×

Green VS Red Apple: हरा और लाल सेब में कौन सा है स्वास्थ्यवर्ध, जानें एक्सपर्ट से

Green VS Red Apple Benefits and Side Effects: हरे सेब स्वाद में खट्टे होते हैं और मोटी त्वचा वाले होते हैं, जो उन्हें अधिक कुरकुरा बनाते हैं। दूसरी ओर, लाल सेब मीठे, रसीले और पतले छिलके वाले होते हैं।

Preeti Mishra
Written By Preeti Mishra
Published on: 30 Nov 2022 1:04 AM GMT
Green VS Red Apple Benefits and Side Effects
X

Green VS Red Apple Benefits and Side Effects (Image credit: social media)

Green VS Red Apple Benefits and Side Effects: सेब साल भर उपलब्ध रहते हैं। एक कहावत के अनुसार-An Apple A day, Kep Doctor's Away (रोजाना एक सेब का सेवन डॉक्टर को रखता है दूर)। अपने स्वाद और पोषण के लिए जाने जाने वाले सेब दो प्रकार के होते हैं: लाल और हरा। हम सभी लोग दोनों तरह के सेब खाना पसंद करते हैं। लेकिन क्या आपने कभी सोचा है कि कौन सा स्वस्थ है? यह लेख आपके लिए ही है। हम आज आपको बताएँगे की कौन सा सेब आपकी सेहत के लिए ज्यादा फायदेमंद होता है।

हरे सेब स्वाद में खट्टे होते हैं और मोटी त्वचा वाले होते हैं, जो उन्हें अधिक कुरकुरा बनाते हैं। दूसरी ओर, लाल सेब मीठे, रसीले और पतले छिलके वाले होते हैं। यह उनकी मिठास के कारण है, लोग हरे सेब की तुलना में लाल सेब पसंद करते हैं।

क्या उनकी पोषण सामग्री में कोई अंतर है?

दो प्रकार के सेबों के बीच पोषण सामग्री में सूक्ष्म अंतर हैं। हरा सेब अपने समकक्षों की तुलना में विटामिन ए, विटामिन बी, विटामिन सी, विटामिन ई और विटामिन के का बेहतर स्रोत है, और इसमें आयरन, पोटेशियम और प्रोटीन भी अधिक होता है। कुछ अध्ययनों के अनुसार, हरा सेब वजन कम करने की कोशिश कर रहे लोगों के लिए बेहतर हो सकता है।

यदि आप अपने समग्र चीनी सेवन को कम करने की कोशिश कर रहे हैं तो हरे सेबों पर स्विच करना बेहतर होगा। दूसरी ओर, लाल सेब में अधिक एंटीऑक्सीडेंट होते हैं और अधिक स्वादिष्ट होते हैं।

तो, क्या लाल सेब की तुलना में हरा सेब स्वास्थ्यवर्धक है?

अनिवार्य रूप से, हरा सेब समान रूप से लाल सेब की तुलना में अधिक फायदेमंद नहीं है। जैसा कि पहले उल्लेख किया गया है, लाल सेब अधिक घरेलू स्टेपल हैं, इसलिए इनके सेवन की संभावना अधिक होती है। इसलिए लंबे समय में, हरे और लाल दोनों सेबों का शरीर पर समान प्रभाव पड़ेगा, भले ही हरे सेबों में थोड़ा बेहतर पोषण प्रोफ़ाइल हो।

पोषण प्रोफ़ाइल पर टिप्पणी करते हुए, पोषण विशेषज्ञ और खाद्य कोच अनुपमा मेनन ने कहा कि चूंकि पोषण में केवल मामूली अंतर हैं, हरे सेब के कई पोषण संबंधी लाभ नहीं हैं जो लाल सेब दोहरा नहीं सकते हैं। केवल विटामिन ए से संबंधित स्वास्थ्य लाभ हैं, क्योंकि हरे सेब में लाल सेब की तुलना में लगभग दोगुना विटामिन ए होता है। नतीजतन, हरे सेब दृष्टि को बढ़ाने, प्रतिरक्षा बढ़ाने, मुँहासे के जोखिम को कम करने और हड्डियों के स्वास्थ्य को बढ़ावा देने के लिए एक अधिक शक्तिशाली स्रोत होंगे।

हालांकि, उन्होंने यह भी कहा कि चूंकि एक व्यक्ति विभिन्न प्रकार के फलों का सेवन करता है, चीजों की बड़ी योजना में पोषण संबंधी पर्याप्तता के बड़े लक्ष्य पर विचार करते समय सेब की एक किस्म का दूसरे पर जो भी मामूली लाभ हो सकता है, उसे नकार दिया जाता है।

Preeti Mishra

Preeti Mishra

Content Writer (Health and Tourism)

प्रीति मिश्रा, मीडिया इंडस्ट्री में 10 साल से ज्यादा का अनुभव है। डिजिटल के साथ-साथ प्रिंट और इलेक्ट्रॉनिक मीडिया में भी काम करने का तजुर्बा है। हेल्थ, लाइफस्टाइल, और टूरिज्म के साथ-साथ बिज़नेस पर भी कई वर्षों तक लिखा है। मेरा सफ़र दूरदर्शन से शुरू होकर DLA और हिंदुस्तान होते हुए न्यूजट्रैक तक पंहुचा है। मैं न्यूज़ट्रैक में ट्रेवल और टूरिज्म सेक्शन के साथ हेल्थ सेक्शन को लीड कर रही हैं।

Next Story