×

Gulab Jal Benefits: गुलाबजल का फायदा जानकर रह जाएंगे हैरान, सिर दर्द से लेकर स्किन तक के लिए फायदेमंद

Gulab jal ke fayde: गुलाबजल (Gulab Jal Benefits) का इस्तेमाल तो आपने चेहरे पर लगाने के लिए सुना ही होगा। गुलाबजल के इस्तेमाल से आप अपना सिर दर्द भी ठीक कर सकते हैं।

Rakshita Srivastava
Written By Rakshita SrivastavaPublished By Monika
Published on: 26 Nov 2021 1:33 PM GMT
Gulab jal ke fayde
X

गुलाबजल का फायदा (फोटो : सोशल मीडिया ) 

Gulab jal ke fayde: सर्दियों में हमारी स्किन काफी रूखी हो जाती है। जिसकी वजह से हमारे स्किन से ग्लो भी चला जाता है। ऐसे में गुलाबजल (Gulab Jal Benefits) रामबाण है। गुलाबजल के कई अनेक फायदे होते है। गुलाबजल से सिर्फ हमारे चेहरे पर ही ग्लो नहीं आता बल्कि आप गुलाब जल के इस्तेमाल (gulab jal ka istemal) से अपने बालों को भी ठीक कर सकते है।

गुलाबजल का इस्तेमाल (gulab jal ka istemal) तो आपने चेहरे पर लगाने के लिए सुना ही होगा। लेकिन क्या आप यह जानते है कि गुलाबजल के इस्तेमाल से आप अपना सिर दर्द (sir dard) भी ठीक कर सकते हैं। गुलाबजल के फायदे (Gulab jal ke fayde) सुनकर आप भी हैरान रह जाएंगे। गुलाब का फूल एक अच्छी खुशबू तो देता ही है, जिससे हमारा मन एकदम शांत हो जाता है।

आइए हम आपको आज बताते है कि आप किस किस तरीके से गुलाबजल का इस्तेमाल कर सकते हैं-

सिर दर्द में फायदेमंद (sir dard me faydemand gulab jal)

गुलाबजल सिर दर्द में भी फायदेमंद माना जाता है। अगर आपका सिर दर्द हो रहा हो तो आप एक कपड़े को गुलाबजल में भीगो लें और फिर उस कपड़े को कुछ देर के लिए अपने सिर पर रख ले। ऐसा करने से आपको जल्द ही सिर दर्द में राहत मिलेगा।

आंखों के लिए करें इस्तेमाल (gulab jal aankho ke liye)

आंखो के लिए भी आप गुलाबजल का इस्तेमाल कर सकते हैं। अगर आपके आंखों में जलन हो रही हो या फिर आपको नींद न आ रही हो तो आप गुलाबजल के 2-3 बूंद को अपनी आंखों में डाल सकते हैं। ऐसा करने से आपको फायदा समझ आएग।

चेहरे के लिए है रामबाण (gulab jal chehre ke liye)

स्किन के लिए सभी जानते है कि गुलाबजल बहुत ही फायदेमंद माना जाता है। स्किन के लिए यह एक रामबाण हैं। सर्दियों में हमारी स्किन बेजान हो जाती है। ऐसे में अगर हम रोजाना नियमित रूप से रात को सोने से पहले गुलाबजल को अपने फेस पर लगाए। तो वह बहुत जल्द अच्छा असर दिखाती है।

बालों को करेंगा मुलायम (gulab jal balo ke liye)

गुलाबजल के मदद से हम अपने बालों को भी कोमल बना सकते हैं। रात को सोने से पहले थोड़ा सा गुलाबजल ले और उससे अपने बालों पर मालिश करें। ऐसा करने से बाल मुलायम हो जाएंगे।

दाग धब्बे करता है दूर (dag dhabbo ke liye gulab jal)

अगर आपके चेहरे पर काले धब्बे या किल मुंहासे हैं तो आपको रोजाना नियमित रूप से गुलाबजल का इस्तेमाल करना चाहिए। रुई पर गुलाबजल लें और उसको हल्के हाथों से चेहरे पर लगाए। फिर कुछ देर बाद अपना चेहरा धो ले।

कानों के दर्द में देता है राहत (dag dhabbo ke liye gulab jal)

गुलाबजल कान के दर्द में भी राहत दिलाता है। अगर आपको कानों में दर्द हो रहा हो तो आप गुलाबजल की कुछ बूंद कानों में डाल ले। इससे आपको थोड़ी राहत मिलेगी।

Monika

Monika

Content Writer

पत्रकारिता के क्षेत्र में मुझे 4 सालों का अनुभव हैं. जिसमें मैंने मनोरंजन, लाइफस्टाइल से लेकर नेशनल और इंटरनेशनल ख़बरें लिखी. साथ ही साथ वायस ओवर का भी काम किया. मैंने बीए जर्नलिज्म के बाद MJMC किया है

Next Story