×

Money Saving Habit In children: अभी से डालें बच्चों में पैसे बचाने की आदत, संवार देगी उनका भविष्य

Money Saving Habit In children: बच्चों को दी जाने वाली पॉकेट मनी से उन्हें कुछ पैसे गुल्लक में डालने के लिए प्रेरित करें। उन्हें बताएं कि यह पॉकेट मनी उनकी सैलरी है। इस सैलरी में से कुछ रुपये उन्हें अपनी कुछ अनायास आ गए खर्चों के लिए रखना चाहिए।

Preeti Mishra
Published on: 7 March 2022 12:17 PM GMT
Money Saving Habit In children: Inculcate the habit of saving money in children, they will shape their future
X

बच्चों में पैसे बचाने की आदत डालें: Photo - Social Media

Money Saving Habit In children: कहा जाता है बचपन से डाली हुई आदत बड़े होकर इंसान का स्वाभाव बन जाती है। इसलिए हमें हमेशा यही कोशिश करनी चाहिए कि हम अपने बच्चों में बचपन से ही अच्छी आदतों (good habits in children) की शुरुआत करें। ताकि बड़े होकर वो एक अच्छे और ज़िम्मेदार नागरिक बन सकें।

ये तो जगज़ाहिर है कि ज़िन्दगी जीने के लिए पैसा प्रमुख रोल अदा करता है। लेकिन हम यह भी जानते हैं कि पैसा कमाना और उसे संजोना ये दोनों ही हुनर इंसान को कामयाबी की सीढ़ियों पर ले जाता है। स्कूल और कॉलेजों में करियर तरक्की के पाठ यानि पैसे कैसे कामना या पैसे कमाने का सही रास्ता क्या ये हम पढ़ते ही हैं। तो क्यों ना घर में हम इन पैसों को बचाने का भी पाठ बचपन से ही अपने नौनिहालों को दें ताकि वो एक सुखी और समृद्ध जीवन के अधिकारी बन सकें।

बच्चों को पैसों की अहमियत बताएं

गौरतलब है कि पैसा कामना जितना महत्वपूर्ण (money is important) है उससे कहीं ज्यादा महत्वपूर्ण उसकी बचत करना सीखना है। अपनों बच्चों में पैसों की अहमियत के साथ-साथ उसे संजोने की भी सोच को सकारात्मक रूप देना हर माता-पिता का प्रमुख कार्य है। कुछ खास आदतों को develop करके हम उनके अंदर इन गुणों का संचार करने में सफल हो सकते हैं। तो आइये जानते हैं कुछ ऐसे ही टिप्स :

Photo - Social Media

- सबसे पहले बच्चों को दी जाने वाली पॉकेटमनी को उन्हें अपनी जरूरतों के हिसाब से बांटना (distribute )करना सिखाएं।

- बच्चों को उनके पैसे खाने, इमेजेन्सी खर्चे, जरुरी खर्चें, मस्ती टाइम के खर्चें और भविष्य के लिए बचत के लिए बाँटना सिखाएं।

- गुल्लक या पिगी बैंक की डालें आदत : बच्चों को दी जाने वाली पॉकेटमनी से उन्हें कुछ पैसे गुल्लक में डालने के लिए प्रेरित करें। उन्हें बताएं कि यह पॉकेटमनी उनकी सैलरी है। और इस सैलरी में से कुछ रुपये उन्हें अपनी कुछ अनायास आ गए खर्चों के लिए रखना चाहिए।

- उन्हें बताएं कि वे पैसे बचत करके अपने दादा -दादी और नाना -नानी या किसी भी अपने के लिए खुद गिफ्ट दे सकते हैं। इससे बच्चों में रिश्तो के प्रति आदर और प्यार दोनों ही बढ़ेगा।

- बच्चों को छोटी-छोटी बचत से बड़े धन जोड़ने का नुस्खा बताएं।

- उनके द्वारा जमा किये हुए पैसों को उनके अपने बैंक अकाउंट में डाल दें।

- उनकी जमा की हुई धनराशि को उनके किसी बड़े खर्चे में प्रयोग करें, जिससे उनके अंदर आत्मविश्वास का भी बीज पनपेगा।

- उनके साथ दोस्त बनकर उन्हें पैसे कमाने और उसे बचाने का हुनर सिखाएं।

Photo - Social Media

बचपन में ही पड़ती सफल ज़िन्दगी की नींव

याद रखें, आज आपका किया हुआ ये छोटा सा प्रयास कल उनकी सफल ज़िन्दगी (successful life) की नींव साबित हो सकता है। 'जितना कमाओं उसी में थोड़ा बचाओं' ये हुनर ज़िन्दगी के हर बाधाओं से लड़ने का सबसे बड़ा गुरुमंत्र है।

taja khabar aaj ki uttar pradesh 2022, ताजा खबर आज की उत्तर प्रदेश 2022

Shashi kant gautam

Shashi kant gautam

Next Story