×

Child Hair Care Tips: छोटे बच्चों के बालों में लगाएं सिर्फ ये एक चीज, हेल्दी होंगे बाल

Hair Care Tips For Kids: आज हम आपको एक ऐसी चीज बताने वाले हैं, जिसे आपको अपने बच्चों के बालों में जरूर लगाना चाहिए, इससे बाल बहुत हेल्दी होते हैं।

Shivani Tiwari
Published on: 10 Jun 2024 9:41 AM GMT
Hair Care Tips For Kids
X

Hair Care Tips For Kids (Photo- Social Media)

Hair Care Tips For Kids: अपने बालों की देख भाल के लिए इंसान क्या कुछ नहीं करता, महंगे-महंगे प्रोडक्ट से लेकर, पार्लर में जाकर लोग न जाने कितने हजारों का ट्रीटमेंट करवाते हैं। सिर्फ बड़ों को ही नहीं, बल्कि बच्चों के भी बालों का बहुत अधिक ध्यान रखना पड़ता है, क्योंकि यदि बचपन से ही बच्चों के बालों का ध्यान रखेंगे, तभी तो आगे चलकर बच्चों के बाल अच्छे होंगे। वैसे तो बाजारों में बच्चों के बालों के लिए तरह-तरह के शैंपू और तेल आते हैं, लेकिन कई बार बच्चों के लिए भी बनाए गए प्रोडक्ट में कई तरह के केमिकल मिले होते हैं, इस वजह से अपने बच्चों को इन बाजारू प्रोडक्ट से दूर ही रखना चाहिए, आज हम आपको एक ऐसी चीज बताने वाले हैं, जिसे आपको अपने बच्चों के बालों में जरूर लगाना चाहिए, इससे बाल बहुत हेल्दी होते हैं।

अपने बच्चों के बालों में लगाएं ये चीजें (Hair Care Tips For Kids)

बच्चों की स्किन बहुत ही नाजुक होती है, इस वजह से उनकी स्किन पर कुछ भी चीजें लगाने से पहले ये जरूर देख लेना चाहिए कि कहीं उसे बनाने में केमिकल का इस्तेमाल तो नहीं किया गया है, क्योंकि केमिकल युक्त चीजें लगाने से बच्चों की स्किन पर इसका साइड इफेक्ट भी हो सकता है। यदि आप चाहते हैं कि आपके बच्चों के बाल लंबे, घने और हेल्दी हो, तो इसके लिए आपको ये घरेलू नुस्खा जरूर ट्राई करना चाहिए।


बच्चों के हेल्दी बालों के लिए उनके बालों में देसी घी लगाना चाहिए, जी हां! बच्चों के बालों में देसी घी लगाने से बाल बहुत ही हेल्दी होते हैं, साथ ही बालों की ग्रोथ भी बहुत अच्छी होती है। अब यदि आपको बताएं कि बच्चों के बालों में देसी घी लगाना कैसे चाहिए, तो जब भी आप अपने बच्चे को नहलाने ले जाएं, उससे आधे घंटे पहले थोड़ा सा घी ले लें और बालों में लगाकर उससे अच्छे से मसाज करें और आधे घंटे बाद बालों को शैंपू की मदद से धुल दें। ऐसा करने से बाल हेल्दी होते हैं और बालों की लंबाई भी बहुत से तेजी से बढ़ती है। बता दें कि घी में कई तरह के प्रोटीन पाएं जाते हैं, जो बालों की लंबाई बढ़ाने में मददगार होते हैं। सिर्फ बच्चे ही नहीं, बल्कि बड़े लोग भी अपने बालों में देसी घी लगा सकते हैं, यह बेहद ही कमाल की रेमेडी है। घी सिर्फ बालों के लिए ही नहीं, बल्कि हेल्थ के लिए भी बहुत फायदेमंद होती है।

Shivani Tiwari

Shivani Tiwari

Senior Content Writer

बचपन से ही मनोरंजन क्षेत्र में काफी रुचि थी, बस उसी को पूरा करते आज यहां तक पहुंच चुकी हैं. इससे पहले मैं First India में काम कर चुकी हूं और अब यहां पर अपनी लेखनी से आपका मनोरंजन कर रही हूं.

Next Story