×

Hair and Nail Cutting Days: शास्त्रों के अनुसार इस दिन कटवाएं अपने बाल या नाखून, होगी अपार धन की वर्षा

Hair and Nail Cutting Days:आइये जानते हैं किस दिन बाल कटवाए और किस दिन नहीं,सोमवार, मंगलवार, बुधवार, गुरूवार, शुक्रवार और रविवार किस दिन कटवइन अपने बाल या नाखून।

Shweta Srivastava
Published on: 5 March 2023 2:20 AM GMT
Hair and Nail Cutting Days
X

Hair and Nail Cutting Days (Image Credit-Social Media)

Hair and Nail Cutting Days: हिंदू धर्म में बहुत सारे अनुष्ठान, परंपराएं और संस्कृतियां हैं। जिनका पालन सभी अपने अपने अनुसार करते हैं वहीँ प्राचीन शास्त्रों में कई बातें भी बताई गयी है। साथ ही इनमे हर दिन का अपना एक विशेष महत्व भी बताया गया है। हिन्दू शास्त्रों और वेदों में मनुष्य के लिए कई सारी बातों का ज़िक्र भी किया गया है। जो हमारे रोज़मर्रा के जीवन से जुडी हुईं हैं। ये मान्यताएं और परम्पराएं मानव जीवन को उसके कर्मों के अनुसार शुभ और अशुभ फल देने का उल्लेख भी करता है। वहीँ इन बातों में कुछ मान्यताएं ऐसी भी हैं जो बाल और दाढ़ी कटवाने को लेकर हैं। जिनके बारे में हिन्दू धर्म ग्रंथों में स्पष्ट तौर पर लिखा गया है।

बाल और दाढ़ी कटवाने को लेकर मान्यताएं

अगर आप भी कुछ खास दिनों में बाल और दाढ़ी कटवाने से परहेज़ करते हैं तो ये भी जान लीजिये कि सोमवार को बाल या दाढ़ी नहीं कटवानी चाहिए । दरअसल शिव जी को बाल और दाढ़ी से बहुत लगाव है। यही वजह है कि सोमवार जोकि शिव जी का दिन माना जाता है उस दिन बाल और दाढ़ी कटवाने से कई अशुभ परिणाम मिलते हैं। ऐसा करने से आपको मानसिक परेशानी हो सकती है। इतना ही नहीं शिव जी इससे काफी नाराज़ भी होते हैं।

सोमवार के साथ साथ मंगलवार को भी बाल और दाढ़ी कटवाना अशुभ माना जाता है। इस दिन अगर आप बाल या दाढ़ी कटवाते हैं तो इससे आपकी उम्र कम हो सकती है। इसलिए ये कहा जाता है कि इस दिन आपको बाल और दाढ़ी कटवाने से बचना चाहिए।

ऐसा किया तो लक्ष्मी माँ होंगी रुष्ट

जहाँ हमने आपको बताया कि सोमवार और मंगलवार को बालों को कटवाने से परहेज़ किया जाना चाहिए वहीँ आपको बता दें कि बुधवार का दिन लक्ष्मी जी का होता है और इस दिन अगर आप बाल नाख़ून और दाढ़ी कटवाते हैं तो घर में खूब बरक्कत होती है। इसलिए अगर आपको भी अपने बाल या नाख़ून काटने हों तो बुधवार का दिन काफी शुभ है। साथ ही इस दिन ऐसा करने से आपके जीवन में कोई भी मुश्किल नहीं आएगी।

वहीँ बात करें गुरूवार की तो ये दिन विष्णु भगवान का होता है। ज़्यादातर लोग इस दिन न तो अपने बाल होते हैं न उन्हें कटवाते हैं, नाखून दाढ़ी भी कटवाने से परहेज़ करते हैं। कहते हैं कि ऐसा करने से नारायण भगवान् के साथ साथ लक्ष्मी जी भी नाराज़ हो जातीं हैं। साथ ही आपके मान सम्मान में भी कमी आने लगती है। इसलिए अगर आप भी भगवान विष्णु और माँ लक्ष्मी को खुश करना चाहते हैं तो बृहस्पतिवार को ऐसा कुछ भी करने से बचिए।

शुक्रवार का दिन बाल नाख़ून और दाढ़ी कटवाने के लिए सबसे प्रमुख मना गया है। ये देवियों और देवताओं का दिन मना जाता है। इसलिए कहा जाता है कि इस दिन सभी शुभ काम किये जाने चाहिए साथ ही ज़्यादातर बच्चों का मुंडन लोग शुक्रवार को ही करवाते हैं। शास्त्रों में भी इस दिन को बाल और नाखुन काटने के लिए सबसे उचित बताया गया है। इससे आपके काम और लाइफ में अच्छा लक आएगा और आप आगे बढ़ेंगे।

साथ ही शनिवार को आपको अपने बाल या नाखुन नहीं काटना चाहिए। ये दिन शनि देव का होता है और इस दिन बाल या नाखुन कटवाना अशुभ होता है।

रविवार का दिन भी बाल कटवाने, नाखून काटने और दाढ़ी बनवाने के लिए सही नहीं है। ऐसा करने से धन, बुद्धि और धर्म का नाश होता है।

Shweta Srivastava

Shweta Srivastava

Content Writer

मैं श्वेता श्रीवास्तव 15 साल का मीडिया इंडस्ट्री में अनुभव रखतीं हूँ। मैंने अपने करियर की शुरुआत एक रिपोर्टर के तौर पर की थी। पिछले 9 सालों से डिजिटल कंटेंट इंडस्ट्री में कार्यरत हूँ। इस दौरान मैंने मनोरंजन, टूरिज्म और लाइफस्टाइल डेस्क के लिए काम किया है। इसके पहले मैंने aajkikhabar.com और thenewbond.com के लिए भी काम किया है। साथ ही दूरदर्शन लखनऊ में बतौर एंकर भी काम किया है। मैंने लखनऊ यूनिवर्सिटी से इलेक्ट्रॉनिक मीडिया एंड फिल्म प्रोडक्शन में मास्टर्स की डिग्री हासिल की है। न्यूज़ट्रैक में मैं लाइफस्टाइल और टूरिज्म सेक्शेन देख रहीं हूँ।

Next Story