×

Guava Leaves Benefits: अमरूद के पत्तों से बढ़ती है पुरुषों की प्रजनन क्षमता, ऐसे करें इस्तेमाल फिर देखें इसका कमाल

Guava Leaves Benefits: उल्लेखनीय है कि इसमें एंटीऑक्सीडेंट, जीवाणुरोधी और एंटीइंफ्लेमेटरी गुणों के अलावा इन पत्तियों में पॉलीफेनोल, कैरोटेनॉइड, फ्लेवोनोइड और टैनिन रसायन भी मौजूद होता है, जो आपके लिए विभिन्न बीमारियों के इलाज में बेहद प्रभावी रूप से सहायक साबित होता है।

Preeti Mishra
Written By Preeti Mishra
Published on: 10 Sep 2022 7:02 AM GMT
guava leaves
X

guava leaves (Image credit: social media)

Click the Play button to listen to article

Guava Leaves Benefits: आमतौर पर अमरूद के स्वादिष्ट फल को सेहत के लिए फायदेमंद माना जाता हैं। लेकिन क्या आप जानते हैं कि इसके पत्तों में स्वास्थ्य से जुड़े अनेकों लाभ छुपे हुए हैं। बता दें कि अमरूद के पत्तों में मौजूद भरपूर मात्रा में औषधीय तत्व आपके सेहत को स्वस्थ बनाए रखने में सहायक होते हैं।

इतना ही नहीं एक रिसर्च के अनुसार, अमरूद की पत्तियां नेचुरल दवा के रूप में भी काम करती हैं, जो शरीर को नुकसान पहुंचाए बिना ही आपको सेहतमंद बनाने का काम करती है। उल्लेखनीय है कि इसमें एंटीऑक्सीडेंट, जीवाणुरोधी और एंटीइंफ्लेमेटरी गुणों के अलावा इन पत्तियों में पॉलीफेनोल, कैरोटेनॉइड, फ्लेवोनोइड और टैनिन रसायन भी मौजूद होता है, जो आपके लिए विभिन्न बीमारियों के इलाज में बेहद प्रभावी रूप से सहायक साबित होता है।

विषेशज्ञों के मुताबिक़ अमरूद के फल के साथ इसके बीज, छिलके और पत्ते सभी स्वास्थ्य गुणों से भरपूर होते हैं। गौरतलब है कि अमरूद के पत्तों का अर्क दुनिया के विभिन्न हिस्सों में पारंपरिक चिकित्सा का हिस्सा भी रहा है। उदाहरण के रूप में जापान में लोग औषधीय गुणों वाली हर्बल चाय बनाने के लिए अमरूद के पत्तों का ही इस्तेमाल करते है।

तो आइए जानते है अमरुद के पत्तों के इस्तेमाल से किस प्रकार स्वास्थ्य लाभ प्राप्त होता है और इसे कैसे इस्तेमाल करना चाहिए :

​बढ़े ब्लड शुगर को करता है कंट्रोल

हालिया हुए एक रिसर्च के अनुसार, अमरूद के पत्तों में एंटीडायबिटिक गुण के साथ फेनोलिक यौगिक तत्व आपके शरीर में बनने वाले शुगर की अतिरिक्त मात्रा को कंट्रोल करने में सहायक होते हैं।

तेज़ी से घटता है ​वजन

अमरूद के पत्तों में मौजूद कई बायोएक्टिव कंपाउंड आपके शरीर में कार्बोहाइड्रेट के अवशोषण को रोकने में सहायक होने के साथ ही ये शरीर में शुगर और कैलोरी की मात्रा को भी कम करते हैं, जिसके कारण वजन को घटाने में काफी मदद मिलती है।

​गंदे कोलेस्ट्रॉल को करता है कम

उल्लेखनीय है कि अमरूद के पत्ते हाइपरग्लाइसीमिया यानी शुगर की उच्च मात्रा को भी कम करने सहायक होते हैं, जिसके कारण कोलेस्ट्रॉल को रोकने में मददगार साबित होता है। इसके अलावा अमरूद के पत्तों में मौजूद हाइपोलिपिडेमिक गुण आपके शरीर में लिपिड (एक तरह का वसा) की मात्रा को भी कम करने में सहायक होता है।

​डायरिया में लाभकारी

अमरूद के पत्तों में डायरिया ठीक करने वाले गुण मौजूद होने के साथ ही एंटी-हेल्मिंथिक गुण आपके पेट से संबंधित सभी परेशानियों को खत्म करके हीमोग्लोबिन को बढ़ाने में भी सहायक होता हैं।

​स्पर्म काउंट भी है बढ़ाता

आपको ये जान कर आश्चर्य हो सकता है कि अमरूद की पत्तियों का प्रयोग स्पर्म काउंट को भी बेहतर करने में मददगार होता है। इसके साथ ही प्रजनन क्षमता को बढ़ाने में भी अमरूद के पत्तों को रामबाण माना गया है। बता दें कि अमरूद के पत्तों में मौजूद एंटीऑक्सीडेंट गुण शुक्राणु विषाक्तता पर लाभकारी असर डालते हैं, जिसके कारण पुरुषों की प्रजनन क्षमता बेहतर हो सकती है।

ऐसे बनाये अमरूद की पत्तों की चाय

अमरुद को पत्तों में मौजूद स्वास्थ्य के ख़ज़ाने वाले तत्वों को प्राप्त करने के लिए इसका चाय के रूप में इस्तेमाल आवश्यक है। इसे बनाने के लिए चार बड़े ताजे अमरूद के पत्ते धोकर एक पैन में एक कप पानी गर्म करके उसमें अमरूद के पत्ते डालें। इसे पांच मिनट तक उबलने दें। फिर पत्तों को छानकर पानी में आधा नींबू निचोड़ने के साथ स्वादानुसार थोड़ा सा शहद मिला लें। अब इसे अच्छे से मिक्स करके रोज़ाना इसका सेवन करें। कुछ ही दिनों में आपको सकारात्मक फर्क महसूस होने लगेगा।

डिस्क्लेमर: यह लेख केवल सामान्य जानकारी के लिए है। यह किसी भी तरह से किसी दवा या इलाज का विकल्प नहीं हो सकता। ज्यादा जानकारी के लिए हमेशा अपने डॉक्टर से संपर्क करें।

Preeti Mishra

Preeti Mishra

Content Writer (Health and Tourism)

प्रीति मिश्रा, मीडिया इंडस्ट्री में 10 साल से ज्यादा का अनुभव है। डिजिटल के साथ-साथ प्रिंट और इलेक्ट्रॉनिक मीडिया में भी काम करने का तजुर्बा है। हेल्थ, लाइफस्टाइल, और टूरिज्म के साथ-साथ बिज़नेस पर भी कई वर्षों तक लिखा है। मेरा सफ़र दूरदर्शन से शुरू होकर DLA और हिंदुस्तान होते हुए न्यूजट्रैक तक पंहुचा है। मैं न्यूज़ट्रैक में ट्रेवल और टूरिज्म सेक्शन के साथ हेल्थ सेक्शन को लीड कर रही हैं।

Next Story