×

Hair Care Tips: अगर आपभी बालों की झड़ने की समस्या से जूझ रहे हैं, तो अपनी दैनिक दिनचर्या में शामिल करें ये खाद्य पदार्थ

Hair Care Tips: अगर आपभी बालों के झड़ने की समस्या से परेशान हैं तो आप अपनी दैनिक दिनचर्या में कुछ खाद्य पदार्थों को शामिल कर सकते हैं। आइये जानते हैं कौन से हैं ये खाद्य पदार्थ।

Shweta Srivastava
Published on: 27 Jan 2024 6:58 AM GMT
Hair Care Tips
X

Hair Care Tips (Image Credit-Social Media)

Hair Care Tips: सभी लोग मजबूत और स्वस्थ बाल चाहते हैं, खासकर जब उनकी उम्र बढ़नी शुरू हो जाती है। लेकिन आपका हेयर फॉल फिर भी हो रहा है तो इसकी कई वजह हो सकती है। जो उम्र, समग्र स्वास्थ्य, आनुवंशिकी कारण , पर्यावरणीय जोखिम, दवाओं और आहार सहित कई कारकों पर निर्भर करता है। अगर आप भी इस स्थिति से दो चार हो रहे हैं तो आप अपने खानपान में थोड़ा सा बदलाव करके इसे थोड़ा सही कर सकते हैं। आइये जानते हैं कौन से हैं ये फूड्स।

इन खाद्य पदार्थों का सेवन बालों की समस्या करेंगे दूर

सही पोषक तत्वों की कमी वाले आहार का सेवन करने से बाल झड़ने की समस्या हो सकती है। इसके साथ ही अध्ययनों से पता चलता है कि विटामिन बी12 और डी, बायोटिन, राइबोफ्लेविन, आयरन और अन्य पोषक तत्वों की कमी बालों के झड़ने से जुड़ी है। इन विटामिनों और खनिजों से भरपूर संतुलित आहार खाने से बालों के विकास को बढ़ावा देने में मदद मिल सकती है, खासकर अगर आप खराब पोषण के कारण बालों के झड़ने का अनुभव कर रहे हैं।

1. अंडे

अंडे प्रोटीन और बायोटिन का एक बड़ा स्रोत हैं, ये पोषक तत्व आपके बालों के विकास के लिए आवश्यक हैं। बालों के विकास के लिए पर्याप्त प्रोटीन खाना महत्वपूर्ण है क्योंकि बालों के रोम ज्यादातर प्रोटीन से बने होते हैं। आहार में प्रोटीन की कमी बालों के झड़ने को बढ़ावा देती है। बायोटिन केराटिन नामक बाल प्रोटीन के उत्पादन के लिए आवश्यक है, यही कारण है कि बायोटिन की खुराक अक्सर बालों के विकास के लिए विपणन की जाती है। शोध से यह भी पता चला है कि अधिक बायोटिन का सेवन बायोटिन की कमी वाले लोगों में बालों के विकास में सुधार करने में मदद कर सकता है।

अंडे ; जिंक, सेलेनियम और अन्य बालों के लिए स्वस्थ पोषक तत्वों का भी एक बड़ा स्रोत हैं। यह उन्हें बालों के इष्टतम स्वास्थ्य के लिए उपभोग करने के लिए सर्वोत्तम खाद्य पदार्थों में से एक बनाता है।

2. बेरीज

बेरीज लाभकारी यौगिकों और विटामिनों से भरपूर होते हैं जो बालों के विकास में सहायता कर सकते हैं। इसमें विटामिन सी शामिल है, जिसमें मजबूत एंटीऑक्सीडेंट गुण होते हैं। एंटीऑक्सिडेंट बालों के रोमों को मुक्त कणों नामक हानिकारक अणुओं से होने वाले नुकसान से बचाने में मदद कर सकते हैं। ये अणु शरीर और पर्यावरण में स्वाभाविक रूप से मौजूद होते हैं।

उदाहरण के लिए, 1 कप (144 ग्राम) स्ट्रॉबेरी प्रभावशाली 85 मिलीग्राम या आपके दैनिक विटामिन सी की आवश्यकता का 113% तक प्रदान करती है। इसके अलावा, शरीर में कोलेजन का उत्पादन करने के लिए विटामिन सी का उपयोग किया जाता है, एक प्रोटीन जो बालों को भंगुर होने और टूटने से बचाने के लिए उन्हें मजबूत बनाने में मदद करता है। इसके अलावा, विटामिन सी शरीर को आहार से आयरन को अवशोषित करने में मदद करता है। आयरन का निम्न स्तर एनीमिया का कारण बन सकता है, जो बालों के झड़ने से जुड़ा हुआ है।

3. पालक

पालक एक ऐसी सब्ज़ी है जो फोलेट, आयरन और विटामिन ए और सी जैसे लाभकारी पोषक तत्वों से भरपूर है, जो बालों के विकास के लिए महत्वपूर्ण हैं। अध्ययनों से पता चलता है कि विटामिन ए बालों के विकास के लिए महत्वपूर्ण है। लेकिन बहुत अधिक विटामिन ए की खुराक वास्तव में बालों के झड़ने का कारण भी बन सकती है। ऐसे में आपको ध्यान रखना होगा कि इसकी अधिकता भी न हो।

एक कप (30 ग्राम) पालक आपके दैनिक विटामिन ए की आवश्यकता का 20% तक प्रदान करता है। वहीँ पालक आयरन का भी एक बड़ा स्रोत है, जो बालों के विकास के लिए आवश्यक है। आयरन लाल रक्त कोशिकाओं को आपके चयापचय को बढ़ावा देने और विकास और मरम्मत में सहायता करने के लिए पूरे शरीर में ऑक्सीजन ले जाने में मदद करता है। इसके अलावा, आयरन की कमी को बालों के झड़ने से जोड़ा गया है। सर्दियों के मौसम में पालक आपको मार्केट में काफी मात्रा में मिलती है।

4. वसायुक्त मछली

सैल्मन, हेरिंग और मैकेरल जैसी वसायुक्त मछली में पोषक तत्व होते हैं जो बालों के विकास को बढ़ावा दे सकते हैं। ये ओमेगा-3 फैटी एसिड के उत्कृष्ट स्रोत हैं, जिन्हें कई अध्ययनों में बालों के विकास से जोड़ा गया है। 120 महिलाओं पर किए गए एक पुराने अध्ययन में पाया गया कि ओमेगा-3 और ओमेगा-6 फैटी एसिड के साथ-साथ एंटीऑक्सिडेंट युक्त पूरक लेने से बालों का झड़ना कम हो गया और बालों का घनत्व बढ़ा।

वसायुक्त मछली प्रोटीन, सेलेनियम, विटामिन डी3 और विटामिन बी का भी एक बड़ा स्रोत है, पोषक तत्व जो मजबूत और स्वस्थ बालों को बढ़ावा देने में मदद कर सकते हैं। दिलचस्प बात यह है कि अध्ययनों ने विटामिन डी3 की कमी को बालों के झड़ने से जोड़ा है। हालांकि यह अभी भी स्पष्ट नहीं है कि कम विटामिन डी के कारण बाल झड़ते हैं या नहीं, लेकिन अपने आहार में वसायुक्त मछली और विटामिन डी के अन्य स्रोतों को नियमित रूप से शामिल करना एक अच्छा विचार है।

5. शकरकंद

शकरकंद बीटा-कैरोटीन का एक बड़ा स्रोत है। शरीर इस यौगिक को विटामिन ए में परिवर्तित करता है, जो बालों के स्वास्थ्य से जुड़ा होता है। एक मध्यम शकरकंद (लगभग 114 ग्राम) में पर्याप्त बीटा कैरोटीन होता है जो आपके दैनिक विटामिन ए की आवश्यकता का 160% तक प्रदान करता है। शोध से पता चला है कि विटामिन ए सीबम के उत्पादन को प्रभावित कर सकता है, जो बालों को स्वस्थ रखने में मदद करता है। विटामिन ए की कमी से बाल झड़ने की समस्या हो सकती है। हालाँकि, बहुत अधिक विटामिन ए भी बालों के झड़ने का कारण बन सकता है। शकरकंद जैसे विटामिन-ए से भरपूर खाद्य पदार्थ खाकर और बहुत अधिक अनुपूरक से परहेज करें।

Shweta Srivastava

Shweta Srivastava

Content Writer

मैं श्वेता श्रीवास्तव 15 साल का मीडिया इंडस्ट्री में अनुभव रखतीं हूँ। मैंने अपने करियर की शुरुआत एक रिपोर्टर के तौर पर की थी। पिछले 9 सालों से डिजिटल कंटेंट इंडस्ट्री में कार्यरत हूँ। इस दौरान मैंने मनोरंजन, टूरिज्म और लाइफस्टाइल डेस्क के लिए काम किया है। इसके पहले मैंने aajkikhabar.com और thenewbond.com के लिए भी काम किया है। साथ ही दूरदर्शन लखनऊ में बतौर एंकर भी काम किया है। मैंने लखनऊ यूनिवर्सिटी से इलेक्ट्रॉनिक मीडिया एंड फिल्म प्रोडक्शन में मास्टर्स की डिग्री हासिल की है। न्यूज़ट्रैक में मैं लाइफस्टाइल और टूरिज्म सेक्शेन देख रहीं हूँ।

Next Story