। इसे कुछ देर लगाने के बाद अपने बालों को साफ पानी से धो लें। इससे आपके बाल मुलायम, चमकदार और मजबूत होंगे।

बालों पर ग्रीन टी का हेयर मास्क लगाएं

बालों की सेहत को अच्छा और स्वस्थ बनाए रखने के लिए आप ग्रीन टी का हेयर मास्क का इस्तेमाल कर सकते हैं। इसके लिए आपको 2 चम्मच ग्रीन टी में 1 चम्मच नारियल का तेल और 1 चम्मच जैतून का तेल, नींबू का रस और 1 अंडे का पीला भाग या फिर अंडे की जगह दही लेकर मिक्स करना होगा। अब इस मिश्रण को मिलाकर इसका पेस्ट बना लें। इसके बाद अब इसे अपने बालों पर लगाएं। बालों पर लगाने के करीबन 20-25 मिनट बाद साफ पानी से बालों को धो लें।

बालों को ग्रीन टी से होने वाले फायदे

ग्रीन टी का सेवन रोजाना नियमबद्ध तरीके से करने से आपकी सेहत के साथ बालों और स्कीन को भी फायदा होगा।

डॉक्टर की सलाह से एक दिन में 2 कप ग्रीन टी ज़रूर पीएं। ऐसा करने से आपके बालों को अंदरूनी मजबूती मिलेगी।

ग्रीन टी के इस्तेमाल से बालों का झड़ना कम होगा। क्योंकि ग्रीन टी में मौजूद मेलाटिन, ओमेगा 3, ओमेगा 6 और विटामिन डी जैसे कई तत्व बालों को जड़ों से मजबूत करते हैं। जिसकी वजह से आपके बालों का टूटना रूक काफी हद तक कम हो जाता है।

ग्रीन टी जोकि विटामिन और मिनरल्स से भरी होती है उसमें बालों में पोषक तत्वों की कमी को पूरा करने की क्षमता होती है। इससे आपके बाल हेल्दी रहेंगे और बालों का बढ़ना भी तेजी से होगा।

बालों में ग्रीन टी के इस्तेमाल से डैंड्रफ से भी छुटकारा मिलेगा। क्योंकि ग्रीन टी में एंटी-बैक्टीरियल तत्व स्कैल्प की ड्राइनेस दूर करते हैं। जिससे आपके बालों में डैंड्रफ की समस्या से छुटकारा मिलता है और डैमेज हेयर्स भी रिपेयर हो जाते हैं।

Vidushi Mishra

Vidushi Mishra

Next Story