×

Hair Care Tips: पतले बालों से हैं परेशान, इन घरेलू उपायों से बालों को बनाएं मोटा और घना

Hair Care Tips: बाल टूटने की समस्या और पतले बाल लोगों की बड़ी परेशानी बन गए हैं। अगर आपके भी बाल बहुत पतले हैं तो आपको घरेलू नुस्खे को जरूर अपनाना चाहिए।

Anupma Raj
Report Anupma Raj
Published on: 22 Dec 2022 4:09 AM GMT
Home remedies for strong hair
X

Home remedies for thick hair (Image: Social Media)

Hair Care Tips in Hindi: बाल टूटने की समस्या और पतले बाल लोगों की बड़ी परेशानी बन गए हैं। अगर आपके भी बाल बहुत पतले हैं तो आपको घरेलू नुस्खे को जरूर अपनाना चाहिए। इससे बाल लंबे, घने होने के साथ साथ मजबूत होंगे। जिससे हेयर फॉल की समस्या नहीं होगी। हालांकि मार्केट में कई ऐसे प्रोडक्ट हैं जो हेयर फॉल और बालों के वॉल्यूम बढ़ाने और हेयर फॉल की समस्या से छुटकारा दिलाने में मदद करते हैं लेकिन उनमें केमिकल होते हैं, जो बालों के लिए नुकसानदायक हैं।तो ऐसे में आइए जानते हैं बालों को घना बनाने के लिए घरेलू उपाय:

पतले बालों को घना बनाने के लिए अपनाएं ये घरेलू नुस्खे (Home Remedies For Hair Volume and strong hair)

प्याज का रस (Onion Juice )

प्याज का रस बालों के लिए काफी फायदेमंद माना जाता है। इसलिए पतले बाल को मोटा द‍िखाने के ल‍िए आपको प्‍याज का रस इस्‍तेमाल करना चाह‍िए। इसके लिए आप प्‍याज के रस से हफ्ते में 3 द‍िन बाल धोएं इससे पतले बाल की समस्‍या दूर होने लगेगी। दरअसल पतले बाल पूरे लुक को खराब कर देते हैं। बता दें बालों में पोषण की कमी, हार्मोन इंबैलेंस की कमी के कारण बाल पतले हो जाते हैं।

ऑल‍िव ऑयल और कोकोनट ऑयल (Olive oil and coconut oil)

पतले बालों से छुटकारा पाना चाहते हैं और बालों को मोटा और घना करने के ल‍िए आप हफ्ते में 3 बार शैम्‍पू करने से पहले बालों में ऑल‍िव ऑयल और कोकोनट ऑयल को म‍िलाकर बालों पर लगा सकते हैं। बता दें इससे आपके बाल मोटे और घने होते हैं।

आंवले ( gooseberry)

आंवला बालों सिर्फ बालों के लिए ही नहीं बल्कि सेहत के लिए भी असली औषधी है। ऐसे में अगर आप पतले बालों को मोटा करने के ल‍िए आंवला का इस्तेमाल जरूर करें इसके लिए आप आंवला को भ‍िगोकर सुबह उसके पानी से बाल धो सकते हैं। लेकिन ध्यान रखें कि ऐसे तेल का इस्‍तेमाल करें जो कम च‍िपच‍िपा हो, आप कोकोनट या रोजमैरी ऑयल यूज कर सकते हैं।

गीले बालों पर कंघी करना करें अवॉइड (Avoid comb in wet hair)

पतले बालों से छुटकारा पाने के लिए आपको गीले बालों पर कंघी करना अवॉइड करना चाह‍िए क्योंकि इससे बाल पतले होते हैं। इसके अलावा ध्यान रखें आपको बालों को खींचकर बांधना भी अवॉइड करना चाह‍िए। आप चोटी बनाते समय बाल को थोड़ा लूज बंधे ताक‍ि बाल ख‍िचें नहीं। अगर आपको गीले बालों ममें कंघी करना जरूरी है तो आपको मोटे दांत वाली कंघी का इस्‍तेमाल करना चाह‍िए। हालांकि कोश‍िश करें क‍ि गीले बालों को सूखने के बाद ही कंघी करें क्योंकि गीले बाल उलझकर टूटते हैं और बाल पतले हो जाते हैं।

गुड़हल (Hibiscus)

पतले बालों की समस्या से राहत पाने के लिए और बालों को मोटा करने के ल‍िए आप गुड़हल का इस्‍तेमाल कर सकते हैं। इसके लिए गुड़हल से आप हेयरपैक बनाकर बालों पर लगाएं तो पतले बाल, मोटे हो पाएंगे। ध्यान रखें कि आप 30 म‍िनट तक हेयर मास्‍क को बालों पर लगा रहने दें फ‍िर 30 म‍िनट के बाद शैम्‍पू करके बाल धो लें। दरअसल आपको बता दें कि अच्‍छे पर‍िणाम के ल‍िए आप हफ्ते में दो बार इस हेयर मास्‍क को जरूर लगाएं।


Anupma Raj

Anupma Raj

Sports Content Writer

My name is Anupma Raj. I am from Patna. I'm a content writer with more than 3 years of experience.

Next Story