×

इन ग्रूमिंग टिप्स को फॉलो करें, दिखेंगे और भी स्टाइलिश

seema
Published on: 1 Jun 2018 8:03 AM GMT
इन ग्रूमिंग टिप्स को फॉलो करें, दिखेंगे और भी स्टाइलिश
X
इन ग्रूमिंग टिप्स को फॉलो करें, दिखेंगे और भी स्टाइलिश

नई दिल्ली : जब कोई इंसान हमें पहली नजर में देखता है तो वह हमारे लुक्स के आधार पर ही हमारे बारे में धारणा बनाता है। खुद को ग्रूम करने से आपके आसपास के लोगों पर भी प्रभाव पड़ता है। वह आपके व्यक्तित्व से प्रभावित होकर अपने आप में भी सुधार लाने की कोशिश करते हैं। इसलिए समय समय पर आपको अपने व्यक्तित्व को ग्रूम करने में निवेश करते रहना चाहिए। जिससे आप और भी स्टाइलिश लगें। आइए जानते हैं कुछ ऐसी टिप्स जिनकी मदद से आप अपने लुक को बरकरार रख सकती हैं।

हाथों की देखभाल करें

लोग ज्यादातर हमारे हाथों को नोटिस करते हैं। खासकर तब जब आप किसी से हाथ मिलाते हैं। गंदे और रूखे हाथ काफी बदसूरत दिखते हैं। हाथों को धोने से उनकी नमी खत्म हो जाती है और कुछ समय के बाद हाथ रूखे हो जाते हैं तो अगर आप अपने हाथों की खोई हुई नमी को वापस पाना चाहती हैं तो अपने हाथों को धाने के बाद उनमें क्रीम जरूर लगा लें। इसके अलावा अपनी एक और आदत बना लें कि हमेशा धूप के संपर्क में जाने से 30 मिनट पहले ही हाथों में सनस्क्रीन लगा लें।

यह भी पढ़ें : बढ़ती उम्र में भी दिखें जवां व खूबसूरत

सारी जरूरतमंद चीजें साफ रखें

अगर आप कामकाजी हैं तो जरूरी है कि आप अपने हर सामान को साफ रखें। सिर्फ कपड़ों को ही नहीं बल्कि अपने फुटवियर और हैंडबैग का भी खास ध्यान रखें। हाथों के बाद लोगों का ध्यान आपके फुटवियर पर भी रहता है। इसलिए यह जरूरी है कि आप एक सुंदर फुटवियर पहनकर कार्यस्थल को जाएं। फुटवियर के अलावा आपका हैंडबैग भी आपके लुक को ग्रूम करने में मदद करता है। आपका हैंडबैग आपके व्यक्तित्व के बारे में काफी कुछ कहता है। इसलिये हैंडबैग को साफ और अच्छी कंडीशन में रखें। ये भी ध्यान रखें कि हैंडबैग भड़कीला-चमकीला न हो।

कानों को साफ रखें

कान हमारे शरीर का एक ऐसा हिस्सा है जिसे ज्यादातर लोग अनदेखा करते हैं। इन्हें नियमित तौर पर साफ करें। इसके अलावा इस पर मॉश्चराइजर, सनस्क्रीन लगाना कभी भी ना भूलें। अगर आपने अपने कान छिदवा रखे हैं तो नहाते समय उसे भी अच्छे से साफ करें। हमारे कान से प्राकृतिक वैक्स निकलता है, जिसे एक नियमित समय के बाद साफ करना काफी जरूरी होता है। लेकिन कान को साफ करते समय आप काफी सावधानी बरतें।

इन छोटी छोटी चीजों का रखें ख्याल

ग्रूमिंग में आपको कई सारी छोटी छोटी बातों का ध्यान रखना चाहिए। जैसे अगर आपकी नेलपेंट पुरानी या फिर छूट रही है तो आपको उसे अच्छे से साफ कर, एक नई नेलपेंट लगानी चाहिए। इसके अलावा अगर आपके कपड़े के धागे निकल रहे हैं तो उन्हें काट दें। अगर आपकी आइब्रो बनाने का समय आ गया है तो उन्हें बनवा लें, ताकि वह आपके लुक को ठेस ना पहुंचा पाए। इसके अलावा बालों में आप स्ट्रेटनर का इस्तेमाल भी कर सकती हैं।

seema

seema

सीमा शर्मा लगभग ०६ वर्षों से डिजाइनिंग वर्क कर रही हैं। प्रिटिंग प्रेस में २ वर्ष का अनुभव। 'निष्पक्ष प्रतिदिनÓ हिन्दी दैनिक में दो साल पेज मेकिंग का कार्य किया। श्रीटाइम्स में साप्ताहिक मैगजीन में डिजाइन के पद पर दो साल तक कार्य किया। इसके अलावा जॉब वर्क का अनुभव है।

Next Story