×

Hair Care Tips: अब बालों की सारी परेशानी होगी दूर, बस चाय की पत्ती का ऐसे करें इस्तेमाल

Hair Care Tips: आमतौर पर सबके घरों में चाय की पत्ती तो जरूरी होती होगी। तो इसी चाय पत्ती में इतने गुण होते हैं कि बालों को नेचुरल कलर देने के साथ ही उन्हें खूब हेल्दी बना देती है।

Vidushi Mishra
Published on: 3 Nov 2022 3:17 PM GMT
hair treatment at home
X

अब घर में करें बालों का पूरा ट्रीटमेंट (फोटो- सोशल मीडिया)

Hair Care Tips: बालों का झड़ना से लेकर बालों से जुड़ी तमाम समस्याओं से आजकल हर दूसरा शख्स परेशान है। किसी के बाल जल्दी सफेद हो रहे हैं तो किसी के बाल बहुत तेजी से झड़ रहे हैं तो किसी के बालों में डैंड्रफ की समस्या है। ऐसे में ये इन समस्याओं के इलाज के बारे में सोचते ही पहले जेब खाली करने को लेकर सोचना पड़ता है। लेकिन आज हम आपको इतने अचूक उपाय बताने जा रहे हैं जिनसे न तो आपको अपनी जेब ढीली करनी पड़ेगी और न ही आपको बाहर के आइट्मस को इस्तेमाल करना होगा।

आमतौर पर सबके घरों में चाय की पत्ती तो जरूरी होती होगी। तो इसी चाय पत्ती में इतने गुण होते हैं कि बालों को नेचुरल कलर देने के साथ ही उन्हें खूब हेल्दी बना देती है। दरअसल चाय की पत्ती में एंटी-बैक्टीरियल और एंटी-फंगल गुण होते हैं जिनसे बाल खूब सॉफ्ट, चमकदार-मजबूत और डैंड्रफ फ्री हो जाते हैं। तो चलिए आपको बताते हैं कि चाय की पत्ती को बालों की हेल्थ सुधारने के लिए कैसे इस्तेमाल करें।

टिप- 1

सफेद हो रहे बालों को नेचुरल कलर देने के लिए उसमें 3 कप पानी में 3 ब्लैक टी बैग्स डालकर धीमी आंच में देर तक उबाल लें। इसके बाद इसमें 3 चम्मच कॉफी पाउडर मिलाकर पानी को फिर से उबाल लें। अब इस मिश्रण को ठंडा होने दें।

ऐसे लगाएं बालों पर

इस मिश्रण को ठंडा होने के बाद बालों की स्कैल्प पर स्प्रे की मदद से स्प्रे करे, या फिर जड़ों में अंगूली की टिप से तेल की तरह लगाकर मसाज कर लें। अब इसे कम से कम आधा घंटे के लिए थोड़ दें। इसके बाद साफ पानी से बालों को धो लीजें। ऐसा करने से आपको बाल शाईनी, मजबूत और नेचूरल कलर के हो जाएंगे।

टिप -2

बालों में डैंड्रफ की समस्या के बहुत परेशान हैं तो इसके लिए चाय पत्ती, लेमन ग्रास, तुलसी पत्ती को पानी में डालकर उबाल लीजे। इसके बाद इस मिश्रण के ठंडा हो जाने के बाद इसमें नींबू का रस मिला लें।

ऐसे लगाएं बालों पर

अब इस मिश्रण को स्प्रे बोतल की मदद से या फिर तेल की तरह अपने बालों की स्कैल्प पर लगा लें। इसके आधे से एक घंटे के अंदर धो लें।

टिप -3

अगर आपके बाल बहुत ज्यादा रूखे और बेजान हैं तो अपने बालों को चमकदार, घना और सॉफ्ट बनाने के लिए चाय की पत्ती का बहुत ही कारगर उपाय है। सबसे पहले चाय पत्ती को पानी में उबालकर छान लीजे। इसके बाद पानी के ठंडा होने के बाद इसमें एलोवेरा जेल मिला लीजे।

ऐसे लगाएं बालों पर

अब इस मिश्रण को बालों पर लगा लें। थोड़ी देर बालों पर लगाने के बाद साफ पानी से बालों को धो लें। इससे बाल साफ-सुथरे और चमकदार रहेंगे।

Vidushi Mishra

Vidushi Mishra

Next Story