×

TRENDING TAGS :

Election Result 2024

Gudhal Benefits: गुड़हल के फूल के इस फायदे के बारे में नहीं जानते होंगे आप

Gudhal Phool Benefits: गुड़हल के फूलों का हेयर मास्क बनाकर बालों में लगाएं तो इससे बाल बहुत ही घने और मजबूत होते हैं, चलिए बताते हैं कि गुड़हल से आप हेयर मास्क कैसे बना सकते हैं।

Shivani Tiwari
Published on: 23 April 2024 6:48 AM GMT
Gudhal Phool Benefits
X

Gudhal Phool Benefits (Photo- Social Media)

Gudhal Ke Phool Ke Fayde: गुड़हल के फूल का नाम तो आप सभी ने सुना ही होगा, जी हां! वही फूल जिसे भगवान को चढ़ाया जाता है। यकीनन आपने भी पूजा के दौरान मंदिरों में गुड़हल का फूल जरूर चढ़ाया होगा, आज हम आपको यहां गुड़हल के फूल के बारे में एक ऐसी जानकारी देने वाले हैं, जिसे जानकर आप हैरान रह जाएंगे। आपमें से बहुत से ऐसे लोग होंगे, जो सिर्फ यही जानते होंगे कि गुड़हल का फूल सिर्फ भगवान को ही चढ़ता है, लेकिन ऐसा नहीं है, गुड़हल के फूल का इस्तेमाल कई और तरह से भी किया जा सकता है, आइए बताते हैं कैसे।

सेहत के लिए बहुत फायदेमंद है गुड़हल (Gudhal Phool Benefits)

गुड़हल का फूल सेहत के लिए बहुत ही फायदेमंद होता है, जिसे कई रिसर्च द्वारा प्रूफ किया जा चुका है। गुड़हल के फूलों का सेवन करने से बीपी, दिल की बीमारी समेत कई और तरह की बीमारियों से छुटकारा मिल सकता है, लेकिन अब आपको गुड़हल के फूलों का एक जबरदस्त आइडिया बताएं तो यह हमारे बालों के लिए भी बहुत ही लाभकारी होता है। जी हां! यदि गुड़हल के फूलों का हेयर मास्क बनाकर बालों में लगाएं तो इससे बाल बहुत ही घने और मजबूत होते हैं। तो फिर चलिए बताते हैं कि गुड़हल से आप हेयर मास्क कैसे बना सकते हैं।


गुड़हल का हेयर मास्क बनाने की विधि (Gudhal Phool Hair Mask Recipe)

यदि आप अपने बालों की अच्छी ग्रोथ व शाइन चाहते हैं तो आपको एक बार जरूर इस रेमेडी को ट्राई करनी चाहिए, क्योंकि यह बहुत ही असरदार है। बस इसके लिए आपको गुड़हल के कुछ फूल और पत्ती चाहिए होंगे। गुड़हल का हेयर मास्क बनाने के लिए एक मिक्सी जार में 3 से 4 गुड़हल का फूल ले लीजिए, फिर उसमें 3 से 4 गुड़हल के फूल की पत्तियां डाल दें, इसके बाद थोड़ा कढ़ी का पत्ता, साथ ही एलोवेरा जेल और दही भी उसी में मिक्स कर दें। बता दें कि इसमें मेथी दाना भी पड़ता है, इस वजह से इसे एक दिन पहले ही भिगोकर रखें, ताकि सभी सामग्री के साथ मिक्सर में इसे भी पीस सकें। इन सभी को एकसाथ मिक्सर में पीसने के बाद इसे बाउल में निकाल लें, फिर बालों में अच्छे से लगाएं, करीब एक घंटे बाद इसे धुल लें, आपको बहुत ही शानदार रिज़ल्ट मिलेगा। बालों का झड़ना बंद हो जायेगा, साथ ही बाल एकदम चमकदार हों जायेंगे। हफ्ते में दो दिन इस क्रिया को करना है।

Shivani Tiwari

Shivani Tiwari

Senior Content Writer

बचपन से ही मनोरंजन क्षेत्र में काफी रुचि थी, बस उसी को पूरा करते आज यहां तक पहुंच चुकी हैं. इससे पहले मैं First India में काम कर चुकी हूं और अब यहां पर अपनी लेखनी से आपका मनोरंजन कर रही हूं.

Next Story