×

Green Tomato Health Benefits: हरे टमाटर का सेवन स्वास्थ्यवर्धक है या नहीं , जानिये सच्चाई और इसकी ख़ास रेसेपी

Green Tomato Health Benefits: टमाटर की यह मौसमी किस्म एक बेहतरीन स्वादिष्ट स्टेपल बनाती है जिसका उपयोग विभिन्न प्रकार की स्वादिष्ट करी और चटनी तैयार करने के लिए किया जा सकता है।

Preeti Mishra
Written By Preeti Mishra
Published on: 11 Dec 2022 5:19 AM GMT
Green Tomatoes
X

Green Tomatoes (Image credit : social media)

Green Tomato Health Benefits: आपने अपने स्थानीय सब्जी विक्रेता को विशेषकर सर्दियों के मौसम में हरे रंग के टमाटर बेचते देखा होगा। टमाटर की यह मौसमी किस्म एक बेहतरीन स्वादिष्ट स्टेपल बनाती है जिसका उपयोग विभिन्न प्रकार की स्वादिष्ट करी और चटनी तैयार करने के लिए किया जा सकता है। लेकिन क्या वे भी स्वस्थ हैं? इसका उत्तर खोजने के लिए, हम यह समझने के लिए विशेषज्ञों के पास पहुँचे कि साल के इस समय हरे टमाटर को हमारे आहार का हिस्सा होना चाहिए (या नहीं)।

विशेषज्ञों के अनुसार हरे टमाटर की बनावट और स्थिरता उन्हें चटनी, अचार, तली हुई करी और सालसा जैसे कई व्यंजनों में इस्तेमाल करने की अनुमति देती है। अन्य सभी रंगीन फलों और सब्जियों की तरह, हरे टमाटर भी एंटीऑक्सिडेंट का एक बड़ा स्रोत हैं।

बता दें कि हरे टमाटर बहुत स्वादिष्ट होते हैं और विटामिन सी से भरे होते हैं। इसलिए, उन्हें स्वास्थ्य के लिए उचित माना जाता है।

हरे टमाटर की चटनी बनाने की विधि

सामग्री

2- ताज़े हरे टमाटर

लहसुन

धनिये के पत्ते

हरी मिर्च

नींबू का रस

हिमालयन गुलाबी नमक

तरीका

सारी सामग्री को एक साथ मिला लें। थोड़ा नींबू का रस निचोड़ें। आनंद लेना।

आपको हरा टमाटर क्यों खाना चाहिए?

आहार विशेषज्ञ के अनुसार, हरे टमाटर के कई फायदे हैं;

इसमें शामिल है:

प्रतिरक्षा को बढ़ावा दें:

वे विटामिन सी से भरे होते हैं, जो प्रतिरक्षा प्रणाली को मजबूत करने और ठंड और अन्य बीमारियों से लड़ने में मदद करते हैं। विटामिन सी शरीर को पौधों पर आधारित भोजन से आयरन को बेहतर ढंग से अवशोषित करने में भी मदद करता है। गोयल ने सहमति जताते हुए कहा कि चूंकि हरे टमाटर विटामिन ए, विटामिन सी और फाइटोकेमिकल्स का एक बड़ा स्रोत हैं, इसलिए वे बीमारियों और ऑक्सीडेटिव क्षति से लड़ने में मदद करते हैं।

आंत के अनुकूल:

वे फाइबर के अच्छे स्रोत हैं जो पाचन तंत्र को स्वस्थ रखते हैं, कब्ज को रोकते हैं और कैंसर, हृदय रोग और मधुमेह के खतरे को कम करते हैं। विशेषज्ञ के अनुसार हरे टमाटर के बीज और छिलके आहार फाइबर का एक समृद्ध स्रोत हैं। ये आहार फाइबर आंत में पचते नहीं हैं लेकिन अच्छे आंत बैक्टीरिया के प्रसार में मदद करते हैं।

दृष्टि में सुधार:

हरे टमाटर में बीटा कैरोटीन विटामिन ए का उत्पादन करने में मदद करता है, जो आंखों के स्वास्थ्य के लिए आवश्यक है।

निम्न रक्तचाप:

हरा टमाटर भी पोटेशियम का एक अच्छा स्रोत है जो सोडियम के प्रभावों का प्रतिकार करता है और रक्तचाप को कम करने में मदद करता है। गोयल के अनुसार हरा टमाटर रक्त वाहिका में एलडीएल कोलेस्ट्रॉल (खराब कोलेस्ट्रॉल) के ऑक्सीकरण को रोकने में सहायता करता है, जो आगे चलकर हृदय रोगों के जोखिम को कम करता है।

त्वचा के लिए अच्छा:

यह उपचार को बढ़ावा देता है और स्वस्थ, चमकदार और युवा दिखने वाली त्वचा को बढ़ावा देता है।

कैंसर से लड़ता है:

वे एंटीऑक्सिडेंट से भरे होते हैं जो सूजन को कम करने और विषाक्त पदार्थों से लड़ने में मदद करते हैं। गोयल ने कहा, "साक्ष्य बताते हैं कि हरे टमाटर में बायोएक्टिव यौगिक टोमैटिन की उच्च मात्रा की मौजूदगी कैंसर कोशिकाओं के विकास को रोकने में मदद करती है।"

शरीर को हाइड्रेट करता है:

टमाटर में 94 प्रतिशत पानी होता है जो शरीर को हाइड्रेट करता है और स्वस्थ भूख को बनाए रखता है।

Preeti Mishra

Preeti Mishra

Content Writer (Health and Tourism)

प्रीति मिश्रा, मीडिया इंडस्ट्री में 10 साल से ज्यादा का अनुभव है। डिजिटल के साथ-साथ प्रिंट और इलेक्ट्रॉनिक मीडिया में भी काम करने का तजुर्बा है। हेल्थ, लाइफस्टाइल, और टूरिज्म के साथ-साथ बिज़नेस पर भी कई वर्षों तक लिखा है। मेरा सफ़र दूरदर्शन से शुरू होकर DLA और हिंदुस्तान होते हुए न्यूजट्रैक तक पंहुचा है। मैं न्यूज़ट्रैक में ट्रेवल और टूरिज्म सेक्शन के साथ हेल्थ सेक्शन को लीड कर रही हैं।

Next Story