×

Hair Fall in Women: महिलाओं को बाल झड़ने की समस्या से मिलेगा छुटकारा, करें ये कारगर उपाय

Hair Fall in Women: हमने बालों के विकास को बढ़ावा देने के लिए कई तरह के तेलों के बारे में सुना है लेकिन भृंगराज तेल ऐसा नहीं है जिसके बारे में आप हर दिन सुनते हैं, यह आयुर्वेद चिकित्सा के साथ-साथ चिकित्सा विज्ञान में भी काफी लोकप्रिय है।

Preeti Mishra
Written By Preeti Mishra
Published on: 19 Jan 2023 5:01 AM GMT
Suffer From Receding Hairline
X

Suffer From Receding Hairline (Image credit: social media)

Hair Fall in Women: अपने बालों को खोने से आप आत्मविश्वास खो सकते हैं और भावनात्मक तनाव पैदा कर सकते हैं। ऐसे कई कारण हैं जिनकी वजह से आप घटती हुई हेयरलाइन से निपट सकते हैं; परिवार का इतिहास, तनाव, अपर्याप्त पोषण, बहुत अधिक पसीना, बीमारी, आयु, उपचार या दवाएं, और हार्मोन में परिवर्तन।

कुछ कारणों से निपटना मुश्किल होता है लेकिन ज्यादातर हमारे नियंत्रण में होते हैं और बहुत हद तक उलटे हो सकते हैं। बाजार में बहुत सारे चिकित्सा उपचार उपलब्ध हैं जिन्हें आप आजमा सकते हैं लेकिन जब आप अपनी समस्या का इलाज करने के प्राकृतिक तरीके आजमा सकते हैं तो अत्यधिक कदम क्यों उठाएं?

सही आहार लेने से जो बालों के विकास को बढ़ावा देता है, आपको आहार विशेषज्ञ के साथ एक स्वस्थ भोजन योजना भी बनानी चाहिए यदि आप बालों के झड़ने का अनुभव कर रहे हैं, विशेष रूप से वह जो प्रोटीन और आयरन में उच्च है।

प्रतिदिन एक गुणवत्तापूर्ण मल्टी-विटामिन का सेवन करने से आपके पोषण स्तर को नियंत्रण में रखने में मदद मिलेगी, जो बदले में बालों के विकास को बढ़ावा देगा। अपने आहार में मछली, मांस और दालों को शामिल करने से बहुत सारे बदलाव आ सकते हैं।

ऐसा कुछ भी नहीं है जिसे एक अच्छी तेल मालिश से ठीक नहीं किया जा सकता है। हमने बालों के विकास को बढ़ावा देने के लिए कई तरह के तेलों के बारे में सुना है लेकिन भृंगराज तेल ऐसा नहीं है जिसके बारे में आप हर दिन सुनते हैं, यह आयुर्वेद चिकित्सा के साथ-साथ चिकित्सा विज्ञान में भी काफी लोकप्रिय है। इस तेल की वास्तव में सबसे अच्छी प्रतिष्ठा है जो यह आपके बालों के लिए कर सकता है।

डैंड्रफ और ड्राई स्कैल्प का इलाज

कुल मिलाकर तेल डैंड्रफ और ड्राई स्कैल्प का इलाज करने में मदद करता है, बालों का गिरना कम करता है, ब्लड सर्कुलेशन बढ़ाता है, चमक बढ़ाता है, बालों के विकास को बढ़ावा देता है और यहां तक ​​कि समय से पहले सफेद होने से भी रोकता है। आप बस इसे गर्म कर सकते हैं, इसे अपने स्कैल्प और जड़ों पर अच्छी तरह से लगाएं और इसे धोने से पहले 30 मिनट तक लगा रहने दें।

डाई और स्टाइलिंग उत्पादों में पाए जाने वाले जहरीले रसायनों के कारण बालों का अधिक उपचार बालों के झड़ने का कारण बन सकता है। अपने हेयर स्टाइलिंग उत्पादों को बुद्धिमानी से चुनें। सही उत्पाद चुनने के लिए विशेषज्ञ से शोध करें और सलाह लें। सर्दियों में अपने बालों की अतिरिक्त देखभाल करें, और अपने बालों को मॉइस्चराइज़ करने और टूटने से बचाने के लिए दूध या क्रीम के साथ केला मिलाकर होममेड हेयर मास्क का उपयोग करें।

आंवला

आंवला, भारतीय करौदा स्वास्थ्य और सौंदर्य के लिए लाभों का खजाना है। पतले बालों का मुकाबला करने के लिए, अपने बालों को शैंपू करने के लिए सूखे आंवले के पाउडर का उपयोग करें। बालों के लिए आंवला के लाभों का अधिकतम लाभ उठाने के लिए आप वैकल्पिक रूप से इसे हेयर टॉनिक के रूप में उपयोग कर सकते हैं

एलोवेरा

बालों के झड़ने और बालों के पतले होने के इलाज के लिए एलोवेरा का लंबे समय से उपयोग किया जाता रहा है। यह स्कैल्प को भी आराम देता है और बालों को कंडीशन करता है। यह रूसी को कम कर सकता है और बालों के रोम को खोल सकता है जो अतिरिक्त तेल से अवरुद्ध हो सकता है। आप शुद्ध एलोवेरा जेल को अपने स्कैल्प और बालों पर हफ्ते में कई बार लगा सकते हैं। आप एलोवेरा युक्त शैम्पू और कंडीशनर का भी इस्तेमाल कर सकते हैं।

प्याज के रस

यदि आप प्याज के रस की महक को संभाल सकते हैं, तो आप पा सकते हैं कि इसके फायदे इसके लायक हैं। प्याज का रस बालों के विकास को बढ़ावा देने और पैची एलोपेसिया एरीटा का सफलतापूर्वक इलाज करने के लिए किया गया है - एक ऑटोइम्यून स्थिति जिसमें शरीर बालों के रोम पर हमला करता है और शरीर के विभिन्न हिस्सों पर बालों के झड़ने का कारण बनता है। प्याज के रस को परिसंचरण में सुधार करने के लिए भी माना जाता है।

जानवरों के साथ एक अध्ययन में केराटिनोसाइट विकास कारक में सुधार दिखाया गया है, जो बालों के रोम के विकास और विकास का एक महत्वपूर्ण मध्यस्थ है। प्याज के रस का सेवन करने के लिए, कुछ प्याज को ब्लेंड करें और रस को निचोड़ लें। रस को अपने स्कैल्प और बालों पर लगाएं और इसे कम से कम 15 मिनट के लिए लगा रहने दें। फिर, शैम्पू के साथ फॉलो करें।

नियमित व्यायाम और कम तनाव

नियमित व्यायाम और कम तनाव का स्तर बालों के झड़ने को कम करने में मदद करता है। तनाव और चिंता बालों के झड़ने के प्रमुख कारण हैं। तनावग्रस्त होने या सिस्टम को झटका लगने से कूप के प्राकृतिक विकास और आराम चक्र को बाधित किया जा सकता है, जिससे उन्हें बढ़ना बंद हो जाता है या बाहर गिरना शुरू हो जाता है।

अगर आप बालों के झड़ने से पीड़ित हैं तो आवश्यक तेल आपके सबसे अच्छे दोस्त होने चाहिए, इन तेलों का उपयोग होम्योपैथिक दवाओं में किया जाता है क्योंकि इनके बहुत कम दुष्प्रभाव होते हैं और बालों के स्वास्थ्य में सुधार के लिए उपयोगी होते हैं।

मेंहदी, लैवेंडर, जुनिपर, पेपरमिंट, लेमनग्रास, टी ट्री आदि ऐसे आवश्यक तेल हैं जिनमें गैर-भड़काऊ गुण होते हैं। ये स्कैल्प पर डैंड्रफ जैसे किसी भी बैक्टीरियल इन्फेक्शन से लड़ने में मदद करते हैं। साथ ही इन प्राकृतिक तेलों से मसाज करने से बाल कम उम्र में ही झड़ने लगते हैं।

Preeti Mishra

Preeti Mishra

Content Writer (Health and Tourism)

प्रीति मिश्रा, मीडिया इंडस्ट्री में 10 साल से ज्यादा का अनुभव है। डिजिटल के साथ-साथ प्रिंट और इलेक्ट्रॉनिक मीडिया में भी काम करने का तजुर्बा है। हेल्थ, लाइफस्टाइल, और टूरिज्म के साथ-साथ बिज़नेस पर भी कई वर्षों तक लिखा है। मेरा सफ़र दूरदर्शन से शुरू होकर DLA और हिंदुस्तान होते हुए न्यूजट्रैक तक पंहुचा है। मैं न्यूज़ट्रैक में ट्रेवल और टूरिज्म सेक्शन के साथ हेल्थ सेक्शन को लीड कर रही हैं।

Next Story