×

Hair care: बालों को स्ट्रेट करने के असरदार देशी उपायें , घर में मौजूद सामानों से पाएं पार्लर वाला रिजल्ट

Hair Care Tips In Hindi: महिलायें बालों को सीधा करने के लिए ब्यूटी पार्लर जा कर ढेरों पैसे खर्च करती हैं। तरह -तरह क्रीम का प्रयोग भी बालों को स्ट्रेट/ सीधा करने के लिए किया जाता है।

Preeti Mishra
Written By Preeti MishraPublished By Deepak Kumar
Published on: 6 April 2022 12:30 AM GMT (Updated on: 6 April 2022 12:30 AM GMT)
hair straightening steps by these household steps
X

बालों को स्ट्रेट करने के असरदार देशी उपायें (Photo - Social Media)

Hair Care Tips In Hindi: शायद ही ऐसी कोई महिला या लड़की होगी जिसे लम्बे , घने ,चमकदार ,मुलायम और सीधे पसंद नहीं हो। लोग बालों को सीधा करने के लिए तरह -तरह के उपाये करते हैं। महिलायें बालों को सीधा करने के लिए ब्यूटी पार्लर जा कर ढेरों पैसे खर्च करती हैं। तरह -तरह क्रीम का प्रयोग भी बालों को स्ट्रेट/ सीधा करने के लिए किया जाता है।

इन केमिकल प्रोडक्ट्स के इस्तेमाल से कुछ समय के लिए तो बाल स्ट्रेट और सुंदर दिखते है लेकिन कुछ समय के बाद बाल फिर से पहले जैसे दिखने लगते है। बालों में लगातार केमिकल्स प्रोडक्ट्स के इस्तेमाल से बालों की नेचुरल चमक और क्वालिटी दोनों ही ख़राब होकर बाल डैमेज हो जाते हैं।

बता दें कि बालों को सीधा करने के लिए हॉट स्टाइलिंग टूल्स का इस्तेमाल करने से बालों की नमी खत्म हो कर टूटना शुरू हो जाते है। लम्बे समय तक ब्लो-ड्रायर, सिरेमिक स्ट्रेटनर, और हॉट कर्लिंग आयरन बालों को बहुत ज्यादा नुकसान पहुंचाते हैं। ऐसे में बालों को सूंदर और स्ट्रेट कैसे बनाया जाये , यही सवाल आपके मन में चल रहा होगा। तो टेंशन मत लीजिये आज हम आपको आपके घर में ही मौजूद प्रोडक्ट्स के साथ बालों को सुंदर , मुलायम ,चमकदार और सीधा करने के असरदार उपायें बताने जा रहे हैं।

इन नेचुरल तरीकों से आप के बाल सिल्की और लंबे होते है और बालों पर इसका कोई साइड इफ़ेक्ट भी नहीं होता है । इतना ही नहीं इसके इस्तेमाल से घुंघराले बाल (Curly Hairs) भी आसानी से स्ट्रेट हो जाते हैं। इससे पहले बालों के सही रख -रखाव के तरीकों को जानना बेहद जरुरी है। क्योकि कई बार हमारी गलत आदतों की वजह भी बालों के कमज़ोर होने का कारण बनती हैं।

  • गीले बालों को हमेशा नेचुरल तरीके से ही सुखायें। क्योंकि रोज़ाना हेयर ड्रायर का प्रयोग बालों को कमज़ोर कर उनकी नेचुरल चमक भी छीन लेता है।
  • बालों को सीधा करने के लिए hair जेल, cream या किसी अन्य केमिकल वाले ब्यूटी प्रॉडक्ट का इस्तेमाल नहीं करना चाहिए।
  • रोज़ाना या लगातार आयरन या किसी दूसरी मशीन से बाल सीधा नहीं करना चाहिए। वरना ऐसा करने पर आपके बाल रूखे और बेजान होकर झड़ने लगेंगे। बता दें कि बालों पर उपकरण प्रयोग से बचना चाहिए।

घर में ही नेचुरल तरीकों से बालों को सीधा और चमकदार करने के असरदार घरेलु उपाय

  • बालों को सीधा करने के लिए जैतून का तेल बेहद प्रभावी माना जाता है। इसके लिए जैतून में अंडा तोड़ कर अच्छे से मिलाकर एक मिश्रण तैयार कर बालों पर हल्की- हल्की मालिश के साथ लगाएं। एक घंटे के बाद साफ़ पानी से सिर को धो ले। 2 से 3 बार के प्रयोग में ही फर्क नज़र आ जायेगा।
  • एक कप दूध में 2 चम्मच शहद मिलाकर बालों पर लगाकर दो घंटो के लिए इसे छोड़ दे, फिर साफ़ पानी से बालों को धो ले। बाल मुलायम और सीधे हो जायेंगे।
  • बाल सीधे करने के लिए कैस्टर ऑयल (अरंडी का तेल) को हल्का गुनगुना गर्म करके बालों की मालिश करके एक तौलिया गरम पानी से भीगा हुआ लेकर सिर पर अच्छे से लपेट ले। 30 से 45 मिनट बाद सिर को धो ले।
  • हरा धनिया की मदद से भी बाल स्ट्रेट और काले हो जाते हैं। इसके लिए हरे धनिया को मिक्सर में पीस कर इसका रस निकाल कर बालों पर लगाने से hairs straight होने लगते हैं।
  • मुल्तानी मिट्टी, चावल का आटा, अंडा और दही इन सब को मिलाकर पेस्ट बनाकर बालों पर लगाकर एक घंटे के बाद सिर धो लेने से बाल मुलायम और सीधे हो जाते हैं। । इस उपाय को हफ्ते में एक बार जरूर करें।
  • एलोवेरा जेल भी बालों को सीधा करने के लिए बेहद प्रभावशाली है। इसके लिए किसी भी hair oil में बराबर मात्रा में एलोवेरा जेल मिलाकर इसे हल्का सा गर्म करें फिर बालों पर लगाए। ये बालों के लिए नेचुरल कंडीशनर का काम करता है।
  • दो चम्मच शहद, ऑलिव ऑयल, 2 पके हुए केले और दही ले और उन्हें अच्छे से मिलाकर तैयार पेस्ट को हेयर्स पर लगाकर 1/2 घंटे के बाद बालों को धो ले। इससे बाल स्ट्रेट , मुलायम और silky भी होते है।
  • प्रतिदिन रात को सोने से पूर्व बाल हल्का गीला करके 2 चोटी बना कर सोने से भी कुछ ही दिनों में बाल सीधे होने लगेंगे।
  • पानी स्प्रे करने वाली बोतल में दूध और पानी की एक समान मात्रा लेकर बालों पर स्प्रे करके कंघी करे। एक बार बाल सूखने के बाद आप फिर से ये क्रिया करे और लगभग 1/2 घंटे के बाद सिर धो ले।
  • नारियल के दूध में थोड़ा सा नींबू का रस मिला कर बालों पर लगा कर 10 से 15 मिनट के बाद बाल धो लें। इससे बाल नेचुरल तरीके से मजबूत और स्ट्रैट बनते है।

देश और दुनिया की खबरों को तेजी से जानने के लिए बने रहें न्यूजट्रैक के साथ। हमें फेसबुक पर फॉलो करने के लिए @newstrack और ट्विटर पर फॉलो करने के लिए @newstrackmedia पर क्लिक करें।

Deepak Kumar

Deepak Kumar

Next Story