×

Guru Nanak Jayanti 2022: गुरु नानक जयंती पर अपनों को भेजने के लिए खास शुभकामना सन्देश

Guru Nanak Jayanti 2022: सिख धर्म का पालन करने वाले लोग इस त्योहार को पहले सिख गुरु, गुरु नानक देव जी के जन्म के उपलक्ष्य में मनाते हैं। यह सिख समुदाय के लिए सबसे महत्वपूर्ण त्योहार है और इसे बहुत भक्ति और श्रद्धा के साथ मनाया जाता है।

Preeti Mishra
Written By Preeti Mishra
Published on: 8 Nov 2022 8:58 AM GMT
Gurunanank jyanti 2022
X

Gurunanank jyanti 2022 (Image credit: social media)

Guru Nanak Jayanti 2022: गुरु नानक गुरुपर्व का त्योहार, जिसे गुरु नानक जयंती या गुरु नानक जी के प्रकाश उत्सव के रूप में भी जाना जाता है, कार्तिक पूर्णिमा के दिन मनाया जाता है, जो हिंदू कैलेंडर के अनुसार कार्तिक के महीने में पंद्रहवां चंद्र दिवस है और आमतौर पर इसमें पड़ता है। ग्रेगोरियन कैलेंडर के अनुसार अक्टूबर और नवंबर के महीने। इस वर्ष, गुरु नानक जयंती या गुरुपर्व 8 नवंबर, 2022 को मनाई जाएगी, जहां इसे गुरु नानक देव जी की 553 वीं जयंती के रूप में मनाया जाएगा।

सिख धर्म का पालन करने वाले लोग इस त्योहार को पहले सिख गुरु, गुरु नानक देव जी के जन्म के उपलक्ष्य में मनाते हैं। यह सिख समुदाय के लिए सबसे महत्वपूर्ण त्योहार है और इसे बहुत भक्ति और श्रद्धा के साथ मनाया जाता है।

गुरु नानक गुरुपर्व पर अपने परिवार और दोस्तों को शुभकामना देने के लिए शुभकामनाओं, एसएमएस, व्हाट्सएप संदेशों, उद्धरणों, फेसबुक स्टेटस के इस संग्रह को देखें:

1. गुरु नानक देव जी का ज्ञान और मार्गदर्शन आपको जीवन में अपनी आकांक्षाओं को साकार करने के लिए प्रेरित करे और आपको शांति और स्थिरता बनाए रखने में सहायता करे। आपको और आपके परिवार को एक सुखद और समृद्ध गुरुपर्व की शुभकामनाएं!

2. वाहेगुरु जी का खालसा, वाहेगुरु जी की फतेह। आपको और आपके परिवार को गुरु नानक जयंती की शुभकामनाएं!

3. यह गुरुपर्व, गुरु नानक देव जी का आशीर्वाद आप पर बरसता रहे, और हो सकता है कि वे आपके मार्गदर्शक सितारे हों क्योंकि आप जीवन में यात्रा करते हैं। हैप्पी गुरु नानक जयंती!

4. आइए आज के दिन को खुशहाल और प्रफुल्लित करें! आइए हम गुरु जी के जन्म के अवसर को मनाएं और उनके द्वारा दिए गए मार्गदर्शन का पालन करने का संकल्प लें। हैप्पी गुरपुरब!

5. गुरुपर्व के इस पावन अवसर पर, मैं कामना करता हूं कि आप पर आज और हमेशा गुरु नानक देव जी की दिव्य कृपा बरसती रहे। हैप्पी गुरु नानक जयंती!

6. गुरु नानक देव जी की पवित्र शिक्षाएं आपको प्रबुद्ध करें और जो भी आप चाहते हैं उसे प्राप्त करने में आपकी सहायता करें। हैप्पी गुरपुरब!

7. गुरु नानक जयंती के इस पावन अवसर पर आपको और आपके परिवार को हार्दिक शुभकामनाएं। यह गुरुपर्व आपके जीवन में खुशियां और खुशियां लेकर आए।

8. गुरु की शिक्षाएं आप में अच्छाई और करुणा को प्रतिबिंबित करें और आपके जीवन में सुख और समृद्धि की चमक लाएं। हैप्पी गुरपुरब!

9. जब हम अपने प्रिय श्री गुरु नानक देव जी और सिख धर्म की शुरुआत को याद करने के लिए एकत्रित होते हैं तो देव जी का आशीर्वाद और खुशी आपको घेर लेती है। हैप्पी गुरुपर्व 2022!

10. आपका जीवन आनंदमय दिनों से भरा हो और गुरु नानक देव जी के जन्मदिन पर गुरु के आशीर्वाद और हार्दिक शुभकामनाओं से आपको कभी भी किसी भी तरह की प्रतिकूलता का सामना न करना पड़े। हैप्पी गुरुपर्व 2022!

Preeti Mishra

Preeti Mishra

Content Writer (Health and Tourism)

प्रीति मिश्रा, मीडिया इंडस्ट्री में 10 साल से ज्यादा का अनुभव है। डिजिटल के साथ-साथ प्रिंट और इलेक्ट्रॉनिक मीडिया में भी काम करने का तजुर्बा है। हेल्थ, लाइफस्टाइल, और टूरिज्म के साथ-साथ बिज़नेस पर भी कई वर्षों तक लिखा है। मेरा सफ़र दूरदर्शन से शुरू होकर DLA और हिंदुस्तान होते हुए न्यूजट्रैक तक पंहुचा है। मैं न्यूज़ट्रैक में ट्रेवल और टूरिज्म सेक्शन के साथ हेल्थ सेक्शन को लीड कर रही हैं।

Next Story