Hair Care Tips: गर्मियों के मौसम में बालों की झड़ने की समस्या से हैं परेशान, अपनाएं ये हेयर केयर रुटीन

Hair Care Tips: बालों की मजबूती को बनाए रखने के लिए आपको इस चिपचिपे मौसम में अपने हेयर केयर रूटीन पर खास ध्यान देने की जरूरत है

Shalini Rai
Written By Shalini Rai
Published on: 4 Jun 2024 7:01 AM GMT
Hair Care Tips ( Social Media Photo)
X

Hair Care Tips ( Social Media Photo)

Hair Care Tips: गर्मियों के मौसम में बाल झड़ने जैसी समस्या से अगर आप परेशान हैं तो आज हम आपकों बताएगे हेयर केयर के कुछ टिप्स। गर्मियों में बार-बार पसीना आने की वजह से आपके बाल काफी ज्यादा डैमेज हो सकते हैं। इसलिए बालों की मजबूती को बनाए रखने के लिए आपको इस चिपचिपे मौसम में अपने हेयर केयर रुटीन पर खास ध्यान देने की जरूरत होती है। और बालों की देखभाल करना भी जरूरी है। क्योंकि खूबसूरत बालों से ही महिलाओं की खूबसूरती होती है ।तो जानिए बालों को सही रखने के कुछ सिम्पल और कारगर टिप्स

बालों मे लगाएं तेल

अगर आप हेयर फॉल की प्रॉब्लम से छुटकारा पाना चाहते हैं तो आपको हफ्ते में कम से कम दो बार तेल जरूर लगाना चाहिए। अगर आप तेल लगाकर नहीं रख सकते हैं तो आप बालों को धुलने से दो घण्टे पहले सिर में अच्छे से तेल मालिश कर लें। दो घंटों के अंतराल के बाद बाल धोएं। हफ्तें में सिर्फ दो बार ऐसा करने से आपके बालों की सेहत भी बरकरार रहेगी और बालों की चिपचिप से भी छुटकारा मिल जाएगा।


बाल टूटते हैं तो यूज़ करें एलोवेरा

बालों के टूटने की सबसे बड़ी वजह पोषण की कमी मानी जाती है और इसे दूर करने के लिए एलोवेरा जेल यूज़ कर सकते हैं। एलोवेरा जेल में पाए जाने वाले तमाम तत्व आपके बालों को मजबूत बनाने के साथ साथ सिल्की भी बनाएंगे। यह आपके बालों पर कंडीशनर की तरह काम करेगा अब आपके बाल बिना किसी केमिकल के नैचुरली सॉफ्ट बने रहेंगे।


दो - से तीन बार करें हेयर वॉश

बालों को टूटने से रोकने के लिए आपको एक हफ्ते में दो-तीन बार हेयर वॉश करना चाहिए। बालों को डैमेज होने से बचाने के लिए आपको नेचुरल इंग्रीडिएंट्स वाले शैंपू को अपने हेयर केयर रुटीन का हिस्सा बनाना चाहिए। नियमित समय से बाल धोने पर आपके सिर में गंदगी नहीं जमा हो पाएगी जिससे आपके बाल लगातार साफ़ और खूबसूरत बने रहेंगे।


हेयर केयर रूटीन

अगर आपके बाल बहुत ज्यादा रफ रहते हैं तो आपको अपने हेयर केयर रूटीन में हेयर मास्क को शामिल करके देखना चाहिए। हेयर मास्क आपके बालों को हाइड्रेशन देने का काम करेगा जिसकी वजह से आपके बालों की रफनेस दूर होगी और हेयर फॉल प्रॉब्लम से छुटकारा मिलेगा।

Shalini Rai

Shalini Rai

Next Story