×

Gudhal Ka Phool Khane Ke Fayde: गुड़हल के फूल का करें ऐसे इस्तेमाल, सेहत के साथ बाल भी होंगे हेल्दी

Gudhal Ka Phool Khane Ke Fayde: आयुर्वेद में गुड़हल के फूल को उत्तम औषधि माना गया है। बालों की समस्या में गुड़हल के फूल का इस्तेमाल किया जाता है। गंभीर बीमारियों के उपचार के लिए भी इसका उपयोग किया जाता है।

Pallavi Srivastava
Published on: 8 Oct 2021 4:21 PM GMT
Use Of  Hibiscus Flower
X

गुड़हल के फूल का उपयोग pic(social media)

Gudhal Ka Phool Khane Ke Fayde: गुड़हल (Hibiscus Flower) का पेड़ हर घर में आपने देखा होगा। गुुड़हल के फूल को अड़वल का फूल भी कहते हैं। ज्यादातर गुड़हल के फूल का इस्तेमाल पूजा-पाठ आदि कामों के लिए किया जाता है। लेकिन शायद ही किसी को पता हो कि इस फूल का इस्तेमाल बहुत से कामों में किया जाता है। गुड़हल के फूल का सेवन भी किया जाता है, और रोगों के इलाज में भी गुड़हल के फूल के फायदे (Benefits of eating hibiscus flower) हैं।

आयुर्वेद में गुड़हल के फूल (Gudhal Ke Phool) को उत्तम औषधि माना गया है। बालों की समस्या में गुड़हल के फूल का इस्तेमाल किया जाता है। गंभीर बीमारियों के उपचार के लिए भी इसका उपयोग किया जाता है। आइए जानते हैं इसको आप कैसे इस्तेमाल कर सकते हैं।

फायदेमंद है गुड़हल के फूल की चाय pic(social media)

गुड़हल के फूल की चाय (Gudhal Ke Phool Ki Chai)

गुड़हल के फूल की चाय डायबीजीट और बीपी के साथ बालों के झड़ने की समस्या से निजात दिलाता है। इसे बनाने के लिए एक गिलास उबलते पानी में 5 गुड़हल की पंखुड़ियां को डालें। 2 से 3 मिनट उबालने के बाद आंच से उतार लें। अब इसे एक बर्तन में छान लें और ठंडा होने दें। हल्का गुनगुना ही पी लें।

रूसी में फायदेमंद (Gudhal Flower Use Of Dandruff)

अगर आप बालों में रूसी की समस्या से परेशान हैं और इससे छुटकारा पाना चाहते हैं तो गुड़हल का इस्तेमाल कर सकते हैं। गुड़हल के फूल के रस में बराबर मात्रा में तिल का तेल मिला लें और इसे उबाल लें। तेल बाकी रहने पर उतारकर छान लें। इस तेल को लगाने से रूसी (डैंड्रफ) खत्म हो जाता है।

बालों के लिए मास्क (Gudhal Ke Phool Ka Hair Mask)

गुड़हल का फूल बालों की ग्रोथ, चमक औ झड़ने की समस्या को रोकता है। हेयर मास्क बनाने के लिए करीब 10 गुड़हल के फूलों की पंखुड़ियों को 500 मिली (2 कप) पानी में रात भर के लिए भिगो दें। अगली सुबह अपने हाथों से फूलों को पानी में मसले लें और पानी को छान लें। इस पानी को अपने बालों में लगाएं। लगाने के बाद बालों को शॉवर कैप से ढक लें और आधे घंटे बाद पानी से धो लें।

बालों में करें गुड़हल के फूल का इस्तेमाल pic(social media)

हिबिस्कस हेयर ऑयल (Gudhal ke Phool ka Tel Kaise Banaye)

गुड़हल के फूल का तेल भी बालों के लिए लाभदायक है। गुड़हल के फूल को अप चाहे तो करी पत्ते के साथ पका कर बना सकते हैं या फिर सिर्फ गुड़हल के ही फूल से बना लें। इसे बनाने के लिए आप कुछ फूलों को लेकर नारियल तेल में डालकर धीमी आंच पर पका लें। अब ठंडा करके छान लें और कांच के बोतल में स्टोर कर लें। अब जब भी आपको लगाना हो तो थोड़ा सा गुनगुना करके लगा लें। सप्ताह में दो बार जरूर इस तेल को अपने बालों पर लगाएं। बाल लंबे और घ्घने हो जाएंगे।

हीमोग्लोबिन में फायदेमंद (Khoon Badhaye Gudhal Ka Phool)

20 से 30 गुड़हल की कलियों को छाया में सुखाकर बारीक पीस लें। अब इसे एक एयर टाइट कंटेनर में स्टोर करके रख लें। शरीर में खून की कमी में सुधार के लिए इसे दिन में दो बार आधा चम्मच शहद के साथ लें।

मधुमेह के लिए इस्तेमाल करें गुड़हल का फूल (Use Hibiscus Flower For Diabetes)

गुड़हल के फूल को रात भर पानी में भिगो दें और अगले दिन इसे छान लें, और सुबह इसे घूंट-घूंट कर पीएं। इससे आपका शुगर लेवल कंट्रोल रहेगा। इस्तेमाल से पहले आप अपना शुगर लेवल चेक कर लें और पीने के बाद भी। यदि आपको कुछ नुकसान जैसा लगे तो न पीएं।

Pallavi Srivastava

Pallavi Srivastava

Next Story